Header Ads Widget

Responsive Advertisement

जिला अस्पताल की OPD में आई गिरावट, DM ने दिए CMO को कारण बताओ नोटिस जारी के निर्देश |ALIGARH NEWS

 


जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न

समस्त सीएचसी एवं पीएचसी में संस्थागत प्रसव की रिपोर्ट उपलब्ध कराई जाए

मातृ मृत्यु दर में कमी लाने के लिए गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य सम्बन्धी विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त कर उसके अनुसार उपचारित किया जाए

डीएम ने चिकित्सकों को 25-25 ऑपरेशन करने का लक्ष्य किया निर्धारित


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ|  जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति बैठक का आयोजन किया गया। बैठक से अनुपस्थित रहने पर डा0 एमके माथुर का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण प्राप्त करने के निर्देश दिये गये। संस्थागत प्रसव की समीक्षा में उन्होंने सभी विकासखण्डों की सीएचसी एवं पीएचसी वार प्रगति रिपोर्ट उपलब्ध न होने पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए 10 दिन में जनपद भर की सीएचसी एवं पीएचसी में संस्थागत प्रसव की रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि रिपोर्ट में यह भी अंकन किया जाए कि कितने प्रसव सरकारी अस्पताल में और कितने निजी क्षेत्र में हुए हैं। मातृ मुत्यु दर की समीक्षा में उन्होंने चिकित्सकों से सीधा प्रश्न किया कि प्रसव के दौरान जिन माताओं की मृत्यु हुई है उनमें कौन सी बीमारी और कारण रहा, इस पर चिकित्सक कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाए। इस पर उन्होंने नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि आप फिर मातृ मृत्यु दर को कैसे कन्ट्रोल करोगे। उन्होंने निर्देशित किया कि सम्बन्धित आशा और एएनएम से जानकारी लें कि जो गर्भवती महिलाएं हैं वह कमजोर तो नहीं हैं या उनको कोई विशेष बीमारी तो नहीं हैं ताकि उनका समय से उपचार संभव हो सके। उन्होंने सीएमओ को जिम्मेदारी तय करने के निर्देश देते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य सम्बन्धी विस्तृत रिपोर्ट प्राप्त कर उसके अनुसार उनको उपचारित किया जाए ताकि मातृ मृत्यु दर में कमी लाई जा सके।


जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल की ओपीडी में आई गिरावट पर सीएमओ को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि विगत बैठक में छर्रा एवं अकराबाद को नोटिस दिया गया था, जोकि अभी तक अप्राप्त है। जननी सुरक्षा योजना में जेएन मेडिकल कॉलेज द्वारा 50 प्रतिशत जनता को लाभ दिये जाने पर असंतोष प्रकट करते हुए सीएमओ को कुलपति को पत्र जारी करने के निर्देश देते हुए कहा कि कुलपति को यह जानकारी होनी चाहिए कि मेडिकल कॉलेज की सुविधाओं में सुधार नहीं हुआ है। उन्होंने बैठक में चिकित्सक सुन्दर सिंह, डा0 अनामिका एवं अनूप गुप्ता को सेवा से हटाए जाने की चेतावनी जारी करते हुए आगामी माह में 25-25 ऑपरेशन कराए जाने का लक्ष्य निर्धारित करते हुए कहा कि चिकित्सक दवा लिखने के अतिरिक्त अन्य जिम्मेदारियों का भी निर्वहन करें। उन्होंने कायाकल्प योजना के तहत सभी अस्पतालों में कराए जाने वाले कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि यह ऐसा कार्य है जो आपको करना ही है और इसके लिए सरकार द्वारा आपको ईनाम भी दिया जा रहा है, फिर भी इसमें लापरवाही समझ से परे है।


इसके साथ ही बैठक में आशाओं के भुगमान, ई-कवच, हैल्थ एण्ड वैलनेस सेन्टर, ब्लांइड कन्ट्रोल प्रोग्राम, संचारी रोग नियंत्रण, आयुष्मान कार्ड समेत अन्य विभागीय योजनाओं पर चर्चा की गयी। बैठक में एडी हैल्थ डा0 वी0के0 सिंह, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी समेत समस्त सीएमएस, एमओआईसी एवं अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ