जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#Breaking: डीएम ने श्रम विभाग के माध्यम से 13 लाभार्थियों को 13 लाख 30 हजार रूपये का दिया लाभ

0


जिलाधिकारी की अध्यक्षता में अतरौली में सम्पूर्ण समाधान दिवस संपन्न

डीएम ने अधिकारियों को नववर्ष में नई ऊर्जा और जनहित में अधिक से अधिक निर्णय लेने के संकल्प के साथ कार्य करने के दिये निर्देश

शीतलहरी से बचाव के लिए कबंल किये वितरित, बुजुर्गों ने दिया आशीर्वाद


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ|जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में तहसील अतरौली के एनेक्सी भवन में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। वर्ष 2024 के प्रथम सम्पूर्ण समाधान में अतरौली पहुॅचे जिलाधिकारी का तहसील स्तरीय अधिकारियों द्वारा पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया गया। जिलाधिकारी ने सभी जिला, तहसील व ब्लॉक स्तरीय अधिकारियों व कर्मचारियों को नववर्ष में एक नई ऊर्जा और जनहित में अधिक से अधिक निर्णय लेने के संकल्प के साथ कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण समाधान में अधिकांशतः शिकायतंे चकरोड, नाली, खड़ंजे, जैसे छोटे-मोटे रूप में प्राप्त होती हैं जिनका ससमय निराकरण न करने पर ये बड़ा रूप ले सकती हैं, इसलिए आवश्यक है कि इस प्रकार के प्रकरणों का दोनों पक्षों की उपस्थिति में सुलह-समझौता कराते हुए निस्तारण करा दिया जाए। 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में अतरौली के ग्राम हेमंतपुरा के सोनू कुमार ने खेत अवैध कब्जा हटवाने, गंगीरी के फुसावली के रामगोपाल, अतरौली के काजिमाबाद के विकास कुमार एवं चैण्डोली बुर्जुग के राजपाल सिंह ने चकरोड से अवैध कब्जा हटवाते हुए मनरेगा से मिट्टी का कार्य कराए जाने, ग्राम नवीपुर की सरोज देवी ने ग्राम सभा की सरकारी जमीन से अवैध कब्जा हटवाने, पालीमुकीमपुर के पुत्तन बाबू ने रूकी हुई वृद्धावस्था पेंशन पुनः जारी कराने, नगला हर्जी के मुनेश कुमार ने सिंचाई कार्य के लिए पुलिया डलवाने की शिकायतें जिलाधिकारी के समक्ष रखीं। इस पर जिलाधिकारी ने संबधित अधिकारियों को एक सप्ताह में प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण करने के निर्देश दिये। 

सम्पूर्ण समाधान दिवस में 45 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 07 का मौके पर ही निस्तारण करा दिया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा शीतलहरी से बचाव के लिए जरूरतमंदों को कंबल भी वितरित किये गये। कंबल पाकर बुजुर्गों एवं महिलाओं ने कलैक्टर साहब को धन्यवाद देते हुए जुग-जुग जीने का आशीर्वाद दिया। 


इनको मिला श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ:

सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जिलाधिकारी द्वारा श्रम विभाग के माध्यम से उ0प्र0 भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के अन्तर्गत पंजीकृत निर्माण श्रमिकों के हितार्थ संलालित विभिन्न योजनाओं के 13 लाभार्थियों को 13 लाख 30 हजार रूपये के स्वीकृति प्रमाण-पत्र वितरित किये गये। जिसमें कन्या विवाह सहायता योजना में 04 लाभार्थियों को 2 लाख 75 हजार, मातृत्व, शिशु एवं बालिका मदद योजना में 05 लाभार्थियों को 01 लाख 55 हजार एवं निर्माण कामगार मृत्यु व दिव्यांगता सहायता योजना में 04 लाभार्थियों को 09 लाख रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गयी। 

इस दौरान सहायक श्रम आयुक्त शेर सिंह द्वारा श्रमिक पंजीयन कैम्प का आयोजन कर अटल आवासीय विद्यालय में शैक्षिण सत्र 2024-2025 में कक्षा-6 में 140 छात्र-छात्राओं व कक्षा-9 में 140 छात्र-छात्राओं के प्रवेश परीक्षा एवं चयन प्रक्रिया की जानकारी दी गयी। इसके साथ ही इजराइल सरकार द्वार निर्माण श्रमिकों की मॉग के बारे में भी इच्छुक निर्माण श्रमिकों को भी जागरूक किया गया।

सम्पूर्ण समाधान दिवस में एडीएम वित्त, सीएमओ, डीएफओ, एसडीएम अतरौली, पीडी, डीडीओ, डीसी एनआरएलएम, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण समेत सभी जिला व तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)