जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

उत्तर प्रदेश में निजी नलकूपों का बिजली बिल किया माफ, अब नही लगेगा कोई बिल.. अलीगढ में इन्हें मिलेगा लाभ

0


उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को दी बड़ी सौगात

एक अप्रैल 2023 से योजना हुई लाग

जिले के 44805 किसानों को मिलेगा योजना का लाभ


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| प्रदेश सरकार ने यूपी के डेढ़ करोड़ किसानों को बड़ी राहत दी है। निजी नलकूपों का बिजली बिल एक अप्रैल 2023 से माफ कर दिया है। अब ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों को निजी नलकूप कनेक्शन पर मुफ्त बिजली मिलेगी। इस निर्णय से प्रदेश के 1.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। यह व्यवस्था बीते एक अप्रैल 2023 से ही लागू की गई है। सरकार के इस फैसले से ग्रामीण क्षेत्रों में 14.32 लाख निजी नलकूपों के साथ ही कुल 14.78 लाख निजी नलकूप कनेक्शन वाले किसानों को सीधा लाभ होगा। किसानों को सिंचाई की बिजली मुफ्त होने से उनकी खेती की लागत घटेगी। इस फैसले से किसानों की आय बढ़ाने की सरकार की कोशिशों को बल मिलेगा। संकल्प से सिद्धी कार्यक्रम के तहत कृषकों को सिंचाई के लिए मुफ्त बिजली उपलब्ध कराए जाने के अवसर पर मा0 मुख्यमंत्री जी की अध्यक्षता में लखनऊ में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का विकास भवन सभागार में एलईडी स्क्रीन के माध्यम से सजीव प्रसारण किया गया, जिसे सैकड़ों किसान भाइयों द्वारा देखा और सुना गया। सरकार द्वारा की गई घोषणा से जिले के अंतर्गत निजी नलकूप के 44805 किसानों को लाभ मिलेगा। इन किसानों को विद्युत उपभोग के लिए लगभग 77.19 करोड़ रुपए के बिल निर्गत किए गये परन्तु मा0 मुख्यमंत्री जी की घोषणा के बाद जिले में 44805 किसानों को विद्युत बिल जमा नही करना होगा। 

      मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि प्रदेश में सबसे ज्यादा उर्वरा भूमि और जल संसाधन है। मेहनतकश अन्नदाता किसान हैं। पहले की सरकारों में किसान उपेक्षित रहता था। हमने किसानों की चिंता करते हुए किसान हित मे विभिन्न योजनाओं का संचालन किया। किसान सम्मान निधि के बाद नलकूपों के बिलों को माफ किया गया है। उन्होंने किसान भाइयों को पीएम कुसुम योजना एवं सोलर पैनल से जुड़ने का आव्हान करते हुए कहा कि इससे आमदनी बढ़ने के साथ ही बिजली की बचत भी होगी। उन्होंने कहा कि सरकार पूरी ईमानदारी के साथ किसान हित मे कार्य कर रही है। 

लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में मा0 उपमुख्यमंत्री श्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि सरकार में गरीब, किसान, महिलाओं एवं नौजवानों के जीवन स्तर में परिवर्तन लाने का कार्य किया जा रहा है। चैधरी चरण सिंह कहा करते थे कि देश की खुशहाली का रास्ता गांवों से होकर गुजरता है। प्रधानमंत्री जी ने चैधरी चरण सिंह को भारत रत्न देकर किसानों को सम्मान देने का कार्य किया है। मा0 उपमुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्या ने कहा कि आज किसान खुशहाली के पथ पर आगे बढ़ रहा है। किसानों का मान सम्मान बढ़ा है। पूर्ववर्ती सरकारों में बिजली आती नहीं थी और इस सरकार में बिजली जाती नहीं है और अब किसानों को नलकूपों के बिजली का बिल भी जमा नहीं करना होगा। मा0 ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा एवं मा0 कृषि मंत्री श्री सूर्य प्रताप साही ने भी अपने विचार प्रकट किए।

कार्यक्रम में मा0 जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर, मा0 विधायक छर्रा श्री रवेंद्र पाल सिंह, मा0 एमएलसी श्री ऋषिपाल सिंह, जिला महामंत्री श्री शिव नारायण शर्मा, मण्डलायुक्त चैत्रा वी0, एडीएम वित्त मीनू राणा, पीडी डीआरडीए भालचन्द त्रिपाठी, डीडी एग्रीकल्चर, जिला कृषि अधिकारी, मुख्य अभियंता विद्युत सुबोध कुमार शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

----

                                                          

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)