जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#अलीगढ| मतदान कार्मिकों को ईवीएम-वीवीपैट का दिया गया प्रशिक्षण

0


जितने अच्छे तरीके से लेंगे प्रशिक्षण, उतना ही सरल, सुगम और त्रुटिविहीन संपन्न होगा निवार्चन

-विशाख जी0,

 

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| अलीगढ़ लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए जिले की 05 विधानसभाओं में 26 अप्रैल को मतदान कराया जाएगा। शनिवार को कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में प्रथम एवं द्वितीय पाली में 2000 मतदान कार्मिकों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षित किया गया। 06 अप्रैल से शुरू हुआ प्रशिक्षण 09 अप्रैल तक चलेगा। 

जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल पहुॅचकर प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे कार्मिकों को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान के लिए कुछ अहम बिन्दुओं के साथ कर्तव्य बोध भी कराया। उन्होंने कहा कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईवीएम के बारे में जो अहम जानकारियां प्रदान की जा रहीं हैं, उनको वह अच्छे से आत्मसात करें ताकि मतदान के दौरान कोई समस्या उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि आप सभी जितने अच्छे तरीके से प्रशिक्षण लेंगे, निवार्चन उतना ही सरल, सुगम और त्रुटिविहीन संपन्न होगा। 

सीडीओ एवं प्रभारी अधिकारी कार्मिक आकांक्षा राना ने कहा कि चार दिन तक चलने वाला ईवीएम प्रशिक्षण प्रतिभागी प्रशिक्षुओं को मतदान प्रक्रिया के प्रबंधन में उनकी समझ और दक्षता बढ़ाने के लिए है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण मतदान कार्मिकों को चुनाव प्रणाली को समझने, त्रुटिमुक्त चुनाव प्रक्रिया सुनिश्चित करने के लिए ईवीएम की हैण्डलिंग और संचालन सीखने में सक्षम बनाता है। 

कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में आयोजित ईवीएम प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा बीयू, सीयू और वीवीपैट के संयोजन, मतदान आरंभ होने से पहले ईवीएम और वीवीपैट को क्लियर करने के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में मतदान शुरू होने से पहले कंट्रोल यूनिट और वीवीपैट को पूरी सावधानी के साथ सील किए जाने के विभिन्न पहलुओं के बारे में भी समझाया गया। प्रशिक्षण के दौरान कार्मिकों को चुनाव के निष्पक्ष और स्वतंत्र संचालन में उनकी जिम्मेदारियों के बारे में प्रशिक्षित किया गया। 

पीडी डीआरडीए भाल चन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान प्रथम पाली में 27 और द्वितीय पाली में 36 कुल 63 प्रशिक्षणार्थी पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारी प्रथम अनुपस्थित रहे। उन्होंने सभी अनुपस्थित कार्मिकों को निर्देशित किया कि 07 अप्रैल को अवश्य अपना प्रशिक्षण प्राप्त कर लें अन्यथा की स्थिति में लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की सुसंगत धाराओ में संबंधितों के विरुद्ध प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज कराते हुए विभागीय कार्यवाही भी प्रस्तावित की जाएगी। कार्मिकों के पंजीकरण कार्य में वीरेन्द्र सिंह एवं पीटीआई सुशील शर्मा ने सहयोग किया। प्रशिक्षण के दौरान पीओ डूडा कौशल कुमार, ईडीएम मनोज राजपूत, मास्टर ट्रेनर शहाबुद्दीन समेत अन्य कार्मिक उपस्थित रहे। 

----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)