जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

डीएम-एसएसपी ने गभाना सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतों का किया निस्तारण

0

 

शिकायत निस्तारण के साथ ही अधिकारी वार्षिक लक्ष्यों को पूर्ण करने पर ध्यान करें केंद्रित


विकसित भारत संकल्प यात्रा पात्रों को जरूरतमंदों को लाभ देने का सुनहरा अवसर


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने एसएसपी कलानिधि नैथानी के साथ गभाना तहसील सभागार में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस aमें उपस्थित रहकर फरियादियों एवं शिकायतकर्ताओं को सुनकर उनकी समस्याओं का निराकरण कराया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि जनसमस्याओं के निस्तारण के साथ ही विभागीय लक्ष्यों को पूर्ण करने की ओर भी अपना ध्यान केंद्रित करें। आगामी वर्ष में कभी भी लोकसभा निर्वाचन की घोषणा हो सकती है, ऐसे में पात्रों के चिन्हांकन एवं विभिन्न योजनाओं में प्राप्त आवेदनों का त्वरित गति से निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा आपके लक्ष्यों को पूर्ण करने का सुनहरा अवसर है। संकल्प यात्रा के दौरान अधिक से अधिक पात्रों को सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाएं। 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में थाना चण्डौस के ग्राम ऊमरी निवासी जगजीत सिंह ने अवगत कराया कि उसके जीवित रहते हुए ही उसके पुत्र अजित ने राजस्व कर्मियों की मिलीभगत से उसे सितम्बर 2021 में मृत दर्शाकर अपने नाम फौती करा ली है। इस पर डीएम ने एसडीएम गभाना को पूरे प्रकरण की जांच कर तत्काल दोषियों के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिये। गुलाब सिंह प्रधानाध्यापक ने बताया कि ब्लॉक जवां में कम्पोजिट स्कूल लहटोई में दो कमरों का निर्माण कार्य वर्ष 2022-23 में स्वीकृत हुआ जबकि अब वर्ष 2023-24 भी समाप्ति की ओर है परन्तु विद्यालय का निर्माण कार्य बहुत धीमी गति से हो रहा है। विद्यालय में आठ कक्षाएं संचालित हैं जबकि 05 ही कमरे हैं। जिलाधिकारी बीएसए राकेश कुमार को निर्माण कार्य की मॉनिटरिंग कराते हुए जल्द से जल्द पूर्ण कराने के निर्देश दिये। ब्लॉक लोधा ग्राम चंदरौला निवासी रघुराज सिंह ने ग्राम प्रधान एवं सचिव की शिकायत दर्ज कराते हुए बताया कि दोनों ने मिलीभगत से मनरेगा मजदूरों की 14 लाख 52 हजार 360 रूपये की धनराशि फर्जी तरीके से निकाली है और इन्होंने 60 मनरेगा जॉब कार्ड भी अपात्र लोगों के बना रखे हैं। शिकायत का संज्ञान लेते हुए डीएम ने डीसी मनरेगा को प्रकरण की पारदर्शी तरीके से जांच कर दोषियांे के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश देते हुए कहा कि गरीबों और पात्रों को मिलने वाले पैसे का बंदरवाट बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार की स्पष्ट नीति है कि गॉव, गरीब, किसान एवं मजदूरों को शासकीय योजनाओं से आच्छादित कर उन्हें मुख्य धारा में लाया जाए। 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में 64 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 12 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। इस अवसर एसडीएम गभाना हीरालाल सैनी, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीडीओ आलोक आर्य, डीसी एनआरएलएम दीनदयाल वर्मा समेत सभी जिला व तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

-----


अपर मुख्य सचिव एमएसएमई 07 दिसमबर को विभागीय योजनाओं की करेंगे मण्डलीय समीक्षा

 अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम और निर्यात प्रोत्साहन विभाग, खादी ग्रामोद्योग, हथकरघा एवं रेशम विभाग की अध्यक्षता में 07 दिसम्बर को अपरान्ह 12ः30 बजे से कमिश्नरी सभागार में विभागीय योजनाओं की मण्डलीय समीक्षा की जाएगी।

संयुक्त आयुक्त उद्योग बीरेन्द्र कुमार ने उक्त जानकारी देते हुए सम्बन्धित मण्डलीय अधिकारियों से अनुरोध किया है कि वह 04 दिसम्बर अपरान्ह 03 बजे तक विभागीय योजनाओं की प्रगति की अद्यतन बुकलेट उपलब्ध कराते हुए निर्धारित समय व स्थान पर बैठक में स्वयं प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। 

-------

सहायक निदेशक संस्थागत वित्त ने पीएम फसल बीमा योजना से अधिकाधिक किसानों को लाभान्वित करने के दिये निर्देश

 सहायक निदेशक संस्थागत वित्त आगरा ने अवगत कराया है कि प्रदेश शासन के निर्देशों के क्रम में रबी 2023-24 में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनर्गगठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना का किसानों को अधिक से अधिक लाभ दिलाया जाना है।  उन्होंने अग्रणी जिला प्रबंधक एवं क्षेत्रीय प्रबंधक आर्यावर्त बैंक को निर्देशित किया है कि उक्त योजनाओं में पात्र कृषकों के अधिक से अधिक आवेदन कराएं ताकि शासन की मंशा के अनुरूप किसानों को प्राकृतिक आपदाओं के समय बीमा का लाभ प्राप्त हो सके। 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)