जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

#Aligarh: मंगलायतन विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय स्तरीय वेबिनार का हुआ आयोजन

0

 


अलीगढ मीडिया, ब्यूरो अलीगढ। मंगलायतन विश्वविद्यालय अलीगढ़ के दूरस्थ एवं ऑनलाइन शिक्षा केंद्र द्वारा शनिवार को राष्ट्रीय स्तरीय एक दिवसीय वेबिनार का आयोजन किया। जिसमें मंगलायतन विश्वविद्यालय जबलपुर, उषा मार्टिन विश्वविद्यालय रांची, हिमालयन विश्वविद्यालय ईटानगर, सिक्किम व्यावसायिक विश्वविद्यालय गंगटोक व मंविवि नोएडा कार्यालय के शिक्षक शामिल हुए।

वेबिनार के प्रथम सत्र का शुभारंभ विश्वविद्यालय कुलगीत के साथ हुआ। स्वागत भाषण कुलसचिव ब्रिगेडियर समरवीर सिंह ने दिया। डीन अकादमिक प्रो. अब्दुल वदूद सिद्दीकी ने वेबिनार के आयोजन पर प्रकाश डाला। कुलपति प्रो. पीके दशोरा ने उद्घाटन भाषण में कार्यक्रम के आयोजन पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए शुभकामनाएं प्रेषित की। उषा मार्टिन विवि की कुलपति प्रो. मधुलिका कौशिक ने मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज (एमओओसी) का परिचय देते हुए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के संदर्भ में स्थिति और भविष्य पर चर्चा की। उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के प्रो. जितेंद्र पांडे व आंबेडकर विश्वविद्यालय के प्रो. रमेश शर्मा ने स्वयं प्लेटफार्म के लिए ई-सामग्री का विकास पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि ई-सामग्री विकास स्वयं प्लेटफार्म के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है, जो शिक्षार्थियों को कहीं भी, कभी भी सीखने का अवसर प्रदान करता है।

द्वितीय सत्र में इग्नू के डा. आशीष अवधिया व उत्तरांचल विश्वविद्यालय के प्रो. इश्तेयाक अहमद ने एमओओसी कार्यक्रमों के कार्यान्वयन से संबंधित मुद्दे रखे। समापन संबोधन में प्रति कुलपति प्रो. सिद्दी विरेशम ने कार्यक्रम को महत्वपूर्ण बताया। संयोजक दूरस्थ एवं ऑनलाइन शिक्षा केंद्र के निदेशक प्रो. मसूद परवेज रहे। प्रो. वाईपी सिंह ने आभार प्रकट किया। संचालन डा. दीवा ताहिर व शालिनी चौधरी ने किया।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)