Header Ads Widget

Responsive Advertisement

#BREAKING: AMU प्रोफेसर रिहान एनआईएसई के महानिदेशक के नियुक्त



अलीगढ मीडिया, ब्यूरो अलीगढ| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर मोहम्मद रिहान को भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एनआईएसई) के राष्ट्रीय सौर ऊर्जा संस्थान एमएनआरई में महानिदेशक तीन वर्ष के लिए नियुक्त किया गया है। डीजी के पद पर उनकी नियुक्ति साक्षात्कारों के बाद विषय विशेषज्ञों और वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की एक चयन समिति द्वारा सिफारिश को बाद में भारत सरकार की कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा अनुमोदित किया गया था। वह दो साल के विस्तार की संभावना के साथ, तीन साल की प्रारंभिक अवधि के लिए प्रतिनियुक्ति पर एनआईएसई में काम करेंगे।

डॉ. रिहान के पास इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग में अपने कार्यकाल का भरपूर अनुभव हैजहां उन्होंने स्मार्ट ग्रिड और सौर ऊर्जा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। इन क्षेत्रों में उनकी विशेषज्ञता सौर ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में अनुसंधान एवं विकासपरीक्षणप्रमाणन और कौशल विकास को बढ़ावा देने के एनआईएसई के जनादेश के साथ सहजता से मेल खाती है।

एएमयू में अपने कार्यकाल के दौरानडॉ. रिहान ने कैंपस वितरण ग्रिड में 6.5डॅच सौर पीवी संयंत्रों के एकीकरण का नेतृत्व कियाजो देश के किसी भी शैक्षणिक संस्थान में सबसे बड़ी स्थापनाओं में से एक है। उन्होंने रु. 20 करोड़ 3.3 मेगावाटपी सौर फार्म की एक अग्रणी परियोजना का नेतृत्व किया। जो देश भर के शैक्षणिक संस्थानों के लिए एक बेंचमार्क स्थापित कर रहा है।

इसके अतिरिक्त एएमयू में ग्रिड इंटीग्रेटेड ग्रीन एंड रिन्यूएबल एनर्जी सेंटर के संस्थापक निदेशक के रूप में उच्च नवीकरणीय ऊर्जा पैठ से उत्पन्न अनुसंधान चुनौतियों का समाधान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके मार्गदर्शन मेंकेंद्र ने एनआईएसई के सहयोग से हरित ऊर्जा संक्रमण और राष्ट्रीय शिक्षा नीति के लिए राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप हरित ऊर्जा और सतत विकास पर एक संयुक्त एम.टेक कार्यक्रम शुरू किया।

डॉ. रिहान स्मार्ट ग्रिडसौर ऊर्जा और सिंक्रोफेसर माप के क्षेत्रों में विद्वानजिनमें से कई को प्रतिष्ठित प्रधान मंत्री अनुसंधान फेलोशिप प्राप्त हुई है। ऊर्जा दक्षतासंरक्षण पहल और बिजली के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण पर परामर्श के लिए सरकारी और निजी क्षेत्र की संस्थाओं द्वारा भी उनकी विशेषज्ञता मांगी गई है।

एनआईएसई के महानिदेशक के रूप मेंडॉ. रिहान भारत के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में महत्वपूर्ण योगदान देते हुएसौर ऊर्जा अनुसंधानविकास और नीति कार्यान्वयन में आगे की प्रगति की दिशा में संस्थान का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ