जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#Aligarh: डीएम की अध्यक्षता में आकांक्षात्मक ब्लॉक गंगीरी के विकास कार्यों के संबंध बैठक संपन्न

0


आकांक्षात्मक विकासखण्ड गंगीरी को विकसित ब्लॉक बनाना जिला प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता- डीएम, इन्द्र विक्रम सिंह


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आकांक्षात्मक विकासखंड गंगीरी के विकास कार्यों के संबंध में बैठक की गई। उन्होंने बताया कि बैठक का उद््देश्य आकांक्षात्मक ब्लॉक को जिले के अन्य विकसित विकास खण्डों में शुमार करना है। मा0 प्रधानमंत्री जी चाहते हैं कि कोई भी क्षेत्र विकास से अछूता न रहने पाए।

     आकांक्षात्मक विकासखंड से जुड़ी योजनाओं के संबंध में अधिकारियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि निर्धारित पांच पैरामीटर पर भौतिक रूप से कार्य किया जाए। हेल्थ एवं न्यूट्रिशन से संबंधित योजनाओं की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग एवं बाल विकास पोषाहार विभाग को निर्देशित किया कि योजनाओं को सही ढंग से धरातल पर लागू करें गर्भवती महिलाओं को समय-समय पर पोषाहार आयन की गोलियां उपलब्ध कारण साथ ही गर्भवती एवं धात्री माता का चिंतन कर उनका उनका नियमित रूप से चेकअप भी किया जाए। औसत से कम वजन वाले बच्चों को चिन्हित कर उन्हें अनिवार्य रूप से सुविधा प्रदान की जाए। सीएमओ को निर्देशित किया गया कि गर्भवती महिलाओं को हीमोग्लोबिन टेस्ट न्यूबॉर्न बेबी का वजन लो बर्थ रेट और पोलियो वैक्सीन पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है।

  शिक्षा विभाग को निर्देशित किया गया कि वह गंगीरी में स्कूल भवन पर विशेष ध्यान दें। शत प्रतिशत बच्चों का नामांकरण कराया जाए। प्राइमरी एवं अपर प्राइमरी बच्चों को उनके पैरामीटर पर शिक्षित किया जाए। कृषि विभाग को निर्देशित किया गया कि किसानों को अधिक से अधिक केसीसी जारी किए जाएं। विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार भी कराया जाए। वाटर बॉडीज को सही कर कर मनरेगा के माध्यम से तालाबों की साफ सफाई कराई जाए ताकि जल संरक्षण हो सके। सीवीओ को निर्देशित किया गया कि वैक्सीनेशन कार्य समय से पूर्ण कराया जाए। 

सीडीओ ने कहा कि आकांक्षात्मक विकासखण्ड गंगीरी को विकसित ब्लॉक बनाना है। सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का सही ढ़ंग से क्रियान्वयन करते हुए धरातल पर उनको अच्छे से लागू करना है। प्रत्येक पात्र व्यक्ति को योजना का लाभ हर-हालत में मिलना चाहिए। बैठक में विकास योजनाओं से जुड़े सभी अधिकारी उपस्थित रहे। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)