जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024: डीईओ की उपस्थिति में मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम का दिया गया प्रशिक्षण

0


मास्टर ट्रेनर्स सेक्अर मजिस्ट्रेट्स, पीठासीन अधिकारियों एवं मतदान अधिकारियों को करेंगे प्रशिक्षित

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ: लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से सकुशल सम्पन्न कराए जाने के लिए सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में 130 मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मास्टर ट्रेनर्स से भिन्न-भिन्न प्रकार से सवाल कर उनके प्रशिक्षण को परखते हुए उनकी जिज्ञासाओं भी शांत किया। उन्होंने बताया कि मतदान की सुगमता के लिए सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को भी ईवीएम-वीवीपैट का प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा ताकि कोई समस्या या शिकायत होने पर उसका त्वरित निस्तारण संभव हो सके।
लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 के लिए सोमवार को कलैक्ट्रेट सभागार में मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी ने मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम से सम्बन्धित आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी मास्टर ट्रेनर्स अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त कर लें। ईवीएम मैनुअल का भी गहनता से अध्ययन करें और किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। स्टेट ट्रेनर मो0 शहाबुद्दीन द्वारा मास्टर ट्रेनर्स को ईवीएम की सीलिंग, स्पेशल टैग लगाना, वीवीपैट को संचालित करना और वीवीपैट, बैलेट यूनिट व कन्ट्रोल यूनिट को आपस में संयोजित करने का प्रशिक्षण भी दिया। इसी प्रकार मॉकपोल एवं वास्तविक मतदान के दौरान मशीनों के प्रतिस्थापन एवं ईवीएम से जुड़े विभिन्न प्रकार की त्रुटियों का निराकरण किस प्रकार किया जाय, का भी विधिवत प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारियों के दायित्यों एवं कर्तव्यों के बारे में भी समझाया गया। इसके साथ ही मतदान के दौरान आने वाली विपरीत परिस्थितियों से निपटने के बारे में भी अच्छे से समझाया गया। मास्टर ट्रेनर्स और हैंड्स ओन ट्रेनर्स के ग्रुप बनाकर प्रशिक्षण को बड़ी सरलता से समझाया।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी एवं प्रभारी अधिकारी कार्मिक आकांक्षा राना, पीडी डीआरडीए भाल चन्द त्रिपाठी, प्रधानाचार्य आईटीआई सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित रहे।
-----
           

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)