जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#Aligarh: कल्याण सिंह हैबीटेट सेन्टर से ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान का पूरे हर्षाेल्लास से हुआ शुभारंभ

0



*मण्डलायुक्त एवं मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष ने शिलाफलकम् का किया अनावरण*

*अलीगढ़ के स्वाधीनता समर को परिलक्षित करती चित्र प्रदर्शनी का हुआ आयोजन*

*देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं गीतों की दी गयी प्रस्तुति*

*जनपद के शहीदों की पत्नियों एवं स्वतंत्रता सेनानी परिजनों को किया गया सम्मानित*

*उपस्थितजनों को ‘‘पंच प्रण‘‘ की दिलाई गयी शपथ*

*स्वच्छता वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर किया गया रवाना*

अलीगढ मीडिया न्यूज़ व्यूरो, अलीगढ़ 09 अगस्त 2023 (सू0वि0) आजादी का अमृत महोत्सव समापन अवसर पर आयोजित ’’मेरी माटी-मेरा देश’’ अभियान का कल्याण सिंह हैबीटेट सेन्टर से मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, महापौर श्री प्रशान्त सिंघल एवं मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा द्वारा एनसीसी कैडेट्स के गार्ड ऑफ ऑनर के उपरान्त फीता काटकर शुभारम्भ किया गया। मा0 अतिथियों द्वारा सर्वप्रथम आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता संग्राम में अलीगढ़ के वीर सपूतों एवं महिलाओं के बलिदान को परिलक्षित करती चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन करने के साथ ही शिलाफलकम का अनावरण किया गया। तत्पश्चात मा0 अतिथियों द्वारा ऑडिटोरियम में दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारम्भ किया गया। 

मण्डलायुक्त ने अपने उद्बोधन में कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव ने हम सभी भारतवासियों को एक नये भारत का दर्शन कराया है। मा0 प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से आजादी का अमृत महोत्सव के तहत आयोजित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों में हम सभी को अनेकानेक ज्ञात-अज्ञात वीर शहीदों को नमन करने का अवसर प्राप्त हुआ, जिन्होंने देश को गुलामी की जंजीरों से आजाद कराने में अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने आव्हान किया कि आगामी 25 वर्ष के अमृतकाल में कर्तव्य और नागरिक दायित्वों को आगे रखकर समृद्ध भारत-विकसित भारत के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे। 

महापौर श्री प्रशान्त सिंघल ने कहा कि हमें देश ने सब कुछ दिया है जो हमें चाहिए, हमारी जिम्मेदारी और नैतिक कर्तव्य है कि हम सभी मेरी माटी-मेरा देश अभियान से जुड़ें और अपने आप को गौरवान्वित महसूस करें। उन्होंने कहा कि हम चाहे किसी भी क्षेत्र या सेवा में कार्यरत हों, छोटा-बड़ा कोई भी कार्य कर रहे हों, जब हम उसमें अपना बेस्ट देंगे तो वह दिन दूर नहीं जब भारत विश्वगुरू का अपना दर्जा पुनः प्राप्त करेगा। 

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि ‘‘आजादी के अमृत महोत्सव‘‘ के तहत देश भक्तों को नमन करने और उनकी स्मृतियों को हृदय में संजोने, उनके व्यक्तित्व से प्रेरणा लेने, उनके बलिदान एवं देशभक्ति से हर वर्ग, समुदाय एवं युवाओं को अवगत कराते हुए उन्हें अपने राष्ट्र के प्रति कृति संकल्पित करने के लिए पूरे देश में ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने समस्त जनपदवासियों से आव्हान किया कि पूरे उल्लास एवं उमंग के साथ मेरी माटी-मेरा देश एवं ’’हर घर तिरंगा’’ अभियान में सहभागिता करें। 

आजादी का अमृत महोत्सव जिला समन्वयक सुरेन्द्र शर्मा ने अलीगढ़ के स्वाधीनता समर को परिलक्षित करती चित्र प्रदर्शनी से अवगत कराते हुए बताया कि इंकलाब जिन्दाबाद का नारा अलीगढ़ के लाल हसरत मोहानी द्वारा दिया गया। उन्होंने मदार गेट, फांसी वाली कुंआ एवं ऊपरकोट मस्जिद में स्वतंत्रता संग्राम की स्मृतियों को संजोने, संवारने एवं संरक्षित रखने का आग्रह किया। 

इससे पूर्व दीप प्रज्ज्वलन के उपरान्त मीनाक्षी नागपाल ग्रुप की बालिकाओं द्वारा गणेश वंदना, टीकाराम कन्या इंटर कॉलेज एवं कस्तूरबा गॉधी बालिका विद्यालय नगर क्षेत्र की छात्राओं, दुर्गा सांस्कृतिक केन्द्र के कलाकारों और संगीत की दुनियां में अलीगढ़ के उभरते सितारे कुनाल सिंह द्वारा देशभक्ति, भावनृत्य पर अपनी भावभीनी और मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुतियां दी गयी। कार्यक्रम में मीनाक्षी नागपाल ने ’’ऐ मेरे वतन के लोगो.....की शानदार प्रस्तुति देकर सभी की ऑखें नम कर दीं। 

सांस्कृतिक कार्यक्रम के उपरान्त भारतीय सेना में अपनी सेवाएं देते हुए शहीद होने वाले जवान दलवीर सिंह, करतार सिंह, विमल कुमार शर्मा, सुधेश कुमार, जसवीर, नरेश सिंह की आश्रित पत्नियों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के परिजन मनमोहन सिंह सचदेवा, सुरेन्द्र शर्मा, कामेश गौतम, पंकज धीरज, विनय कुमार, अशोक शर्मा, बसंत बंसल एवं सुरेश चन्द्र शर्मा को मा0 अतिथियों द्वारा अंगवस्त्र ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। इस दौरान उपस्थितजनों को ‘‘पंच प्रण‘‘ की शपथ दिलाई गयी कि ‘‘मै शपथ लेता हूं कि विकसित भारत के निर्माण में अपनी भागीदारी निभाऊगा, मैं शपथ लेता हूं कि गुलामी की मानसिकता से मुक्ति के लिए हर संभव प्रयास करूंगा।

‘‘मैं शपथ लेता हॅू कि देश की समृद्धि विरासत पर गर्व करूंगा और इसके उत्थान के लिए हमेशा कार्य करता रहूॅगा।

मैं शपथ लेता हूॅ कि देश की एकता और एकजुटता के लिए सदैव प्रयासरत रहूॅगा।

मै शपथ लेता हॅू कि राष्ट्र के प्रति अपने कर्तव्यों एवं दायित्वों का पालन करूंगा।

मैं शपथ लेता हूॅ कि देश के गौरव के लिए प्राण देने वाले वीरों से प्रेरित होकर, राष्ट्र की रक्षा, सम्मान और प्रगति के लिए समर्पित रहूॅंगा।‘‘


कार्यक्रम के अन्त में राष्ट्रगान के पश्चात जिला पंचायतराज अधिकारी धनंजय जायसवाल ने सभी आंगतुकों का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आभार प्रकट किया। इसके पश्चात मण्डलायुक्त समेत मा0 अतिथियों द्वारा 75 स्वच्छता वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर नगर पंचायतों एवं विकासखण्डों को रवाना किया गया। 

कार्यक्रम में नगर आयुक्त अमित आसेरी, सीडीओ आकांक्षा राना, अपर नगर आयुक्त ऋतु पूनियां समेत सम्बन्धित अधिकारीगण, स्कूली छात्र-छात्राएं, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां व जनसामान्य के लोग उपस्थित रहे। 

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)