जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर कोहर्ट्ज़, थर्ड जेंडर, दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाता हुए सम्मानित

0


लोकतंत्र की मजबूती के लिए सभी को मतदान करना चाहिए

विद्यार्थी अभिभावकों, रिष्तेदारों को अनिवार्य मतदान के लिए करें प्रेरित


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 25 जनवरी |शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस को बड़े ही हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह द्वारा कलक्ट्रेट में दीप प्रज्ज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर कोहर्ट्ज़, थर्ड जेंडर, दिव्यांग एवं बुजुर्ग मतदाताओं को सम्मानित किया गया। इस दौरान उपस्थितजनों को शतप्रतिशत मतदान के लिए शपथ भी दिलाई गई। 

     जिलाधिकारी आई. वी. सिंह ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस के विषय में बताते हुए मतदाताओं को जागरूक करते हुए लोकतंत्र में वोट के महत्व को समझाया। राष्ट्रीय हित में समाज के हर तबक़े को मतदाता पहचान पत्र बनवाना चाहिए और निर्वाचन के दौरान अनिवार्य मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए। एडीएम पंकज कुमार ने कहा कि मतदान दिवस पर हर कोई अपने माता-पिता, रिश्तेदारों एवं पड़ोसियों को वोट डालने के लिए जागरूक करें। मतदान वाले दिन को एक त्यौहार के रूप में मनाए एवं वोट डालने अवश्य जाएं। इस दौरान युवा मतदाताओं से स्वीप क्यों मनाया जाता है। जिले में कितनी विधान सभा एवं लोकसभा हैं। स्वीप की फुल फॉर्म क्या है, सबंधी सवाल कर ज्ञानवर्धन किया गया। 

 

इन्हें मिला सम्मान:

14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्ट्रेट में आयोजित कार्यक्रम में पुरुष श्रेणी में 18 से 19 आयु वर्ग के गगन कुमार, हेमंत चौधरी, योगेश कुमार, फरदीन वसीम, अभय तोमर, महिला श्रेणी में 18 से 19 आयु वर्ग में प्रिया, सोफिया खान, गुनगुन, मंतशा, प्रिया दक्ष को मतदाता पहचान पत्र दिया गया। 

  राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर थर्ड जेंडर शिवम किन्नर, नैना किन्नर, सिमरन किन्नर, सौम्या किन्नर, नव्या, शिवम किन्नर और दिव्यांग मतदाता रवि कुमार, दिनेश कुमार बुजुर्ग मतदाता ब्रह्म देव, राजकुमारी को सम्मानित किया गया।


      वीआरसी ऑपरेटर मो0 आमिर, चेतन, विजय, सतीश, केशव, गोपाल गुप्ता, बालमुकुंद शर्मा, राहुल भार्गव, विशाल , नेहा, सुनीता, नेम सिंह और बीएलओ सन्तोष, ममता, भावना, भारती, स्वेता, प्रवीण, मेघ सिंह, शीतला देवी, सुरुचि, दिनेश, कमलेश, मो0 अली हैदर,सूरजपाल, किरन को सम्मानित किया गया।


मतदाता जागरूकता वाहन को झंडी दिखा किया रवाना


जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कलक्ट्रेट से मतदाता जागरूकता एलईडी वाहन को झंडी दिखा कर रवाना भी किया। एलईडी वाहन विभिन्न विधानसभाओं में जाकर ईवीएम संचालन के प्रति जागरूक करेगी। 


स्टेडियम में बनाया गया भारत का मानचित्र:

     जिलाधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम पहुंच, मतदाता जागरूकता अभियान के कार्यक्रम में शामिल हुए। डीएम ने वहाँ उपस्थित छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के महत्व के विषय में बताया और एपिक के प्रयोग पर प्रकाश डालते हुए प्रजातंत्र को मजबूत करने के लिए मतदान करने के लिए जागरूक किया। छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता के लिए प्रभात फेरी निकाली एवं वाद विवाद प्रतियोगिता, ड्राइंग पेंटिंग प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, नाटक प्रतियोगिता एवं मंच पर मतदान के लिए जागरूक किए जाने वाले कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। विभिन्न प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर आए प्रतिभागियों को जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र दिए गए। 

कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय अकराबाद, मडराक एवं धनीपुर, हिन्दू इंटर कालेज, डीएवी इंटर कॉलेज की छात्राओं ने सरस्वती वंदना एवं स्वागत गीत की मंत्रमुग्ध करने वाली प्रस्तुतियां दीं। धर्म समाज महाविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना की छात्राओं द्वारा मतदान के महत्व पर लघु नाटिका का मंचन किया गया। 



डीएम ने 14वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर शत प्रतिशत मतदान के लिए दिलाई शपथ

 जिलाधिकारी ने कलक्टेªट एवं स्टेडियम में शपथ दिलाते हुए कहा कि ’’हम भारत के नागरिक लोकतंत्र में अपनी पूर्ण आस्था रखते हुए यह शपथ लेते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखते हुए निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।’’

   

 महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में जिला निर्वाचन अधिकारी इन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि आज मतदाता दिवस पर स्टेडियम में छात्र छात्राओं ने मानव श्रंखला बनाकर लोकतंत्र में मतदान के महत्व को समझाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि सभी को अनिवार्य मतदान करना चाहिए। विद्यार्थियों से अपील करते हुए कहा कि निर्वाचन के दौरान अपने अभिभावकों को मताधिकार के लिए प्रेरित करें। मताधिकार की कीमत को समझें। बहुत सारे देशों में महिलाओं को मताधिकार करने की आज़ादी बडे संर्घष के पश्चात प्राप्त हुई, परंतु हमारे देश में प्रथम निर्वाचन से ही सभी को मताधिकार की आज़ादी मिली हुई है। उन्होंने कहा कि इस बार संकल्प लें कि कम से  कम 80 प्रतिशत मतदान अवश्य करेंगे। प्रत्येक व्यक्ति जो जहाँ है अपनी भूमिका का जिम्मेदारी से निर्वहन करना है। मतदान करना आवश्यक है, जिम्मेदारी है, अनिवार्य रूप से मतदान करें। सम्बोधन के अंत में डीएम ने लोकतंत्र के प्रति निष्ठा जताने के लिए प्रधानाचार्यों, शिक्षकों एवं विद्यार्थियों का आभार प्रकट किया।


इस दौरान सीडीओ आकांक्षा राना, डीडीओ आलोक आर्या, बीएसए राकेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट रमा शंकर, एसडीएम के बी सिंह, एसीएम बिजेंद्र सिंह, जिला विद्यालय निरीक्षक सर्वदानन्द, प्रियंका शर्मा नायब तहसीलदार कोल, एडीआईओएस मनोरमा ठाकुर, विभिन्न विद्यालयों के प्राचार्य एवं स्वीप कोऑर्डिनेटर एवं निर्वाचन के दौरान ईवीएम प्रशिक्षण देने वाले शाहबुद्दीन, मास्टर ट्रेनर्स व अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)