जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

शिक्षा संस्कार से ही लक्ष्यों की होगी प्राप्ती, मंविवि में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का हुआ लाइव प्रसारण

0



अलीगढ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ़| मंगलायतन विश्वविद्यालय द्वारा करियर काउंसलिंग कार्यशाला का आयोजन मंगलायतन तीर्थधाम में किया गया। कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति के अंतर्गत शिक्षा क्षेत्र में हुए बदलाव के साथी अपने करियर के लिए विद्यार्थियों द्वारा उचित विषय का चयन करने संबंधी आवश्यक जानकारी प्रदान की गई।

मंगलायतन विश्वविद्यालय के डायरेक्टर ऑफ एडमिशन प्रो. सौरभ कुमार ने परीक्षा के दौरान तैयारियों पर टिप्स देते हुए विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान किया। वहीं उन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा संचालित पाठ्यक्रम की विस्तार से जानकारी दी। विश्वविद्यालय द्वारा अल्पसंख्यक जैन समाज के विद्यार्थियों को प्रदान की जानी वाली सुविधाओं के संबंध में बताया। प्रो. सिद्धार्थ जैन ने बताया कि शिक्षा ही जीवन का आधार स्तंभ है। शिक्षा संस्कार से ही हम सभी अपने जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करते हैं। कपिल भाटी ने प्रवेश प्रक्रिया के संबंध में उपयोगी जानकारी दी। मंगलायतन तीर्थधाम के निदेशक सुधीर कुमार जैन ने सभी का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर कैप्टन लक्ष्मण सिंह, योगेश कौशिक, अखिलेश प्रताप सिंह, अनिल जैन, समकित जैन आदि मौजूद रहे।


मंविवि में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम का हुआ लाइव प्रसारण

अलीगढ़। विद्यार्थियों के तनाव को कम करने में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। इसलिए शिक्षक और छात्रों के बीच हमेशा सकारात्मक रिश्ता रहना चाहिए। शिक्षक का काम सिर्फ जॉब करना नहीं, जिंदगी को सामर्थ्य देना है। यह बातें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम के सातवें संस्करण में देशभर के विद्यार्थियों, अभिभावकों व शिक्षकों से बातचीत में कहीं। मंगलायतन विश्वविद्यालय में परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का मुख्य सभागार में लाइव प्रसारण किया गया था। जिसमें करीब 400 विद्यार्थियों ने प्रतिभाग कर प्रधानमंत्री को सुना।

परीक्षा और सिलेबस के प्रेशर को हैंडल करने के प्रश्न पर प्रधानमंत्री ने कहा हमें किसी भी प्रेशर को झेलने के लिए खुद को सामथ्र्यवान बनाना चाहिए। दबाव को हमें अपने मन की स्थिति से जीतना जरूरी है। हमें परिवार में भी चर्चा करनी चाहिए। आपको अपने दोस्त से स्पर्धा नहीं करनी है खुद से स्पर्धा करनी है। अगर जीवन में चुनौती और स्पर्धा ना हो, तो जीवन प्रेरणा हीन और चेतनाहीन बन जाएगा। परीक्षा नियंत्रक प्रो. दिनेश शर्मा ने कार्यक्रम को विद्यार्थियों के करियर के लिए महत्वपूर्ण बताते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की। इस अवसर पर प्रो. सिद्धार्थ जैन, डा. उन्नति जादौन, डा. शालू अग्रवाल, रामगोपाल सिंह, मानसी शर्मा, कैप्टन लक्ष्मण सिंह, तरुण शर्मा, योगेश कौशिक, शाहिद फरीदी आदि थे।


विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का हुआ आयोजन

अलीगढ़। मंगलायतन विश्वविद्यालय के पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग व सामुदायिक रेडियो स्टेशन रेडियो नारद के संयुक्त तत्वावधान में गांव मोहकमपुर में सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम का आयोजन किया। जिसमें सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं से ग्रामीणों को अवगत कराया। कार्यक्रम का आयोजन पत्रकारिता विभाग के अध्यक्ष डा. संतोष गौतम के निर्देशन में किया गया।

बेसवां के पशु चिकित्साधिकारी डा. जयदेव ने पशुधन बीमा योजना, कृत्रिम गर्भाधान योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी प्रदान की। स्वास्थ्य विभाग की ममता चैधरी ने आयुष्मान भारत योजना, टीकाकरण अभियान को बताया। उन्होंने आभा कार्ड बनवाने के लिए पंजीकरण कराने की अपील की। प्रधान शिव शंकर, सरला शर्मा, शीला, अनीता, सोनिया, संगीता, राजकुमारी, मीना, विमलेश, सत्यप्रकाश ने अपने अनुभव साझा किया। संचालन वीर प्रताप सिंह ने किया। इस अवसर पर ज्ञानेंद्र, सताक्षी, अब्दुल, दीपशिखा का सहयोग रहा।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)