जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम ने कलेक्ट्रेट के अमृत महोत्सव पार्क में विकास चित्र प्रदर्शनी का शुभारम्भ कर किया अवलोकन

0

 


*जिला मजिस्ट्रेट ने कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण के उपरान्त जय स्तंभ पर पुष्प अर्पित कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, वीर शहीदों को किया नमन*

*वन महोत्सव के तहत ’’अमृत शक्ति वाटिका’’ में किया पौधारोपण*

*जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय का फीता काटकर किया लोकार्पण*

*सूचना एवं से जनसंपर्क विभाग द्वारा भेजी गई एलईडी वैन के माध्यम से लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का किया गया सजीव प्रसारण*

*संगीतिका एवं नृत्य कला केंद्र के नन्हें मुन्ने बच्चों द्वारा देश भक्ति गीतों पर भाव नृत्य की मंत्रमुग्ध करने वाली दीं प्रस्तुतियां*


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 15 अगस्त 2023 (सू0वि0) जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह ने कलैक्ट्रेट स्थित अमृत महोत्सव पार्क में आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में जनपदवासियों को आजादी की 76वीं वर्षगांठ की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि जब हम किसी कार्य को करने का संकल्प कर लेते हैं तो उसको सिद्ध करने के लिए संसाधन जुटाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती, कलैक्ट्रेट में हुए जीर्णोद्धार कार्य इसका जीता-जागता उदाहरण है। जब हम उपलब्ध संसाधनों का संयमित उपयोग करते हैं तो सब कुछ आसान हो जाता है। समेकित कोशिशों से ही समाज में परिवर्तन आता है। उन्होंने कहा कि आजादी के आन्दोलन के समय जिस प्रकार के बलिदान और खून देने की मांग थी, अब परिस्थितियां वैसी नहीं हैं, अब हम सभी आजाद भारत में हैं और कुछ भी करने के लिए स्वतंत्र हैं। अब आवश्यकता है कि समाज का हर तबका अपने-अपने कार्यक्षेत्र में पूरी ईमानदारी और प्रतिभा का उपयोग करे ताकि हमारा देश जल्द से जल्द विश्व की अग्रिम पंक्ति में खड़ा हो नये कीर्तिमान स्थापित कर सके। उन्होंने स्वामी विवेकानन्द और महर्षि अरविन्द घोष के सपनों को याद किया कि कैसे इन महापुरूषों ने जागती ऑखों से भारत को विश्व का नेतृत्व करते हुए देखा था। उन्होंने आपसी विषमताओं, कटुताओं, आपातिक घटनाओं को तूल न देते हुए केवल भारत विकास को केन्द्र बिन्दु में रखने की बात कही। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन खुद को ही चुनौती दें, स्वयं अपने लक्ष्य निर्धारित करें और अपना कीर्तिमान खुद ही तोड़ें, जब हम स्वयं से प्रतिस्पर्धा करेंगे तो निश्चित ही अपनी क्षमता से अधिक कार्य कर सकेंगे। 

इससे पूर्व जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा कलैक्ट्रेट परिसर में ध्वजारोहण करने पश्चात जय स्तम्भ पर पुष्प अर्पित कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों एवं वीर शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। उन्होंने कलैक्ट्रेट परिसर में मीयावाकी पद्धति से विकसित की जा रही ’’अमृत शक्ति वाटिका’’ में पौधरोपण कर इसके रखरखाव की जिम्मेदारी कलैक्ट्रेट की महिला शक्ति को सौंपी। जिलाधिकारी द्वारा जिला आपदा प्रबन्धन कार्यालय का फीता काटकर लोकार्पण करने के पश्चात सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा अमृत महोत्सव पार्क में स्थापित की गई विकासोन्मुखी चित्र प्रदर्शनी का फीता काटकर एवं दीप प्रज्ज्वलित कर लोकार्पण कर उसका अवलोकन भी किया और जनपदवासियों से कलैट्रेट भ्रमण पर चित्र प्रदर्शनी देखने की अपील की। कार्यक्रम में सूचना निदेशालय द्वारा भेजी गयी एलईडी वैन के माध्यम से लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सजीव प्रसारण भी देखा गया। 

कार्यक्रम समापन अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा इगलास के दिवंगत सैनिक अमित कुमार के पिता एवं पत्नी को सहायता राशि के रूप में क्रमशः 35 लाख व 15 लाख रूपये के चैक प्रदान किय गयेे। इस अवसर पर उन्होंने मोटरसाइकिल पर लाउडस्पीकर एवं एलईडी डिस्प्ले के माध्यम से दहेज विरोधी आन्दोलन के लिए देश-प्रदेश भ्रमण पर निकले अलीगढ़ के बुर्जग काका भारती के प्रयासों की सराहना करते हुए जनसामान्य से उनका सहयोग करने की अपील की। अन्त में एडीएम सिटी अमित कुमार भट्ट द्वारा संगीतिका एवं नृत्य कला केंद्र के बच्चों को सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं देशभक्ति गीतों की प्रस्तुति देने पर प्रतीक चिन्ह देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया। 

इस अवसर पर एडीएम प्रशासन पंकज कुमार, एडीएम वित्त एवं राजस्व मीनू राणा, नगर मजिस्ट्रेट गौरव रंजन श्रीवास्तव, जेडी पेंशन व कोषागार महिमा चन्द, वरिष्ठ कोषाधिकारी योगेश कुमार, एडीईओ कौशल कुमार एवं अन्य मजिस्ट्रेट व कलक्ट्रेट कार्मिक उपस्थित रहे।

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)