जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अपने पदीय दायित्वों का संवेदनशीलता से निर्वहन कर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं को करें सार्थक

0


मण्डलायुक्त की अध्यक्षता में मण्डल स्तरीय लिंग संवेदीकरण कार्यशाला संपन्न

लिंगानुपात सही रखने में महिला चिकित्सकों की महती भूमिका

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ : मण्डलायुक्त चैत्रा वी0 अध्यक्षता में शुक्रवार को कमिश्नरी सभागार में मण्डल स्तरीय लिंग संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ ही महिला सुरक्षा, स्वाबलम्बन और सम्मान उनकी भी प्राथमिकता में शामिल है। इसीलिए महिला दिवस के अवसर पर कमिश्नरी में लिंग भेद कम करने के लिए महिला प्रतीक्षालय एवं शौचालय का शुभारंभ किया। 

उन्होंने कहा कि कार्यशाला का उद््देश्य लिंग भेद को कम कर समाज में समान लिंगानुपात कायम करना है। समाज में लड़का-लड़की दोनों की समान भागेदारी होनी चाहिए, एक के भी कम होने से प्रकृति असंतुलित हो जाएगी और विभिन्न प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होंगी और सामाजिक विघटन होगा। हम सभी जानते हैं कि प्रकृृति के विरूद्ध कार्य किया जा रहा है। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि जो भी प्रसव पूर्व लिंग की जांच कराने आता है तो आप उन्हें समझाएं कि यह एक कानूनी एवं सामाजिक अपराध है और उनके विरूद्ध कार्यवाही भी हो सकती है। 

मण्डलायुक्त ने कहा कि जिस पद पर आप हैं आपकी सामाजिक संतुलन बनाने में महती भूमिका है। मण्डल स्तर पर इस प्रकार की समस्याओं को आप सभी को रोकना है। अपनी विल पावर को जागृत करें, गर्भ में बालिका की हत्या कराना सामाजिक और कानूनन अपराध है। इसके साथ ही जिस महिला के भू्रण की हत्या की जाती है, उस महिला को मानसिक, शारीरिक समस्याएं तो होती ही हैं, वह कई गंभीर बीमारियों से भी ग्रसित हो जाती हैं। 

उन्होंने गर्भस्थ बालिका की मनः स्थिति को समझाती कविता ’’मॉ, मुझे जन्म लेने दो, मै परियों की आत्मा हूूूॅ। को सार्थक कराने के लिए कहा कि इस बात को केवल एक मॉ ही पूरा कर सकती है। उस बच्चे को मॉ ही बचा सकती है। आप सभी महिलाओं को जागरूक करें और इस प्रकार के अपराधों को रोकें। उन्होंने कहा कि शिक्षा की कमी, आर्थिक निर्भरता भी महिलाओं को कमजोर बनाती है और वह दवाब में आकर भ्रूण हत्या के लिए तैयार हो जाती हैं। आप सभी को इन महिलाओं को जागरूक करना है, ताकि शासन की बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की मंशा फलीभूत हो सके। 

कार्यशाला में जेडीसी सर्वेश चन्द्र मण्डलीय नोडल अधिकारी एवं संयुक्त निदेशक स्वास्थ्य डा0 मोहन झा, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी समेत मण्डल के सभी जनपदों के सीएमओ, सीएमएस एवं महिला चिकित्सक उपस्थित रहे। 

-----

                                               

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)