Header Ads Widget

Responsive Advertisement

मा0 प्रधानमंत्री जी ने वाराणसी से अटल आवासीय विद्यालय का वर्चुअली किया लोकार्पण

 


*स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में विद्यालय परिसर में कार्यक्रम का हुआ सजीव प्रसारण*

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 23 सितम्बर 2023. उत्तर प्रदेश में पंजीकृत श्रमिकों एवं निराश्रित बच्चों को निःशुल्क आवासीय गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए अटल आवासीय विद्यालय संचालित किये गये हैं। शनिवार को मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा वाराणसी में आयोजित भव्य कार्यक्रम में 1015 करोड़ से निर्मित प्रदेश के 16 अटल आवासीय विद्यालयों का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर अलीगढ़ की तहसील गभाना के ग्र्राम टमकौली में 73.65 करोड़ की लागत से 15 एकड़ भूमि पर तैयार अटल आवासीय विद्यालय का लोकार्पण भी हुआ। वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम का स्थानीय जनप्रतिनिधियों, स्कली बच्चों, अभिभावकों एवं जनसामान्य नागरिकों द्वारा एलईडी स्क्रीन के माध्यम से देखा और सुना गया। 

मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा कि 10 साल के भीतर इन अटल आवासीय विद्यालयों के माध्यम से प्रदेश की शिक्षा की तस्वीर बदलती हुई नजर आएगी। इन विद्यालयों को हमारे समाज के सबसे कमजोर वर्ग के बेटे-बेटियों के लिए बनाया गया है। इन में प्रवेशित छात्र-छात्राओं को आधुनिक शिक्षा के साथ ही संगीत, कला, क्राफ्ट, कम्प्यूटर, स्पोर्टस के बहुआयामी शिक्षा प्राप्त होगी। इससे गरीब श्रमिकों के बच्चे भी सर्वांगीण शिक्षा का सपना पूरा कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से जनजातीय क्षेत्रों में एकलव्य विद्यालय बनाए गये हैं। अब हमारे स्कूल आधुनिक बन रहे हैं, शिक्षण कार्य स्मार्ट हो रहा है। भारत सरकार ने देश के हजारों स्कूलों को आधुनिक बनाने के लिए पीएम श्री अभियान भी शुरू किया है। उन्हांेने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि अटल आवासीय विद्यालयों से निकले हुए बच्चों को मजदूरी करने की आवश्यकता नहीं होगी। 

मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने वाराणसी में आयोजित कार्यक्रम में अटल आवासीय विद्यालय के विजन के लिए मा0 मोदी जी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह विद्यालय कोई दो-चार साल की परिकल्पना नहीं है। बीओसी बोर्ड मीटिंग के दौरान दिल्ली में प्रधानमंत्री जी ने स्पष्ट पूछा था श्रमिकों के बच्चों के लिए प्रदेश में क्या किया जा रहा है। उसी समय संकल्प लिया और आगे की कार्ययोजना बनाई गयी। उन्हांेने बताया कि प्रदेश में सभी मण्डलों में 18 आवासीय विद्यालय बनकर तैयार हैं जिनमें 16 में सत्र संचालन भी हो गया है, जिनका आज मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा लोकार्पण किया गया है। पहले सत्र में 1400 बच्चे शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा आने वाले समय में अटल आवासीय विद्यालयों को मण्डल स्तर से बढ़ाकर जन-जन तक पहुॅचाने के लिए जनपद स्तर पर भी निर्माण कराया जाएगा।

मा0 अध्यक्ष भवन एवं सन्निर्माण कर्मकार बोर्ड ठा0 रघुराज सिंह ने आजमगढ़ से अपनी बात की शुरुआत करते हुए कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से यह विद्यालय बनाए गए हैं। यह विद्यालय सेस की एक प्रतिशत धनराशि से बने हैं। आज प्रदेश में 1 करोड़ 57 लाख पंजिकृत श्रमिक हैं। मा0 सीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट आज पूरा हो रहा है। उन्होंने अटल आवासीय विद्यालयों के निर्माण के लिए जुटाई गयी धनराशि के बारे में बताया कि पूरे प्रदेश के जिलों के साथ नोयडा, गाजियाबाद, लखनऊ, कानपुर से 1 प्रतिशत की सेस धनराशि एकत्रित कर विद्यालय बनाये गए हैं। आज हमारे पास 12 हजार करोड़ की धनराशि उपलब्ध है। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा घोषणा की गयी है कि इस परियोजना को आगे बढ़ाते हुए सभी जनपदों में अटल आवासीय विद्यालय स्थापित किये जाएंगे ताकि अधिक से अधिक लाभार्थी परिवारों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने बताया कि गभाना में 15 एकड़ की भूमि पर 73.65 करोड़ की बड़ी धनराशि से निर्मित विद्यालय मजदूरों के बच्चों के लिए हैं। एक साल पहले यहां ऊसर बंजर था, मुख्यमंत्री जी की प्रेरणा से जंगल मे मंगल हुआ है। उन्होंने अभिभावकों से कहा कि उन्हें अब बच्चों की चिंता करने की आवश्यकता नही है, क्योंकि उनके बच्चों को सरकार ने गोद ले लिया है। 

मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने अटल आवासीय विद्यालय के लिए मा0 मोदी जी और योगी जी को श्रमिकों की ओर से धन्यवाद देते हुए कहा कि जिस प्रकार मा0 अटल बिहारी बाजपेयी के समय में नवोदय विद्यालयों की शुरूआत हुई आज उसी प्रकार मा0 मोदी जी द्वारा अलीगढ़ को अटल आवासीय विद्यालयों की सौगात दी गयी है। यहां बालक-बालिकाओं को आधुनिक शिक्षा के साथ संस्कृति एवं सांस्कृतिक कलाओं से परिपूर्ण किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने राम मन्दिर, तीन तलाक, धारा 370, जी-20, महिला आरक्षण के बारे में विचार प्रकट करते हुए कहा कि देश विकास के पथ पर अग्रसर है। 

मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि प्रदेश की जनता को मा0 पीएम एवं सीएम को धन्यवाद देना चाहिए कि उन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर एवं निराश्रित बच्चों की सुध लेते हुए भव्य अटल आवासीय विद्यालयों का संचालन किया। किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था कि श्रमिकों एवं निराश्रित बच्चों को निःशुल्क, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्राप्त होगी। आज तपती दुपहरी में कार्य कर रहे माता-पिता का सपना पूरा हो रहा है कि उनका बच्चा निःशुल्क गुणवत्तापूर्ण आधुनिक शिक्षा प्राप्त कर रहा है। 

मा0 विधायक बरौली ठा0 जयवीर सिंह ने अटल आवासीय विद्यालय लोकार्पण के पावन अवसर पर कहा कि बनाने वाला बनने वाले से सदैव बड़ा होता है। उन्होंने अलीगढ़ मण्डल बनाने का श्रेय जनता को देते हुए कहा कि यह उनकी मेहनत का नतीजा है कि आज प्रदेश सरकार द्वारा अटल आवासीय विद्यालय मिला। उन्हांेंने कहा कि जनपद के सभी स्थानीय जनप्रतिनिधि एकजुट होकर जनपद के विकास के लिए प्रयासरत रहते हैं। आज सही मायनों में अन्त्योदय के प्रणेता पं0 दीनदयाल उपाध्याय जी का सपना साकार हो रहा है क्योंकि इस विद्यालय में अंतिम कतार में खड़े विकास की बाट जोह रहे परिवार का बच्चा निःशुल्क उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा रहने और खानपान के साथ प्राप्त करेगा। 

मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि यह विद्यालय उन बच्चों, विद्यार्थियों के लिए है, जिनके माता पिता श्रम करते हैं। उन्होंने कहा कि अब आर्थिक विपन्नता उनके बच्चों की शिक्षा के लिए बाधा नहीं बनेगी। विद्या धन सभी धनों से श्रेष्ठ होता है। सीएम की प्रेरणा से निर्माण श्रमिकों के बच्चों के व्यक्तित्व का विकास होगा। इस विद्यालय में भारत का भविष्य निर्मित होगा। अब शिक्षा किताबों तक सीमित नहीं रहेगी। पहले एक मजदूर बड़े-बड़े विद्यालय तो बनाता था, परन्तु बाहर निकलने के बाद वह या उसका बच्चा कभी भी उस विद्यालय में घुस नहीं सकता है। मा0 मुख्यमंत्री जी की दूरगामी सोच से अटल आवासीय विद्यालय बनाए गये है, इसमें बच्चा रहेगा भी और पढ़ेगा भी। 

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि अटल आवासीय विद्यालय में श्रमिकों के बच्चे प्रतिस्पर्धा के माध्यम से चयनित होकर आए हैं, जिन बच्चों ने प्रवेश पा लिया है वह इस अवसर का लाभ उठाएं। मा0 प्रधानमंत्री एवं मा0 मुख्यमंत्री जी की संकल्पना में अंतिम पायदान के व्यक्ति को वह सभी संसाधन एवं सुविधाएं देने का संकल्प रहता है जो किसी भी प्रतिष्ठित परिवार के बच्चे को मिलता है। उन्होंने कहा कि इस नजरिये से देखा जाए तो जो विद्यालय बना है उसमें छात्रावास की सुविधा भी है, खान-पान की भी व्यवस्था है, उच्च स्तरीय पाठ्यक्रम को आप तक पहुॅचाने के लिए योग्य शिक्षक-शिक्षिकाओं की व्यवस्था सरकार द्वारा की गयी है। उन्होंने कहा कि वह स्वयं और मण्डल के मण्डलायुक्त भी इतने भव्य स्कूल से शिक्षित नहीं है। आप वह भाग्यशाली बच्चे हैं जिनको सरकार की ओर से यह प्रयास किया जा रहा है आपको वह सबकुछ मिले जो किसी लब्ध प्रतिष्ठित संस्थान में मिलता है। उन्होंने अभिभावकों को आश्वस्त किया कि वह बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के प्रति चिंचित न हों, बच्चों को सरकार का संरक्षण प्राप्त है। उन्होंने आव्हान किया कि विद्यालय प्रबन्धन एवं व्यवस्थाओं एवं सुविधाओं के बारे में बच्चों से प्राप्त फीडबैक से अवगत करा सकते हैं। कार्यक्रम के अन्त में अटल आवासीय विद्यालय स्मारिका का विमोचन मा0 जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों ने विद्यालय में अध्ययनरत बच्चों के साथ विमोचन किया गया।  

इससे पूर्व मा0 जनप्रतिनिधियांे द्वारा मा0 सरस्वती के चित्र पर दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। विद्यालय की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना की मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुती दी गयी। कार्यक्रम में डीएलसी मेरठ एवं प्रभारी अधिकारी अटल आवासीय विद्यालय राजीव सिंह, डीएलसी सियाराम, एएलसी शेर सिंह, श्रम प्रवर्तन अधिकारी जितेन्द्र सिंह, अस्मा मुस्तकीम, रवेन्द्र चौधरी, अध्यापिका सुमनलता द्वारा मा0 अध्यक्ष भवन एवं अन्य सन्निर्माण बोर्ड ठा0 रघुराज सिंह, सांसद सतीश गौतम, मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह, मा0 विधायक ठा0 जयवीर सिंह, ठा0 रवेन्द्र पाल सिंह, श्री अनिल पराशर, मा0 एलएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, चौधरी ऋषिपाल सिंह, मण्डलायुक्त रविन्द्र, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह को पुष्प गुच्छ भेंट कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर एसडीएम गभाना केबी सिंह, विद्यालय प्रधानाचार्य रोहित सारस्वत समेत अध्यापक-अध्यापिकाएं और छात्र-छात्राएं व अभिभावक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन निशा शर्मा द्वारा किया गया। 

-----

    

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ