जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

एएमयू चिकित्सक द्वारा रेजिडेंट डॉक्टरों को कठिन वायुमार्ग प्रबंधन में प्रश्क्षिण कार्यक्रम

0

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जे.एन. मेडिकल कॉलेज के एनेस्थिसियोलॉजी और क्रिटिकल केयर विभाग के तीन चिकित्सकों प्रोफेसर एस. मुईद अहमद, डॉ. अबू नदीम और डॉ. उबैद ए सिद्दीकी द्वारा ‘एयरवे’ पर सम्मेलन के दौरान एक कठिन वायुमार्ग कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला का आयोजन लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज, मेरठ के एनेस्थिसियोलॉजी एवं क्रिटिकल केयर विभाग द्वारा किया गया कार्यशाला में वायुमार्ग प्रबंधन की बुनियादी तकनीकों, उन्नत तकनीकों और मामले के परिदृश्य पर चर्चा पर 3 सत्रों में की गई। प्रत्येक सत्र में वीडियो आधारित उपदेशात्मक व्याख्यान प्रस्तुत किये गये। इसके बाद डमी पर व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया।


डॉ. अबू नदीम ने ‘एयरवे प्रबंधन में अल्ट्रासोनोग्राफी की भूमिका’ पर व्याख्यान दिया, जबकि डॉ. उबैद सिद्दीकी ने ‘एयरवे प्रबंधन में वीडियो लैरींगोस्कोपी की भूमिका’ पर व्याख्यान प्रस्तुत किया। उन्होंने यूएसजी और वीडियो लैरींगोस्कोपी पर रेजिडेंट डॉक्टरों को व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया।


प्रोफेसर मुईद अहमद ने ‘एयरवे प्रबंधन में हालिया प्रगति’ पर एक व्याख्यान दिया और कठिन एयरवे प्रबंधन, अप्रत्याशित कठिन वायुमार्ग और चेहरे और गर्दन के पोस्ट बर्न कॉन्ट्रैक्टर वाले मरीजों पर दो मामले परिदृश्यों का संचालन किया। उन्होंने अपने द्वारा विकसित मॉडलों पर सर्जिकल वायुमार्ग का प्रदर्शन भी किया। डॉ. अबू नदीम और डॉ. उबैद सिद्दीकी केस चर्चा के पैनलिस्ट थे। ऑल इंडिया डिफिकल्ट एयरवे एसोसिएशन (एआईडीएए) द्वारा समर्थित और प्रोफेसर एस मुईद अहमद द्वारा समन्वित कार्यशाला में विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के 80 से अधिक रेजिडेंट डॉक्टरों ने भाग लिया।



‘कनीज और विजारत पुरस्कार’ विजेताओं को सम्मानित किया गया

अलीगढ 31 जनवरीः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के सैयदना ताहेर सैफुद्दीन स्कूल ने अपने नौवीं कक्षा के दो छात्रों, फैजानुल हक और मोहम्मद ताहा को गणित और विज्ञान में उच्चतम अंक हासिल करने और डॉ. गौहर रजा द्वारा अपने माता-पिता के सम्मान में ‘कनीज और विजारत पुरस्कार’ के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सम्मानित किया। उन्हें योग्यता प्रमाण पत्र और उनकी कड़ी मेहनत और समर्पण को मान्यता देते हुए, प्रत्येक को छात्रवृत्ति राशि के रूप में 5,500/- सौ रुपये दिए जाएंगे।


छात्रवृत्ति का गठन स्कूल स्तर पर विज्ञान और गणित में अच्छा प्रदर्शन करने वाली प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने और पहचानने के लिए किया गया है। ‘स्पेल बी’ प्रतियोगिता के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। शब्दावली और वर्तनी सटीकता पर छात्रों की पकड़ का परीक्षण करने के लिए डिजाइन की गई प्रतियोगिता में विभिन्न ग्रेडों के छात्रों की उत्साहपूर्ण भागीदारी देखी गई।


प्रधानाचार्य फैसल नफीस ने छात्रों से शैक्षणिक उत्कृष्टता प्राप्त करने और विज्ञान और गणित में रुचि विकसित करने के लिए प्रयास करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि उपरोक्त छात्रों की सफलता से अन्य छात्रों को प्रेरणा मिलेगी।

----------------------------

फिट इंडिया वीक के तहत खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन

अलीगढ़ 31 जनवरीः फिट इंडिया वीक-2024 के तहत वीमेन्स कॉलेज और एएमयू गर्ल्स स्कूल की छात्राओं के साथ-साथ अब्दुल्ला हॉल की रेजीडेंट्स ने वीमेन्स कॉलेज द्वारा आयोजित विभिन्न खेल कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक भाग लिया। रस्साकसी और टेबल टेनिस प्रतियोगिताओं में वीमेन्स कॉलेज की टीमें विजेता रहीं, जबकि सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गल्र्सं) की टीमों को उपविजेता घोषित किया गया।


100 मीटर दौड़ में एएमयू गर्ल्स स्कूल जीएचएस की सादिया फातिमा पहले स्थान पर रहीं, जबकि वीमेन्स कॉलेज की अमानैया काजमी और गर्ल्स स्कूल की रिदा फातिमा ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।


लंबी दूरी की दौड़ में वीमेन्स कॉलेज की स्नेहा प्रथम, सीनियर सेकेंडरी स्कूल गर्ल्स की बबली द्वितीय और गर्ल्स स्कूल की अदीबा नुरैन तृतीय स्थान पर रहीं। 100 मीटर दौड़ में कुल 34 तथा लंबी दूरी की दौड़ में 20 प्रतिभागियों ने भाग लिया।


वीमेंस कॉलेज की प्रिंसिपल प्रो नईमा खातून और आईजी हॉल की प्रोवोस्ट प्रो शौकत हसीन ने विजेता और उपविजेता टीमों को बधाई दी और सभी भाग लेने वाली टीमों द्वारा दिखाए गए उत्साह की सराहना की। शारीरिक शिक्षा अनुभाग की प्रभारी डॉ. नाजिया खान ने बताया कि वीमेन्स कॉलेज, सीनियर सेकेंडरी स्कूल (गर्ल्स), एएमयू गर्ल्स स्कूल, अब्दुल्ला हॉल, आईजी हॉल और वीमेन्स कॉलेज एनसीसी 3यूपी बटालियन की टीमों ने कार्यक्रमों में भाग लिया। इससे पूर्व उद्घाटन समारोह के रूप में वीमेन्स कॉलेज के शिक्षकों और एनसीसी कैडेटों के बीच मैत्रीपूर्ण प्रतियोगिता आयोजित की गई।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)