Header Ads Widget

Responsive Advertisement

अलीगढ न्यूज़| डीएम-एसएसपी द्वारा 315 क्षय रोगियों को पोषण पोटली का किया गया वितरण


अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ| जिला विधिक प्राधिकरण सेवा के सचिव/अपर जिला जज दिनेश कुमार नागर, जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 नीरज त्यागी की उपस्थिति में जे0के0 सीमेन्ट के सौजन्य से 315 क्षय रोगियों को पोषण पोटली का वितरण कृष्णांजलि में आयोजित विधिक साक्षरता जागरूकता शिविर में किया गया। इस अवसर पर प्राधिकरण सचिव दिनेश कुमार नागर ने कहा कि किसी भी तरह की निःशुल्क विधिक सेवा के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सदैव तत्पर है। 


जिलाधिकारी ने सभी जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि अगर आपको या आपके किसी प्रियजन को दो हफ़्तों से ज्यादा खांसी-बुखार हो, वजन कम हो तो तुरंत निकटतम सरकारी स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क एवं आधुनिक तरीके से जांच कराएं। जिलाधिकारी ने बताया कि भारत को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के लिए पोषण सहायता के क्रम में यह पोषण पोटली आपको वितरित की जा रही है, मरीज इसका सेवन स्वयं करे।


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी ने बताया कि प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत के अंतर्गत निक्षय मित्र जे0के0 सीमेंट की तरफ से आज 315 क्षय रोगियों को पोषण पोटली का वितरण किया गया है, जो कि प्रत्येक माह अनवरत रूप से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी अपने बच्चों को बीसीजी का टीका अवश्य लगवाएं जिससे कि टीबी की बीमारी न हो। क्षय रोगियों की देखभाल क्षय रोग विभाग की जिला स्तरीय टीम द्वारा जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ राहुल शर्मा के नेतृत्व में की जा रही है। इसके अतिरिक्त जनपद अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ प्रदेश स्तर पर तृतीय स्थान पर है।


डीटीओ डॉ राहुल शर्मा ने बताया कि जिला क्षय रोग विभाग द्वारा उपचार और आधुनिक जांच निःशुल्क होने के साथ-साथ क्षय रोगियों को इलाज के दौरान पोषण के लिए 500 रुपये का पोषण भत्ता हर माह इनके खाते में भेजा जा रहा है। विभाग क्षय उन्मूलन के लक्ष्य को जल्द से जल्द प्राप्त करने के लिए हर टीबी मरीज को निक्षय मित्रों के सहयोग से प्रत्येक माह पौष्टिक आहार (पोषाहार) वितरित कर रहा है।


जेके सीमेंट के एचआर हेड ए0के0 गौतम ने बताया कि जेके सीमेंट क्षय रोग से ग्रसित रोगियों को पोषण दिलाने में हमेशा आगे रहेगा जिससे वर्ष 2025 तक जनपद के साथ-साथ भारत को भी टीबी मुक्त किया जा सके ।कार्यक्रम में डिप्टी डीटीओ डॉ इमरान हसन सिद््दीकी ने बताया कि जनपद में सैकड़ों टीबी मरीजों को कई विभाग, निजी संस्थाओं व औद्याौगिक घरानों ने गोद लिया है। उन्होंने आव्हान किया कि और भी लोग क्षय रोग से ग्रसित रोगियों को गोद लेकर विभाग और क्षय रोगियों का निक्षय मित्र बन कर मदद को आगे आयें।


कार्यक्रम में जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेन्द्र कुमार, जिला पीपीएम समन्वयक पीयूष अग्रवाल, डेविड कुमार शाही, जिला टीबी एचआईवी समन्वयक नईम अहमद, अरविंद कुमार के साथ स्वास्थ्य विभाग के लोग उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ