Header Ads Widget

Responsive Advertisement

प्रदेश में दानवीर भामाशाह को जन्म दिवस 29 जून “व्यापारी कल्याण दिवस” के रूप में मनाया जाएगा


सीडीओ ने समस्त एसडीएम, बीडीओ, ईओ एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को अनुपालन करने के दिये निर्देश

अलीगढ मीडिया न्यूज़ डेस्क, अलीगढ: प्रदेश सरकार द्वारा दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस 29 जून को “व्यापारी कल्याण दिवस” के रूप में मनाये जाने का निर्णय लिया गया है। विदित रहे कि दानवीर भामाशाह का जन्म राजस्थान के मेवाड राज्य में वर्तमान पाली जिले के सादड़ी गाँव में 29 जून, 1547 को ओसवाल जैन परिवार में हुआ था। वह एक योद्धा, प्रसिद्ध सेनापति और महाराणा प्रताप के करीबी थे। भामाशाह का निष्ठापूर्ण सहयोग महाराणा प्रताप के जीवन में महत्वपूर्ण और निर्णायक साबित हुआ। मातृ-भूमि की रक्षा के लिए महाराणा प्रताप का सर्वस्व होम हो जाने के बाद भी उनके लक्ष्य को सर्वाेपरि मानते हुए भामाशाह ने अपनी सम्पूर्ण धन-सम्पदा अर्पित कर दी, जिससे महाराणा प्रताप ने पुनः सैन्य शक्ति संगठित करके मुगल शासकों को पराजित किया और फिर से मेवाड़ का राज्य प्राप्त किया।


मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने उक्त जानकारी देते हुए बताया है कि दानवीर भामाशाह के जन्म दिवस 29 जून को राज्य सरकार द्वारा ”व्यापारी कल्याण दिवस” के रूप में जन सहभागिता के साथ मनाये जाने के निर्देश प्रदान किये गये हैं। उन्होंने समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, अनुभागीय अधिकारी विकास भवन, समस्त उपजिलाधिकारी, अपर नगर आयुक्त नगर निगम, समस्त  अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एवं नगर पंचायत एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि शासनादेशानुसार दानवीर भामाशाह का जन्म दिवस प्रत्येक वर्ष 29 जून को “व्यापारी कल्याण दिवस” के रूप में मनाया जाना सुनिश्चित करें।



सेफ सिटी परियोजना अन्तर्गत सीसीटीवी कैमरों को अलीगढ़ स्मार्ट सिटी के इन्ट्रीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सिस्टम से किया जाएगा इन्ट्रीगेट

डीडीओ ने समस्त विभागीय एवं खण्ड विकास अधिकारियों को अपने-अपने विभागों में लगे कैमरों को इन्ट्रीग्रेट करने के दिये निर्देश


अलीगढ़ 06 अक्टूबर 2023 (सू0वि0) जिला विकास अधिकारी आलोक आर्य ने अवगत कराया है कि सरकार की महत्वाकांक्षी सेफ सिटी परियोजना अन्तर्गत सीसीटीवी कैमरों को अलीगढ़ स्मार्ट सिटी के इन्ट्रीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सिस्टम से इन्ट्रीगेट किया जाना है। उक्त के दृष्टिगत आईसीसीसी में स्थापित कैमरों के अतिरिक्त अलीगढ़ में विभिन्न स्थानों, शासकीय व अर्द्धशासकीय, प्राइवेट कॉलौनी, बैंक, लिकर शॉप, पेट्रोल पम्प, प्रमुख बाजारों, शॉपिंग काम्पलैक्स, स्कूल व महाविद्यालय, कोचिंग संस्थानों व अन्य स्थानों पर स्थापित निजी सार्वजनिक कैमरों को आईसीसीसी से जोड़ने के लिए विभागों के सीसीटीवी कैमरों को इन्ट्रीग्रेट कराया जाना है।


डीडीओ श्री आर्य ने समस्त अनुभागीय अधिकारी विकास भवन एवं खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देशित किया है कि अपने-अपने विभागों में लगे कैमरों को इन्ट्रीग्रेट कराया जाना सुनिश्चित करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ