जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में करें आनलाइन आवेदन..सुनार, लोहार, बढ़ई, कुम्हार, ताला चाभी के कारीगर को निशुल्क प्रशिक्षण

0


*प्रशिक्षण अवधि में 500 रूपये प्रतिदिन के साथ ही सामग्री क्रय करने के लिए मिलेगा 15000 का वाउचर*

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 03 जनवरी 2024 (सू0वि0) संयुक्त आयुक्त उद्योग वीरेंद्र कुमार ने बताया है कि जनपद सहित मंडल के सभी परंपरागत हस्तशिल्पी केंद्र सरकार द्वारा संचालित प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत आवेदन कर पांच दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं। प्रशिक्षण के उपरांत दौरान उन्हें 500 का प्रतिदिन पारिश्रमिक भी दिया जाएगा। प्रशिक्षण के उपरांत हस्त शिल्प एवं कारीगरों को उन्नत किस्म की टूल किट क्रय करने के लिए 15000 रूपये का वाउचर भी उपलब्ध कराया जाएगा जिससे वह अपने कार्य को बढ़ाने के लिए सामग्री खरीद सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के उपरांत यदि किसी हस्तशिल्पी या कारीगर को ऋण की आवश्यकता होती है तो उसको प्रथम चरण में एक लाख रुपए का कम ब्याज दरों पर ऋण भी बैंक के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक अलीगढ़ में प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के 6427 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं जिसमें से अधिकांश आवेदन दर्जी एवं राजमिस्त्री के प्रशिक्षण के लिए प्राप्त हुए हैं। सुनार, लोहार ,बढ़ई, कुम्हार, ताला-चाबी बनाने वाले कारीगर से संबंधित कोई भी आवेदन पत्र प्राप्त नहीं हुआ है। उनके द्वारा जनपद के सभी हस्तशिल्पियों एवं कारीगरों से यह अपील की गई कि वह जन सुविधा केंद्र अर्थात सीएससी के माध्यम से अपना आवेदन ऑनलाइन करा सकते हैं।

---

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)