जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

जानिए क्या है? सी विजिल एप और चुनाव में कैसे एमसीसी उल्लंघन को रोकने में होगा सहायक

0

 


सी विजिल एप करेगा चुनाव की निगरानी

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 26 मार्च (सूवि) : स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण पारदर्शी मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जनसामान्य को सी विजिल एप की सुविधा प्रदान की गई है। इस एप के जरिए जनसामान्य आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की ऑनलाइन रिपोर्ट कर सकेंगे। यह एप निर्वाचन घोषणा की तारीख से वोटिंग के एक दिन बाद तक सक्रिय रहेगा। आपको बता दें कि जिले में वर्तमान में आदर्श आचार संहिता प्रभावी है। भारत निर्वाचन आयोग का मानना है कि इस एप से आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों में काफी कमी आएगी और कार्रवाई में भी पारदर्शिता स्थापित होगी।

   जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने बताया है कि सी विजिल एप चुनावी गड़बड़ियों पर तत्काल लगाम लगाने में सहायक होगा। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों को भी भारत निर्वाचन आयोग के संज्ञान में आसानी से लाया जा सकता है। सी विजिल एप के लिए कैमरा, इंटरनेट कनेक्शन और जीपीएस वाला एंड्रॉयड स्मार्टफोन का होना आवश्यक होता है। कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन की फोटो या अधिक से अधिक 2 मिनट का वीडियो रिकॉर्ड कर ऐप पर भेज सकता है। एमसीसी उल्लंघन के संबंध में भेजी गई फोटो या वीडियो भेजने वाले की पहचान को गुप्त रखा जाता है। उन्होंने बताया कि जीपीएस की मदद से शिकायत वाले स्थान की पहचान कर अधिकतम 100 मिनट की अवधि में शिकायत की सत्यता की जाँच कर निस्तारण किया जाता है। इसके लिए शिकायतकर्ता को एक यूनिक आईडी भी प्राप्त होती है, जिसके माध्यम से शिकायतकर्ता द्वारा की जाने वाली शिकायत के प्रति की गई कार्रवाई को भी जान सकता है। पहले से ली गई फोटो वीडियो को इस ऐप पर अपलोड नहीं किया जा सकता है।

   निर्वाचन के दौरान से मतदान दिवस तक आदर्श आचार संहिता उल्लंघन से जुड़े कई मामले मामलों, जिन तक टीम का स्वतः पहुंचना संभव नहीं हो पता है। सी विजिल एप लोगों के लिए ऐसा माध्यम है जिससे एक सामान्य व्यक्ति भी अपने आसपास घटित होने वाले आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के मामलों के प्रमाण सीधे भारत निर्वाचन आयोग को भेज सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग तत्काल ऐसे मामलों को जिला पुलिस एवं प्रशासन के संज्ञान में लाता है। इस प्रकार के मामलों का संज्ञान आते ही जिला पुलिस प्रशासन तत्काल संज्ञान लेकर स्थिति की सत्यता की जांच करता है और पूरी जानकारी भी शिकायतकर्ता को उपलब्ध होती है।

   डीएम विशाख जी0 ने बताया है कि भारत निर्वाचन आयोग चुनाव को पारदर्शी बनाने के लिए प्रयासरत है। निर्वाचन के दौरान यदि कोई भी मतदाताओं को प्रभावित करता है या आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो भी आप सी विजिल एप के माध्यम से गोपनीय तरीके से सूचना भारत निर्वाचन आयोग को दे सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)