जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत मेधावी छात्राओं एवं जेंडर चैंपियन सम्मान समारोह ने बेटियों को किया गया सम्मानित

0


मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष, मा0 एमएलसी एवं जिलाधिकारी ने बेटियों का किया उत्साहवर्धन

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 09 जनवरी 2024 (सू0वि0)| लड़कियां, लड़कों से कम नहीं। वह हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं। शिक्षा जगत हो या खेल का मैदान उन्होंने बुलंदियों के झंडे गाढ़ रखे हैं। लड़कियों को लड़कों से कमतर आंकना संकीर्ण मानसिकता को दर्शाता है।

    उक्त उद्गार जिला मजिस्ट्रेट इन्द्र विक्रम सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में व्यक्त किए। वह बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत मेधावी छात्राओं एवं जेंडर चौंपियन सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यहां उपस्थित छात्राओं ने अन्य से कुछ बेहतर किया है इसलिए वह आज यहां हैं। उन्होंने छात्राओं को हासिल मुकाम पर बने रहने के संबंध में सफलता के टिप्स देते हुए कहा कि यदि आप में क्षमताएं कम भी हैं तो भी निरन्तर प्रयास करने से विजय आपकी ही होगी।

    अध्यक्ष जिला पंचायत श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के ’’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’’ अभियान के तहत बेटियों का समय-समय पर उत्साहवर्धन किया जा रहा है, प्रमाण सभी के सामने है। बेटियां, बेटों से कहीं ज्यादा जिम्मेदार होती हैं। जो बेटियां पहले घर से निकलने में डरती थीं वही अब प्रदेश में सुदृढ़ हुई कानून व्यवस्था के चलते अपने सपनों एव संकल्पों को बेखौफ और निडरता के साथ पूरा कर रही हैं।

  मा0 एमएलसी डॉ0 मानवेंद्र प्रताप सिंह ने उत्कृष्ट मुकाम हासिल करने के लिए बेटियों को बधाई देते हुए कहा कि यह सही समय है कि वह अपने कैरियर की राह चुनें। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डॉ0 एपीजे अब्दुल कलाम द्वारा कही गई प्रेरणादायक पंक्तियां को दोहराते हुए कहा कि ’’सपने वह नहीं होते जो नींद में आते हैं, सपने वह होते हैं जो आपको सोने नहीं देते’’। कलैक्ट्रेट में आयोजित सम्मान समारोह में विभिन्न खेलों में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाली बालिकाओं, यूपी बोर्ड की इंटरमीडिएट एवं हाईस्कूल की परीक्षा में 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाली छात्राओं को शील्ड, मेडल और डेमो चैक देकर सम्मानित किया गया। कोविड में निराश्रित हुए 06 बच्चों को लैपटॉप भी प्रदान किए गए।


इनको मिला सम्मान:

इंटरमीडिएट की छात्रा रितु शर्मा को 20 हजार रूपये एवं खुशी चौधरी, चेतना सिंह, काजल, मोना, शिवानी, चेतना, मुस्कान कुमारी, सिमरन, दीपा तिवारी, मुस्कान गर्ग, दीक्षा, हाईस्कूल की छात्रा प्रगति चौधरी, प्राची, कृति वार्ष्णेय, सत्यम सोना, लक्ष्मी, अंशिका, खुशी, शिखा, अंतिका, जेण्डर चैम्पियनशिप में अनुष्का यादव, हॉकी के लिए नेहा, बैडमिंटन के लिए मेघा, एथलेटिक्स पूजा रानी, फुटवाल के लिए रानी कश्यप, बॉक्सिंग के लिए भारती शर्मा को 05-05 हजार रूपये का डेमो चैक देकर सम्मानित किया गया। सम्मान समारोह का संचालन नीतू सारस्वत द्वारा किया गया। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)