जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#Republic Day Celebration| बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह ने पुलिस लाइन में गणतंत्र दिवस परेड की ली सलामी

0


मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी एवं सीडीओ ने किया ध्वजारोहण

कमिश्नरी, कलैक्ट्रेट एवं विकास भवन समेत विद्यालयों में सांस्कृतिक कार्यक्रम हुए आयोजित

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| 75वां गणतंत्र दिवस जिले भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। प्रदेश के मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह ने पुलिस लाइन में मुख्य अतिथि के रूप में सलामी ली और मान प्रणाम ग्रहण किया। मण्डलायुक्त रविन्द्र ने कमिश्नरी में तो जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह ने कलैक्ट्रेट और सीडीओ आकांक्षा राना ने विकास भवन में ध्वजारोहण किया। ध्वजारोहण के उपरान्त स्कूली छात्र-छात्राओं ने देशभक्ति की भावाना से ओतप्रोत मंत्रमुग्ध कर देने वाली प्रस्तुतियां दीं।


मा0 बेसिक शिक्षा मंत्री श्री संदीप सिंह ने कहा कि आज ही के दिन भारत गणराज्य बना था। गणतंत्र दिवस हमारे लोकतंत्र में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। यह वह दिन है जब हमने अपने भाग्य को नियंत्रित करने का फैसला लिया और अपने देश के विकास की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली। लोकतंत्र की जननी के रूप में हमारे देश ने जो यात्रा तय की है वह अभूतपूर्व है। आक्रांताओं का यदि 1000 वर्ष का समय छोड़ दें तो उससे पहले के काल में भारत को आर्थिक, सामाजिक और ज्ञान व विज्ञान के केंद्र के रूप में देखा जाता था। आजादी के इस अमृतकाल में हमारा वह स्वर्णिम दौर फिर से लौट रहा है। हमारा भारत आर्थिक, सामाजिक, राजनैतिक और तकनीकी, शिक्षा, रक्षा के क्षेत्र में स्वर्णिम युग की ओर बढ़ रहा है। पिछले 9 वर्षों में लिए गये निर्णय गणतंत्र की नींव को और ज्यादा मजबूत कर रहे हैं।


मा0 मंत्री जी ने कहा कि किसी देश का प्रधानमंत्री यह कहे कि वह देश का शासक नहीं सेवक है तो यह दर्शाता है कि उस देश का गणतंत्र कैसा होगा। इस वर्ष हमारे गणतंत्र दिवस की थीम विकसित भारत और भारत लोकतंत्र की परंपरा है, यह विषय भारत की भूमिका को उजागर करते हैं। हमारा देश दुनियां का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। मा0 प्रधानमंत्री जी की अगुवाई में हमारा देश विकसित भारत बनने की ओर अग्रसर है। भारत सरकार ने अपनी विभिन्न योजनाओं के माध्यम से हमारे जीवन में एक नया बदलाव लाने का कार्य किया है। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण और अनुच्छेद 370 का उन्मूलन हमारे देश के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।


कार्यक्रम में मा0 मंत्री जी द्वारा शहीदों के परिजनों को अंग वस्त्र ओढ़ाकर कर सम्मानित किया गया। उन्होंने उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने वाले पुलिस अधिकारियों एवं पुलिस कर्मियों को भी सम्मानित किया। इस अवसर डीपीएस की नन्हीं बालिका द्वारा भारत देश के सौंदर्य एवं गौरव को दर्शाती ओडीसी भाव नृत्य की मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुति दी गई। एमएमजी हाईस्कूल की छात्राओं ने रंगीला म्हारो ढोलना एवं चाचा नेहरू विद्यालय के बच्चों ने भी अपनी प्रतुतियाँ दीं। समारोह में विभिन्न जनप्रतिनिधिगण एवं उच्चाधिकारी उपस्थित रहे।


आयुक्त अलीगढ़ मण्डल रविन्द्र ने 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर कमिश्नरी प्रांगण में ध्वजारोहण करने के उपरांत उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी। तत्पश्चात सभागार में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र दिवस का यह पावन पर्व स्वाधीनता सेनानियों के त्याग एवं बलिदान को याद दिलाने के साथ ही संविधान के प्रति समर्पित रहने की प्रेरणा प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए नवाचार की आवश्यकता है। इसके लिए हम सभी को प्रयास करना पड़ेगा। हम सभी अपने कर्तव्यों का पालन पूर्ण निष्ठा ईमानदारी के साथ करें। सरकार द्वारा जो भी विकास योजना चलाई जा रही है उन योजनाओं को पूर्ण ईमानदारी से लागू किया जाए तो समाज का विकास होगा। भारत को विकसित देश बनाने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किया जा रहे हैं, ताकि भारत को विश्व गुरु बनाने में हम सफल हो सकें। उन्होंने उपस्थित सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों से कहा कि जो भी नागरिक यहां आते हैं उन्हें एक विश्वास होता है कि उनकी जो भी समस्याएं हैं उनका समाधान निश्चित रूप से यहां पर होगा। आप सभी का कर्तव्य है कि उनकी अपेक्षाओं पर खरे उतरें और कार्यों को न्याय पूर्ण ढंग से कार्य करें ताकि जो भी नागरिक यहां आए उनका विश्वास न टूटे। मण्डलायुक्त ने कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले स्कूली बच्चों को उपहार वितरित किए। इस अवसर पर अपर आयुक्त कंचन शरण, भगवान शरण, संयुक्त विकास आयुक्त सर्वेश चन्द्र, उप निदेशक अर्थ संख्या अनुला वर्मा समेत अन्य कार्मिक उपस्थित रहे।


डीएम इन्द्र विक्रम सिंह ने कलैक्ट्रेट में ध्वजारोहण के उपरान्त जय स्तम्भ पर पुष्पांजलि अर्पित कर मौलश्री का पौधा रोपा। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि यह पवित्र दिन हम लोगों को बहुत संघर्षों के बाद मिला है। हमको दी हुई कुर्बानियों को याद रखना चाहिए। लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए अच्छे नागरिक के रूप में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि व्यक्ति नहीं संस्थान महत्वपूर्ण होता है। हम जहां भी रहें अपनी जिम्मेदारियों का अच्छे से निर्वहन करें। सुरक्षा व संरक्षा के भाव से घिरकर विक्रतियों को नजदीक नहीं आने देना है। कलैक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार ने जिलाधिकारी की उपलब्धियों एवं कार्यशैली को कविता पाठ के रूप में सुनाया।


इस अवसर पर एडीएम अमित कुमार भट्ट, पंकज कुमार नगर मजिस्ट्रेट रमाशंकर, एसीएम के0बी0 सिंह, मो0 अमान, संयुक्त निदेशक पेंशन एवं कोषागार महिमा चन्द, सहायक आयुक्त खाद्य सर्वेश मिश्रा समेत अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

#AMU NEWS| 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया, मुजफ्फर अली के साथ उनके संस्मरण पर हुयी पैनल चर्चा

मुख्य विकास अधिकारी आकांक्षा राना ने विकास भवन में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि गणतंत्र हमें अपने राष्ट्र पर गर्व करने के साथ ही वीर शहीदों को नमन करने का अवसर प्रदान करता है। स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद आज ही के दिन भारत का संविधान लागू हुआ और एक गणराज्य के रूप में भारत को विश्व में पहचान मिली। उन्होंने कहा कि हमारे देश के संविधान को विश्व के अलग-अलग देशों से लिया गया है। समाज एवं राष्ट्र के विकास के लिए जो भी आवश्यक था हमने आत्मसात किया। भारत का संविधान विश्व का सबसे बड़ा एवं लिखित संविधान है। भारत के संविधान में मौलिक अधिकारों को संयुक्त राज्य अमेरिका से लिया गया है जो भारत के प्रत्येक नागरिक को प्राप्त है मौलिक अधिकार भारत के संविधान की आत्मा है। यह मौलिक अधिकार देश के अंतिम पायदान पर बैठे हुए व्यक्ति को भी आवाज देता है। कार्यक्रम में सीडीओ द्वारा विभिन्न लाभार्थीपरक योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर विकास भवन के सभी अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)