जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने और लोगों में जागरूकता लाना पत्रकारिता का उद्देश्यः राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ

0

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| । राजकीय ओद्यौगिक एंव कृषि प्रदर्शनी /अलीगढ़ महोत्सव के मुक्ताकाश मंच पर राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ अलीगढ़ इकाई के बैनर तले मण्ड़लीय पत्रकार सम्मेलन आयोजित किया गया। जिसका संचालन एबीवीपी के पत्रकार खालिक अंसारी ने किया।कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बतौर पधारे एएमयू के प्रॉक्टर वसीम अहमद ने सम्मेलन को संबोधित करते हुये कहा कि कहा कि पत्रकार गर्मी व बरसात की चिंता किये बिना अपने कर्तव्य का निर्वाह करता है। मुख्य अतिथि ने कहा कि पत्रकारों के हित में उनके स्तर से जो भी संभव होगा वे करेंगे।


 राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के अनुशासन समिति के चेयरमैन मुशीर अहमद ने कहा कि पत्रकार समाज का आइना होता है। इसलिए उसे हमेशा सच्चाई बयां करनी चाहिए। जिलाध्यक्ष धर्मेन्द्र राघव ने कहा कि पत्रकारों को भ्रमित खबरें अखबार में प्रकाशित नहीं करनी चाहिए। इससे समाज में गलत प्रभाव पड़ता है। आज तक के पत्रकार अकरम खान  ने कहा कि सच्ची खबरें देना ही हमारा कर्तव्य है। शहरी और ग्रामीण पत्रकार पत्रकारिता की दो आंखें हैं। अनवर खान ने कहा कि पत्रकारों को नई जानकारी से अपडेट रहना चाहिए। इगलास से आये वरिष्ठ पत्रकार एमएस सैफी ने कहा कि लोकतंत्र में मीडिया की विशेष भूमिका रहती है, पत्रकार आलोचना के माध्यम से गलतियां सुधारने का अवसर प्रदान करते है। पत्रकार एक तरह से समाज को जागरूक करता है। समाज के लोगों को एक पत्रकार विभिन्न क्षेत्रों की जानकारियां देता है, जिससे गांव के लोग किसान एवं मजदूर वर्ग के लोग भी जानकारी पाकर अपने जीवन में आगे बढ़ पाते हैं और जीवन में कई कार्यों में आगे बढ़कर अपने जीवन को बेहतर करते हैं। इगलास से आए वरिष्ठ पत्रकार सुरेन्द्र शर्मा ने कहा कि वास्तव में पत्रकार हम सभी के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। पत्रकारिता का उद्देश्य समाज में व्याप्त बुराईयों को दूर करने और लोगों में जागरूकता लाना है। वरिष्ठ पत्रकार मौ. रियाज अहमद ने कहा कि अगर लोग जागरूक होंगे तो सरकार जागृत होगी और सरकार जब जागरूक होगी तो लोगों के लिए भी बहुत कुछ अच्छा करेगी। उन्होने कहा कि शासन-प्रशासन के संज्ञान में समय-समय पर कमियों को उजागर करें। वहीं अच्छाइयों की प्रशंसा भी जरूर करें। 


पत्रकार सम्मेलन में जलेसर से रवेन्द्र जादौन,योगेन्द्र कुमार सिंह,अनवर खान,सत्यवीर सिंह यादव,राजेन्द्र कुमार, राजेन्द्र सिंह, फरहत अली खां,राजेन्द्र अग्रवाल, गौरव रावत,वकील अहमद , रूपकिशोर राजपूत, दुष्यंत सक्सैना,मुन्नालाल,मनोहर लाल,मौ. राशिद, दिलशाद सैफी,ेविशाल नारायन शर्मा,शशि गुप्ता, आकाश सोनी,प्रवीन गुप्ता, रहीस सर,फकरूद्दीन अहूमद, सैय्यद शादाब अली,रियाज अहमद,मनोज चज्ञैहान,गौरव वार्ष्णेय सहित सैकड़ों की संख्या में पत्रकारों ने भाग लिया तथा सभ्ी को स्मृति चिन्ह और शॉल ओढ़ाकर माल्यार्पण कर सम्मान किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)