जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

स्कूली बसों में लगेंगे CCTV और जीपीएस, सुरक्षा नियमों का सख़्ती से पालन कराने के आदेश

0


मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक सम्पन्न*

*सभी स्कूली बसों जीपीएस एवं सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगाए जाने के दिये निर्देश*

*महानगर में संचालित बसों की आयु सीमा विस्तार को जनहित में किया खारिज*

*मण्डल में संचालित समस्त यात्री एवं माल वाहनों को सुरक्षा मानकों के अनुरूप् संचालित कराने के दिये निर्देश*


अलीगढ मीडिया न्यूज़ व्यूरो,अलीगढ़ 16 अगस्त 2023 (सू0वि0).  मण्डलायुक्त नवदीप रिणवा द्वारा कमिश्नरी सभागार में जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह एवं उप परिवहन आयुक्त परिक्षेत्र आगरा के साथ संभागीय परिवहन प्राधिकरण की बैठक आहुत की गयी। मण्डलायुक्त ने कहा कि आमजन की सुरक्षा शासन-प्रशासन की प्राथमिकता में शामिल है, ऐसे में अनाधिकृत एवं मानकों को पूरा न करने वाले वाहन स्वामियों के विरूद्ध प्रवर्तन की कार्यवाही करते हुए वैधानिक कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने वाहनों के परमिट नवीनीकरण और नये आवेदनों में समस्त औपचारिकताएं पूर्ण कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सुरक्षा नियमों से अनदेखी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 

बैठक का संचालन करते हुए संभागीय परिवहन अधिकारी अलीगढ़ हरिशंकर सिंह ने संचालन करते हुए विगत बैठक की अनुपालन आख्या प्रस्तुत करते हुए बताया कि दो जनपदों के सीमावर्ती क्षेत्र में संचालित स्कूल वाहनों के लिए परमिट दो जनपदों में विस्तारित किये गये हैं। परमिट हस्तांतरण के 14 में से 13 आवेदनों को स्वीकृत किया गया है। परमिटधारक की मृत्यु के उपरान्त 08 मामलों में वारिसान को परमिट दिये गये हैं। निर्धारित समयसीमा में परमिट नवीनीकरण न कराए जाने पर 03 प्रकरणों में क्रमशः 05, 10, 10 कुल 25 हजार का जुर्माना लगाते हुए नवीनीकरण कराया गया है। उन्होंने बताया कि मण्डल में संचालित सभी 1936 स्कूली वाहनों की जांच में 682 वाहनों को मानक अनुरूप न पाए जाने पर नोटिस दिया गया है जबकि 72 के विरूद्ध चालान किये गये हैं। 

मण्डलायुक्त ने अलीगढ़ महानगर में संचालित बसों की आयुसीमा 08 से 12 वर्ष बढ़ाए जाने की बस यूनियन की मांग को जनहित की सुरक्षा और स्वास्थ्य के दृष्टिगत खारिज कर दिया। उन्होंने महानगरों में सेफ सिटी परियोजना के अन्तर्गत सभी स्कूल बसों में जीपीएस और सीसीटीवी अनिवार्य रूप से लगाए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि बच्चों की सुरक्षा और अभिभावकों की मांग के अनुरूप जनहित में इसका जल्द से जल्द कड़ाई से अनुपालन कराया जाए। बैठक में समस्त सम्बन्धित अधिकारीगण और बस व ट्रांसपोर्ट यूनियन के पदाधिकारीगण उपस्थित रहे। 

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)