Header Ads Widget

Responsive Advertisement

एएमयू शिक्षकों ने ‘स्प्लिट स्प्रिंट टाइमर‘ अविष्कार के लिए प्राप्त किया पेटेंट |BreakingNews

अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग के प्रोफेसर इकराम हुसैन और इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर इ़कराम खान ने डा. फुजैल अहमद और इंजीनियर आनंद अग्रवाल के साथ मिलकर ‘स्प्लिट स्प्रिंट टाइमर‘ नामक अविष्कार के लिए बौद्धिक संपदा कार्यालय, नई दिल्ली से पेटेंट प्राप्त किया है। पेटेंट, संख्या 456666 उन्हें आधिकारिक तौर पर 4 अक्टूबर 2023 को प्रदान किया गया।


स्प्लिट स्प्रिंट टाइमर एक ऐसा उपकरण है जिसे एथलीटों द्वारा स्प्रिंट पूरा करने में लगने वाले समय को सटीक रूप से मापने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो ट्रैक और फील्ड, हॉकी, सॉकर, अमेरिकी फुटबॉल और हैंडबॉल जैसे खेलों में उपयोगी सिद्ध होगा। कोच और एथलीट इस उपकरण का उपयोग प्रत्येक स्प्रिंट चरण के लिए आवश्यक समय को सटीक रूप से मापने के लिए कर सकते हैं। इस आविष्कार में स्टाॅप वाॅच, स्टॉप और लैप फ़ंक्शन, दौड़ में बिताये गये समय और पूर्ण किये गये लैब को दर्शाने वाला डिजिटल डिस्प्ले आदि शामिल है।


यह विभिन्न प्रकार के खेलों के लिए अनुकूल एक बहुमुखी उपकरण है, जो सभी स्तरों के एथलीटों को अपने प्रदर्शन को बढ़ाने और उनकी प्रगति की निगरानी करने की सुविधा प्रदान करता है। इस नवोन्मेषी उपकरण में प्रशिक्षण कार्यक्रमों में क्रांति लाने और विभिन्न खेलों में एथलीटों को लाभ पहुंचाने की क्षमता है।


 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ