जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

एमओआईसी स्वास्थ्य उपकेन्द्रों के अनटाइड फण्ड की धनराशि का करें सदुपयोग

0


*डीएम की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक सम्पन्न*

*जिले में जन्म-मृत्यु पंजीकरण की पेंडेंसी को समाप्त किया जाए*

*जननी सुरक्षा योजना में पात्रों का समय से किया जाए भुगतान*

*आयुष्मान कार्ड बनाना स्वास्थ्य विभाग की जिम्मेदारी, अन्य विभागों के समन्वय से कार्य करें पूर्ण*

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 12 दिसम्बर 2023 (सू0वि0)| जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को कलैक्ट्रेट सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक का आयोजन किया गया। डीएम ने कहा कि जन्म-मृत्यु पंजीकरण सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है, इसे सुनिश्चित किया जाए। एसीएमओ बी0के0 राजपूत ने बताया कि डा0 मोहन लाल गौतम महिला चिकित्सालय में 448 पंजीकरण लंबित हैं। इसी प्रकार जेएनएमसी में 844 नवजात शिशुओं का पंजीकरण नहीं किया गया है। जिलाधिकारी ने इतनी बड़ी पेंडेंसी पर कड़ी नाराजगी प्रकट करते हुए जब सवाल किया तो संबंधित चिकित्सक कोई संतोषजनक उत्तर नहीं दे सके। इस पर डीएम ने पेंडेंसी समाप्त करते हुए तात्कालिक रूप से पंजीकरण करने के निर्देश दिये। डीएम ने कहा कि सरकार के साथ ही जिला प्रशासन भी सरकारी चिकित्सालयों के बाहर सक्रिय एम्बुलेंस माफिया की कमर तोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। सभी चिकित्सा अधीक्षक एवं एमओआईसी अस्पताल परिसर के आसपास प्राइवेट एम्बुलेंस की कारगुजारी पर पैनी निगाह रखें और मरीजों को सरकार द्वारा प्रदत्त निःशुल्क सरकारी एम्बुलेंस सेवा का लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। डीएम के निर्देशों के क्रम में सीएमओ डा0 नीरज त्यागी ने बताया कि सभी प्रभारी चिकित्सक अपने तैनाती स्थल पर ही रात्रि निवास कर रहे हैं।  

डीएम ने जननी सुरक्षा योजना में पात्रों का समय से भुगतान न किये जाने पर सीएमएस डा0 एमके माथुर को फटकार लगाते हुए सभी चिकित्सालयों में हुए प्रसव में पात्र महिलाओं से इलाज के दौरान ही योजना में आवेदन कराने के निर्देश दिये। आशाओं के मैपिंग में 2117 आशाओं की मैपिंग की जानकारी देते हुए बताया गया कि यह कार्य राज्य स्तर से होना है डाटा भेज दिया गया है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना-2 में इगलास, गोंडा, टप्पल में कम पंजीकरण होने पर नाराजगी जताते हुए स्वास्थ्य सेवाओं का पात्रों को समुचित लाभ दिलाने के निर्देश दिये। आयुष्मान कार्ड के जिले में ढ़ाई लाख पात्र अवशेष रहने पर डीएम ने कहा कि यह स्वास्थ्य विभाग का कार्य है, अन्य विभाग आपकी सहूलियत के लिए इस कार्य में लगाए गये हैं अपनी जिम्मेदारियों को दूसरे पर न थोपें। उन्होंने सीडीओ को ब्लॉक अतरौली, बिजौली, चण्डौस, धनीपुर, लोधा एवं जवां में विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिये। 

जिलाधिकारी ने आशाओं का भुगतान समय से कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी आशाएं निर्धारित दिवस पर क्षेत्र में विजिट करना सुनिश्चित करें। निष्क्रिय आशाओं को निःसंकोच सेवा से बाहर किया जाए। स्वास्थ्य उपकेन्द्रों के अनटाइड फण्ड के व्यय की स्थिति पर डीएम ने खर्च न करने वाले एमओआईसी को प्राप्त धनराशि 15 हजार का सदुपयोग करने के निर्देश दिये। होम बेस्ड न्यूबोर्न केयर के अन्तर्गत हुए अच्छे कार्यों को व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रचारित करने के निर्देश दिये ताकि अच्छे कार्य परिलक्षित हो सकें और आमजन इनका लाभ प्राप्त कर सकें। बैठक में ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता, पोषण समिति के गठन एवं व्यय की स्थित पर विचार-विमर्श करने के उपरान्त सीडीओ को इसकी पृथक से समीक्षा करने के निर्देश दिये गये। 

बैठक में सीडीओ आकांक्षा राना, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी समेत सीएमएस, एसीएमओ, प्रभारी चिकित्साधिकारी व सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)