जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

औद्योगिक सहकारी समितियों को जन सुविधा केंद्र, पेट्रोल पंप ,गैस एजेंसी आवंटन में दी जाएगी प्राथमिकता*

0


*औद्योगिक सहकारी समितियों को किया जाएगा उच्चीकृत*

 *बंद पड़ी औद्योगिक सहकारी समितियों को किया जाएगा पुनर्जीवित*

*जन सुविधा केंद्र, पेट्रोल पंप ,गैस एजेंसी  आवंटन में दी जाएगी प्राथमिकता*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ मंडल के संयुक्त आयुक्त उद्योग द्वारा  अवगत कराया गया कि मंडल सहित जनपद अलीगढ़ में बंद पड़ी 53 औद्योगिक सहकारी समितियो को पुनर्जीवित करने का प्रयास किया जा रहा है। भारत सरकार के सहकारिता मंत्रालय से प्राप्त निर्देशों के अनुसार उक्त सभी सहकारी समितियों को अपने मूल उद्देश्य के साथ-साथ बृहद बायोलॉज अंगीकृत कराते हुए उनको बहुउद्देशीय बनाया जाएगा, जिससे औद्योगिक सहकारी समितियां अपने मूल कार्यों के साथ-साथ अन्य कार्य भी कर सकेगी। केंद्र सरकार के सहकारिता मंत्रालय द्वारा बहुउद्देशीय औद्योगिक सहकारी समितियों को जन सुविधा केंद्र, पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी आदि प्राथमिकता के आधार पर आवंटित किए जाने का निर्णय लिया गया है। इन सहकारी समितियों को केंद्र तथा प्रदेश सरकार द्वारा आसान दरों पर अनुदानित ऋण भी उपलब्ध कराया जाएगा। यह बहुउद्देशीय औद्योगिक सहकारी समितियां अपेक्स बॉडी के रूप में निर्यात का कार्य भी कर सकेंगी। 

           संयुक्त आयुक्त उद्योग ने यह भी बताया है कि केंद्र एवं प्रदेश सरकार की यह मंशा है कि देश और राज्य में सहकारिता तंत्र को पुनः मजबूत किया जाए। इसी उद्देश्य से सभी औद्योगिक सहकारी समितियों को बहुउद्देशीय बनाया जा रहा है। ताकि सहकारी समितियां अपने पूर्व निर्धारित कार्य के साथ-साथ अन्य व्यावसायिक गतिविधियां भी कर सकें।

 संयुक्त आयुक्त उद्योग द्वारा मंडल और जनपद की समस्त औद्योगिक सहकारी समितियों से यह अपील की गई की जो भी सहकारी समिति अपनी श्रेणी को उच्च कर बहुउद्देशीय समिति के रूप में कार्य करना चाहती हैं, वह अपना प्रस्ताव अपने जनपदों के जिला उद्योग केंद्र कार्यालय में एक सप्ताह के अंदर आवश्यक रूप से उपलब्ध करा दें, जिससे कि केंद्र सरकार के पोर्टल पर सहकारी समितियों की स्थिति को अद्यतन हुए उनको सामान्य औद्योगिक सहकारी समिति से बहुउद्देशीय सहकारी समिति के रूप में उच्चीकृत किया  जा सके।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)