जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

एएमयू शिक्षक डा. रहमान द्वारा एफडीपी में एक सत्र का संचालन, एएमयू कोर्ट में नए सदस्य नामित

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 17 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के वाणिज्य विभाग के डॉ. मोहम्मद नैयर रहमान ने मेडी-कैप्स यूनिवर्सिटी, इंदौर के वाणिज्य और प्रबंधन विभाग द्वारा आयोजित एआईसीटीई-अनुमोदित अटल फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम में एक रिसोर्स पर्सन के रूप में ‘ईव्यूज सॉफ्टवेयर के साथ टाइम सीरीज इकोनोमेट्रिक्स’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में एक सत्र का सफलतापूर्वक संचालन किया और इस संबंध में अपने विचारों को प्रकट किया।


डॉ. रहमान ने कहा कि एफडीपी को प्रतिभागियों को आर्थिक अनुसंधान करने के लिए आवश्यक प्रमुख अर्थमिति उपकरणों की व्यापक समझ प्रदान करने के लिए डिजाइन किया गया था। उन्होंने ईव्यूज सॉफ्टवेयर के साथ समय श्रृंखला अर्थमिति पर व्यावहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया।

-------------------------------


एएमयू आरसीए के छात्र ने बीपीएससी संयुक्त परीक्षा उत्तीर्ण की

अलीगढ़ 17 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के आवासीय कोचिंग अकादमी की छात्रा सहाना परवीन को 68वीं बिहार लोक सेवा आयोग संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद श्रम प्रवर्तन अधिकारी के पद के लिए चयनित किया गया है।

एएमयू के कुलपति, प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज और रजिस्ट्रार, श्री मोहम्मद इमरान (आईपीएस) ने परवीन को उनके चयन पर बधाई दी और कहा कि उनकी सफलता विश्वविद्यालय के अन्य छात्रों को प्रेरणा प्रदान करेगी।


अकादमी के निदेशक, प्रोफेसर सगीर अहमद अंसारी ने बताया कि सहाना के वैकल्पिक विषय (भूगोल) और सामान्य अध्ययन के लिए आरसीए में शिक्षकों के साथ आयोजित नियमित कोचिंग कक्षाएं, निरंतर मूल्यांकन और निगरानी, परामर्श और संदेह निवारण सत्र ने उन्हें अच्छा प्रदर्शन करने में सहायता प्रदान की। इस के अलावा अंतिम परीक्षा में व्यक्तित्व परीक्षण के लिए शिक्षाविदों और सेवारत और सेवानिवृत्त नौकरशाहों की मदद से आरसीए में आयोजित मॉक साक्षात्कार सत्र से भी उन्हें लाभ हुआ।


-----------------------------

जेएन मेडिकल कालिज में फिट इंडिया सप्ताह मनाया गया

अलीगढ़ 17 जनवरीः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के एनाटॉमी विभाग द्वारा शैक्षणिक समुदाय के बीच एक सक्रिय और स्वस्थ जीवन शैली की भावना पैदा करने के उद्देश्य से ‘फिट इंडिया सप्ताह’ मनाया गया। सप्ताह आयोजित कार्यक्रमों में शिक्षकों की व्यापक भागीदारी ने उनके बीच एकता की भावना और स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए सामूहिक प्रतिबद्धता को बढ़ावा दिया।


उद्घाटन दिवस पर खो खो, रिले रेस और स्किपिंग जैसे पारंपरिक खेलों की प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं, जबकि दूसरे दिन फिटनेस एजेंडे में रणनीति और सौहार्द के तत्वों को शामिल करते हुए बैडमिंटन और टग ऑफ वॉर कार्यक्रम आयोजित किए गए।

मुख्य अतिथि, जेएनएमसी के प्रिंसिपल और मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, प्रोफेसर हारिस एम. खान ने समग्र कल्याण के लिए दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को एकीकृत करने के महत्व पर जोर दिया।

फिट इंडिया वीक में ‘योग का दायराः संतुलित चिकित्सा व्यंितव’ विषय पर प्रो. एस. तारिक मुर्तजा का व्याख्यान भी शामिल था।एनाटॉमी विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर फजल उर रहमान और कार्यक्रम समन्वयक डॉ. नेमा उस्मान के मार्गदर्शन में आयोजित कार्यक्रम को प्रोफेसर खुश्तर ए सलमान, प्रोफेसर मोहम्मद शमीम, प्रोफेसर शगुफ्ता मोइन, प्रो. मोहम्मद असलम और डॉ. मोहम्मद अरशद बारी जैसी प्रमुख हस्तियों और कर्मचारियों का सक्रिय रूप से सहयोग रहा।


-----------------------------


एएमयू कोर्ट में नए सदस्य नामित

अलीगढ़ 17 जनवरीः अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय के पुस्तकालय एवं सूचना विज्ञान विभाग की अध्यक्ष, प्रोफेसर निशात फातिमा, सांख्यिकी एवं ऑपरेशन रिसर्च विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर अकील अहमद, पेरियोडॉन्टिक्स एवं सामुदायिक दंत चिकित्सा विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर विवेक कुमार शर्मा, कृषि अर्थशास्त्र और व्यवसाय प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर सगीर अहमद अंसारी और मोअलीजात विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर तबस्सुम लताफत को रोटेशन द्वारा अगले वरिष्ठतम अध्यक्ष होने के आधार पर तीन साल की अवधि के लिए या तब तक जब तक वे अपने-अपने विभागों के अध्यक्ष बने रहेंगे, अलीगढ मुस्लिम विश्वविद्यालय कोर्ट का सदस्य घोषित किया गया है।


इस बीच, एएमयू मुर्शिदाबाद केंद्र, पश्चिम बंगाल की कानून/शिक्षा इकाई के कोऑर्डिनेटर डॉ निगमानंद विश्वास को शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए अथवा जब तक वह उपरोक्त पद पर बने रहेंगे, रोटेशन द्वारा प्रत्येक केंद्र की इकाइयों के समन्वयकों में सबसे वरिष्ठ समन्वयक होने के आधार पर विश्वविद्यालय कोर्ट का सदस्य घोषित किया गया है।


 

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)