Header Ads Widget

Responsive Advertisement

अलीगढ! राजगांव का स्कूल पूरे प्रदेश में बनेगा मिसाल: संदीप सिंह



*मा0 मंत्रीगण ने राजगॉव के नवनिर्मित प्राथमिक विद्यालय भवन का किया लोकार्पण*

*शिक्षा में धर्म एवं संस्कृति का समावेश होना आवश्यक*

*ब्रिलिएंट शिक्षा समिति की पहल युगों तक याद की जाएगी*- श्री लक्ष्मीनारायण चौधरी*

*ब्रिलिएंट शिक्षा समिति ने संस्थापक निदेशक कृष्णवीर सिंह की स्मृति में करवाया राजगांव प्राथमिक विद्यालय भवन का निर्माण*

 अलीगढ मीडिया, अलीगढ़ 28 सितम्बर 2023 (सू0वि0) प्रदेश के मा0 गन्ना विकास एवं चीनी मिलें एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री लक्ष्मीनारायण चौधरी एवं मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह द्वारा अतरौली के राजगांव में ब्रिलिएंट शिक्षा समिति के सौजन्य से प्राथमिक विद्यालय के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण फीता काटकर किया। मा0 मंत्रीगण द्वारा विधायकगण चौधरी ऋषि पाल सिंह, ठाकुर जयवीर सिंह, ठाकुर रवेंद्रपाल सिंह, श्री अनिल पाराशर, ब्रिलिएंट शिक्षा समिति की प्रबंधिका महेंद्री सिंह, ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य श्याम कुंतैल द्वारा गणमान्य अतिथियों की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलन कर लोकार्पण कार्यक्रम का शुभारम्भ करने के उपरान्त शिलापट का अनावरण किया गया। विदित रहे कि राजगांव स्थित प्राथमिक विद्यालय भवन का निर्माण ब्रिलिएंट शिक्षा समिति अलीगढ़ के द्वारा समिति के संस्थापक निदेशक कृष्ण वीर सिंह की स्मृति में अपने वित्तीय संसाधनों से कराया गया है, जिस पर लगभग पचास लाख रुपये का खर्च आया है। इसके निर्माण में दो वर्ष का समय लगा।

मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जनपद के प्रभारी मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने कहा अतरौली की पुण्यभूमि क्रांतिकारियों की भूमि है। इस धरा पर आकर मैं धन्य हो गया। अतरौली के पावन तीर्थ पर ब्रिलिएंट शिक्षा समिति के इस प्रयास को युगों तक याद किया जाएगा। उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री एवं अतरौली की धरोहर बाबूजी कल्याण सिंह, श्री रामप्रकाश गुप्त एवं श्री अशोक सिंघल जी को स्मरण करते हुए कहा कि जिस प्रकार हमारे पावन तीर्थ हैं उसी प्रकार उनकी यह कर्मस्थली भी पावन तीर्थ है। उन्होंने कहा कि कुछ काम ऐसे होते हैं जो शताब्दी एवं युगों-युगों तक याद किए जाते हैं जैसे सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र को सतयुग से, भगवान राम को त्रेता से, श्रीकृष्ण को द्वापर से याद किया जा रहा है ऐसे ही ब्रिलिएंट शिक्षा समिति द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में किये गये दान के लिए युगों-युगों तक याद किया जाएगा। उन्होंने शिक्षा में धर्म एवं संस्कृति के समावेश पर जोर देते हुए कहा कि शिक्षा के साथ विद्यालयों में धर्म और संस्कृति पर भी ध्यान दिया जाए। उन्होंने आशा व्यक्त की कि राजगॉव का यह विद्यालय जनपद ही नहीं प्रदेश का नम्बर वन विद्यालय बनेगा।  

मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह ने कहा कि बच्चा जब शिक्षित हो जाता है तो वह दुनिया को बदल सकता है। शिक्षा वह हथियार है जिससे हम अपनी बात को आसानी से मनवा सकते हैं। बेसिक शिक्षा विभाग निपुण भारत मिशन के तहत भाषा और गणित पर काम कर रहा है। निपुण भारत मिशन गेम चेंजर साबित होगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा कान्वेंट स्कूलों की ही भांति एनसीआरटी की पुस्तकों के पाठ्यक्रम को कक्षा 01-03 तक शामिल किया गया है, जिसे जल्द ही कक्षा आठ तक लागू किया जाएगा। उन्होंने राजगॉव में विधायक निधि से जिला पंचायत के माध्यम से एक हाईमास्क लगाने की भी घोषणा की। 

मा0 एमएलसी चौधरी ऋषि पाल सिंह ने कहा कि ब्रिलिएंट शिक्षा समिति ने भवन का निर्माण करवाकर बड़ा दिल दिखाया है। समिति के प्रयासों से गांव के बच्चों को भी शिक्षा के अच्छे संसाधन उपलब्ध होगे। शिक्षा के क्षेत्र में दान देने वाली संस्थाओं की कमी नहीं है। आवश्यकता इस बात की है कि धन को ईमानदारी से खर्च किया जा सके। 

  मा0 विधायक बरौली ठाकुर जयवीर सिंह ने ब्रिलिएंट शिक्षा समिति को दानवीर कर्ण की श्रेणी में खड़ा करते हुए कहा कि इस प्रकार जब शिक्षा के लिए कोई अपना हाथ और दिल खोलता है तो निश्चित ही समाज के अन्य लोगों को उससे प्रेरणा मिलती है। उन्हांेने बच्चों को बड़े सपने देखने और उन्हें सच साबित करने के लिए दिन रात परिश्रम करने की नसीहत दी। मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर ने कहा कि ’’देश हमें देता है सबकुछ हम भी तो कुछ देना सीखें’’ वाली बात श्री श्याम कुन्तैल पर पूरी तरह सटीक बैठती है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा संचालित ’’मातृ वंदना योजना’’ के तहत यह कार्य ब्रिलिएंट शिक्षा समिति के संस्थापक एवं निदेशक स्व0 श्री कृष्णवीर सिंह जी की स्मृति मंे उनके पुत्र द्वारा कराया गया है। उन्होंने अन्य गणमान्य नागरिकों से आव्हान किया कि वह भी अपने बुजुर्गों की स्मृति में किसी भी विद्यालय या सार्वजनिक स्थान पर कोई भी छोटा-बड़ा कार्य करा सकते हैं। 

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रवीणराज ने कहा कि यह विद्यालय पूरे प्रदेश में मील का पत्थर साबित होगा। आज एक नई पहल की शुरूआत हुई है। जिस प्रकार से एक प्राइवेट स्कूल संचालक ने सरकारी स्कूल को विकसित किया है उससे सरकारी और प्राइवेट के बीच की प्रतिस्पर्धा ही समाप्त हो गयी है। ये एक ऐसा समन्वय बना है जहां दोनों ही क्षेत्र शिक्षा को बढ़ाने के लिए एक साथ आए हैं। 

  कार्यक्रम में ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल अलीगढ़ के प्रधानाचार्य श्याम कुंतैल ने ब्रिलिएंट शिक्षा समिति के द्वारा किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि हमारी समिति का उद््देश्य समाज के हर वर्ग के बच्चों को शिक्षित करके उन्हें भविष्य की चुनोतियों के लिए तैयार करना है। इसके लिए माध्यम कोई भी हो सकता है।

 

*लोकार्पण से पहले हुआ हवन*


  राजगांव के प्राथमिक विद्यालय के भवन के लोकार्पण कार्यक्रम से पूर्व गायत्री शक्ति पीठ, शांतिकुंज हरिद्वार के आचार्यों के सानिध्य में गायत्री यज्ञ का आयोजन किया गया। इसमें महेंद्री सिंह, श्याम कुंतैल, रजनी कुंतैल, आदि ने आहुतियां डालकर राष्ट्र की समृद्धि की कामना की। 

 

*अनुकरणीय कार्य के लिए महेंद्री सिंह और श्याम कुंतैल का सम्मान*

 

प्राथमिक विद्यालय के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान जनपद के प्रभारी मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी एवं बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह ने ब्रिलिएंट शिक्षा समिति की प्रबंधिका महेंद्री सिंह एवं ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल अलीगढ़ के प्रधानाचार्य श्याम कुंतैल को समाज सेवा और शिक्षा जगत में उनके अनुकरणीय कार्य के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस सम्मान के दौरान सभी जनप्रतिनिधि मौजूद रहे।

 

*लेखन सामग्री मिलने पर खिल उठे बच्चों के चेहरे*

 

लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान विद्यालय के अध्यनरत करीब 150 बच्चों को ब्रिलिएंट शिक्षा समिति की ओर से लेखन सामग्री का वितरण किया गया। अतिथियों के हाथों लेखन सामग्री के पैकेट पाकर छोटे-छोटे बच्चों के चेहरे खिल उठे।

 

*पौधारोपण के माध्यम से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश*

 

कार्यक्रम के दौरान मुख्य अतिथि एवं जनपद के प्रभारी मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी, अतिविशिष्ट अतिथि बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह, विधायकगण चौधरी ऋषि पाल सिंह, ठाकुर जयवीर सिंह, अनिल पाराशर, ठाकुर रवैंद्र पाल सिंह, श्याम कुंतैल और अन्य गणमान्य लोगों ने प्राथमिक विद्यालय में  पोधारोपण कर प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया।

 

*सास्कृतिक प्रस्तुति ने किया मंत्र-मुग्ध*


लोकार्पण समारोह के दौरान ब्रिलिएंट पब्लिक स्कूल अलीगढ़ के संगीत एवं नृत्य कला विभाग के शिक्षकों के निर्देशन में बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। बच्चों की शानदार प्रस्तुति ने सभी अतिथियों को मंत्र-मुग्ध कर दिया। स्थानीय सहयोग के लिए ग्राम प्रधान राजगांव विपिन कुमार और ठेकेदार डब्बू को सम्मानित किया गया। 

  कार्यक्रम के अंत में सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए। इससे पूर्व श्याम कुंतैल, बेसिक शिक्षा अधिकारी राकेश कुमार आदि अतिथियों का माल्यार्पण और पटका पहनाकर सम्मान किया गया। इस अवसर पर महेंद्री सिंह, सुधा सिंह, उपेंद्र, रमेश प्रधान जी जगवीर सिंह प्रधान, रजनी कुंतैल, बोधपाल सिंह, डा० शंभु दयाल रावत, बाई एम झा, ओ. पी. राठी, रामबीर सिंह, विपिन वार्ष्णेय, केंद्रीय विद्यालय के प्रधानाचार्य खुशीराम, राजेश भारद्वाज, दीपक कुंतैल,जसवंत प्रधान,हरिमोहन अग्रवाल, अनिल शर्मा, सुरेन्द्र सिंह,सहित विभिन्न ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य,जिला पंचायत सदस्य और अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थिति रहे।

--

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ