जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए: जिला निर्वाचन अधिकारी

0

 


स्वीप अभियान की सफलता के लिए डीएम ने की बैठक

होली पर्व पर मतदाता आउटरीच कैम्पेन संचालित करने के दिए निर्देश


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ : आगामी लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2024 में जिले का मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 की अध्यक्षता में कलक्ट्रेट सभागार में बैठक आहूत की गई। उन्होंने कहा कि मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के साथ ही होली पर्व पर, जब जिले के बाहर रोजगार के लिए गए स्थानीय पंजीकृत मतदाता घर वापस आते हैं उन्हें मताधिकार के प्रति जागरूक किया जाए ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में वह अनिवार्य मतदान करें।

    उन्होंने बैठक में स्वीप प्रभारी को निर्देशित किया कि विगत विधान सभा निर्वाचन में जिन विधान सभाओं में मतदान प्रतिशत कम रहा है उनमें स्वीप के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के लिए छात्र-छात्राओं, आशा, आंगनबाड़ी, सहायिका, सफाई कर्मचारी और ग्राम स्तरीय कर्मचारियों को जोड़ते हुए नुक्कड़ नाटक, गोष्ठी, जागरूकता रैली के माध्यम से मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लोगों को जागरूक किया जाये।

   जिलाधिकारी ने कहा कि हर बूथ पर यह भी देखा जाए कि कितने पंजीकृत मतदाता जिले से बाहर निवासरत हैं। बीएलओ के माध्यम से सर्वे करा कर सूची तैयार की जाए। नगर निगम एरिया में रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन के साथ बैठक कर मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के प्रयास करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से मतदाताओं से सम्पर्क बनाया जाना है एवं उसको वोट के अधिकार के महत्व को समझाना होगा। डीएम ने कहा कि जागरूकता अभियान में अच्छे प्रमोशनल ऑडियो-वीडियो, जिंगल्स की मदद ली जा सकती है। उन्होंने जागरूकता अभियान को निष्पक्ष एवं पारदर्शी तरीके से क्रियान्वित करने के निर्देश दिए।

    मतदाता भागीदारी एवं मतदाता जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए आहूत बैठक में सीडीओ आकांक्षा राना ने बताया कि सुव्यवस्थित मतदाता जागरूकता अभियान के दौरान वाहन रैली, मानव श्रंखला, पतंग महोत्सव, आंगनबाड़ी खेलकूद प्रतियोगिता, पोस्टर स्लोगन प्रतियोगिता, जागरूकता दौड़, क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन कर पंजीकृत मतदाताओं तक पहुंच बनाते हुए उनको जागरूक किया जाएगा। 

       बैठक में उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज कुमार, जिला विकास अधिकारी आलोक आर्या, नगर मजिस्ट्रेट रामशंकर, डीआईओएस सर्वदानंद, डीपीआरओ धनंजय जायसवाल, समस्त एसडीएम, खंड विकास अधिकारी, सहायक विकास अधिकारी, सीडीपीओ, नगर निगम, बेसिक शिक्षा सहित अन्य विभाग अधिकारी उपस्थित रहे।

-----

*उत्कृष्ट कार्य के लिए जिरौली हीरा सिंह के ग्राम प्रधान, पंचायत सहायक एवं सचिव को प्रशस्ति पत्र देकर किया गया प्रोत्साहित*


अलीगढ़ 13 मार्च 2024 (सू0वि0): जिलाधिकारी द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अंतर्गत नवाचार गतिविधि में चिन्हित 53 पंचायत में स्वच्छता ऑडिट कराया गया। जिसने घरों व व्यावसायिक संस्थाओं से निकलने वाले कूड़े का पृृथक्करण एवं कूड़ा संग्रहण कर दृश्यमान स्वच्छता लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। ग्राम पंचायत की ऑडिट बैठक में प्रदान की जा रही स्वच्छता सेवा के सापेक्ष स्वच्छता शुल्क भी निर्धारित किया गया जिसका उपयोग स्वच्छता सेवा में आने वाले व्यय पर किया जाएगा। 

बैठक के उपरांत मंगलवार को प्रगति की समीक्षा की गई जिसमें ग्राम पंचायत जिरौली हीरा सिंह में लक्षित स्वच्छता शुल्क के सापेक्ष 16000 का संग्रहण पाया गया। माह फरवरी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले ब्लाॅक अकराबाद की ग्राम पंचायत जिरौली हीरा सिंह के प्रधान, पंचायत सहायक व सचिव को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)