जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

चौधरी साहब के जन्मदिवस पर क्वार्सी फार्म में किसान सम्मान दिवस एवं किसान मेले का हुआ आयोजन

0



*मा0 जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा माल्यार्पण एवं दीप प्रज्ज्वलन कर चौधरी साहब को किया गया नमन

*मा0 जनप्रतिनिधियों ने प्रगतिशील किसानों को नगद धनराशि एवं प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित*


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 23 दिसम्बर 2023 (सू0वि0) भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व चौधरी चरण सिंह जी के जन्म दिवस के शुभ अवसर पर क्वार्सी कृषि फार्म परिसर में मा0 सांसद श्री सतीश गौतम, मा0 अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह एवं डीएम-एसएसपी ने दीप प्रज्ज्वलन कर किसान सम्मान दिवस एवं किसान मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सबमिशन ऑन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन योजना के अंतर्गत किसान दिवस एवं प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर, जिला महामंत्री श्री शिव नारायण शर्मा ठा0 श्री श्यौराज सिंह द्वारा भी स्व0 श्री चौधरी चरण सिंह जी के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन किया गया। 

मा0 सांसद श्री सतीश गौतम ने किसान सम्मान दिवस में मा0 पूर्व प्रधानमंत्री स्व0 चौधरी चरण सिंह जी को नमन करते हुए कहा कि उन्होंने किसानों के कृषि में सुधार के साथ-साथ भूमि सुधार पर भी कार्य किया। कृषि के कानून लागू कर पैमाइश कराकर खसरा-खतौनी स्पष्ट कराए। उन्होंने राजस्व विभाग में भी आमूलचूल परिवर्तन किया और पारदर्शिता लाने की व्यवस्था लागू की और आजादी के बाद किसानों को एक सम्बल मिला। मा0 सांसद जी ने कहा कि मोदी जी द्वारा भी चौधरी साहब के समान ही राजस्व वादों को कम से कमतर करने के लिए स्वामित्व योजना एवं खतौनियों के डिजिटाइजेशन पर धरातल पर कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री जी का सपना है कि किसान अलग हटकर खेती करें। श्री अन्न को अपना कर ज्वार बाजरा की पैदावार बढ़ाएं और अपनी आय दोगुनी करें। धान-गेहूं से हटकर ज्वार बाजरा की खेती करें इस बार जिले में धान की पैदावार भी अच्छी हुई है, जिससे किसानों को अच्छा मूल्य मिला है। जो किसान मेहनत कर रहे हैं उनको लाभ मिल रहा है कुछ नया तरीका अपनाकर खेती करें ताकि उसका अच्छा मूल्य मिले। उन्होंने किसान भाइयों से अपील करते हुए कहा कि मोटे अनाज को बढ़ावा दें। उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी के नेतृत्व में गो संरक्षण पर कार्य हो रहा है किसान भाई भी जागरूक हों। मा0 सांसद द्वारा कृषकों के टयूबवेल विद्युत बिल के समाधान के लिए विद्युत विभाग के मुख्य अभियंता को कृषि विभाग द्वारा आयोजित किसान सम्मान दिवस में उपस्थित होकर समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होंने कृषकों को अवगत कराया कि सभी लोग अपने आधार को बैंक से लिंक करालें जिससे विभागों द्वारा मिलने वाले लाभों की धनराशि उनके बैंक खातों में सीधी स्थानान्तरित हो सके। 

मा0 अध्यक्ष जिला जिला पंचायत ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी की किसान सम्मान निधि योजना से किसानों को काफी मदद मिल रही है। उन्होंने किसानों को नैनो यूरिया एवं डीएपी के लिए जागरूक करते हुए कहा कि माननीय प्रधानमंत्री जी एवं मुख्यमंत्री जी द्वारा किसानों के उत्थान के लिए जो योजनाएं लागू की गई है उसका आप लोग लाभ लें। चौधरी साहब द्वारा किसान हित में जो गौरवपूर्ण कार्य किये गये हैं उस पर सरकार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में अन्य देशों की हालत बहुत खराब हो गई थी लेकिन हमारे देश में किसान भाइयों ने अर्थव्यवस्था को डगमगाने नहीं दिया गया है आज किसानों के हितों के प्रति मोदी सरकार संकल्पित है। किसानों के लिए वह सबका साथ-सबका विकास व सबका विश्वास लेकर कार्य कर रही है। कार्यक्रम में मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह एवं मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए कृषकों को प्रेरित करते हुए विभागीय अधिकारियों को कृषकों की समस्याओं के त्वरित निदान के निर्देश दिये गय। 

जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि चौधरी चरण सिंह जी की जयंती आज पूरे देश और प्रदेश में मनाई जा रहा है। उनका जीवन किसानों के प्रति समर्पित था। चौधरी साहब की सोच थी कि जब तक गांव समृद्ध नहीं होंगे देश का भला नहीं होगा। केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा लगातार किसानों के हितों की योजनाओं का संचालन कर लाभ दिलाया जा रहा है। किसानों की आय को दोगुनी करने के लिए कृषि यंत्रों एवं बीजों पर सब्सिडी दी जा रही है। नारी सशक्तिकरण अभियान चलाया जा रहा है नौजवान आत्मनिर्भर कैसे बने इस दिशा पर भी कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्व0 चौधरी चरण सिंह जी प्रधानमन्त्री, मुख्यमंत्री, वकील के साथ-साथ एक किसान भी थे। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि वह किसानों की समस्याओं का निस्तारण समय से करते रहे। उन्होंने बताया कि भारत अब विश्व की पॉंचवी सबसे बडी अर्थव्यवस्था है। उन्होंने किसान बन्धुओं से अपील करते हुए कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में बढ़-चढ़कर कर प्रतिभाग करें और विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा 05 लाख रूपये तक के निःशुल्क चिकित्सकीय सुविधा वाले गोल्डन कार्ड बनाने में जनपद भूरे भारत में द्वितीय स्थान पर है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी द्वारा महिलाओं की सुरक्षा के सम्बन्ध में जानकारी उपलब्ध कराते हुए महिला सुरक्षा के लिए आपातकालीन स्थिति में डायल किये जाने वाले विभिन्न हैल्प लाइन नम्बरों की जानकारी दी। कार्यक्रम में मुख्य रूप से कृषि, गन्ना, मत्स्य, उद्यान, पशुपालन, आईसीडीएस, मण्डी, एफपीओ, ग्रामीण बैंक ऑफ आर्यावर्त, केनरा बैंक, इफ्को विभागों एवं प्राइवेट संस्थान द्वारा अपने-अपने स्टाल लगाये गये। किसान मेले में कृषि यन्त्र एवं जैविक खेती प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया, जिसमें लगभग 1000 किसानों द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने टैªक्टर चलाकर किसान बन्धुओं को अचंभित कर दिया। 

उप कृषि निदेशक यशराज सिंह ने बताया कि किसान सम्मान दिवस पर कृषि विभाग द्वारा जनपद स्तर पर रबी 2022-23 के लिए दो फसलों पर प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार दिये गये हैं। खरीफ 2023 के लिये भी दो फसलों पर प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार अधिकतम उत्पादकता के आधार पर दिया गया है। जनपद स्तर पर तीन सहयोगी विभागों में से प्रत्येक के लिए 03 प्रथम एवं 03 द्वितीय पुरस्कार दिये गये। इस प्रकार सभी सहयोगी विभागों के चयनित कृषकों को कुल 31 पुरस्कार वितरित किये गये। उन्होंने बताया कि विकास खण्ड स्तर पर प्रत्येक विकास खण्ड से विभिन्न उद्यमों में लगे अधिकतम 05 कृषकों को पुरस्कृत किया गया, जिसमें 01 कृषक कृशि विभाग से एवं 01-01 प्रगतिशील कृषक 04 सहयोगी विभागों (उद्यान, गन्ना, पशुपालन एवं मत्स्य) से पुरस्कृत किया गया है। प्रथम पुरस्कार पाने वाले किसान को 7000 एवं द्वितीय पुरस्कार पाने वाले को 5000 एवं प्रत्येक विकास खण्ड से 05-05 किसानों को कुल 60 किसानों को 02-02 हजार रूपये पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिये गये। उप कृषि निदेशक द्वारा अवगत कराया गया कि जनपद से 01 किसान को राज्य स्तर पर भी सम्मानित किया गया है। 

मा0 जनप्रतिनिधियों द्वारा देवीलाल फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी, इगलास एवं मुखिया जी ठेंनुआ फार्मर प्रोड्यूसर कम्पनी, इगलास के निदेशकों को फार्म मशीनरी बैंक अनुदान के लिए चयनित एफपीओ को ट्रैक्टर की चाबी देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन उप कृषि निदेशक एवं जिला कृषि अधिकारी अमित जायसवाल द्वारा संयुक्त रूप से किया गया। अन्त में डीडी एग्रीकल्चर द्वारा समस्त किसानों एवं अतिथिगणों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कार्यक्रम के समापन की घोषणा की गयी।

--

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)