जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण स्थल पहुंचकर लिया जायजा, गंभीरतापूर्वक प्रशिक्षण लेने के दिए निर्देश

0


कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल में जोनल एवं सेक्टर मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण सम्पन्न

क्षेत्र भ्रमण कर लौटे सैक्टर मजिस्ट्रेट्स से बूथ पर बुनियादी सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की

अलीगढ़ मीडिया न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ : मा0 आयोग के निर्देशानुसार जिले की दो विधानसभा क्षेत्रों छर्रा एवं इगलास में लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 को स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए तैनात किए गए सेक्टर मजिस्ट्रेट्स एवं अन्य को ईवीएम, मतदान प्रक्रिया के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने बुधवार को कृष्णा इंटरनेशनल स्कूल पहुंचकर प्रशिक्षण प्रक्रिया का जायजा लिया और आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए।

जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी0 ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट्स गहनता पूर्वक प्रशिक्षण को हासिल करें। प्रशिक्षण के दौरान कोई जिज्ञासा है तो मास्टर ट्रेनर्स से अवश्य दूर की जाए। मतदान के दिन होने वाली समस्त गतिविधियों, प्रारूपों को भरने की जानकारी संबंधित को होनी चाहिए। मा0 आयोग की मंशानुसार प्रत्येक दशा में जिले में शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष तरीके से मतदान को सम्पन्न कराना है। उन्होंने कहा कि 05 मई से सेक्टर मजिस्ट्रेट्स, सैक्टर पुलिस अधिकारियों के साथ जीपीएस युक्त वाहन से क्षेत्रीय भ्रमण करेंगे। 05 मई की सांय नुमाइश मैदान में डीब्रीफिंग होगी जबकि 06 मई को पोलिंग पार्टियों की रवानगी की जाएगी।  प्रत्येक सैक्टर मजिस्ट्रेट के पास मास्टर ट्रेनर रहेंगे, जिनके सहयोग से तकनीकी समस्याओं का तत्काल मौके पर पहुंचकर निदान कराएंगे। 


सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट्स समय का विशेष ध्यान रखेंगे। चिन्हित मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग कराई जाएगी, परन्तु इस बात का ध्यान रखा जाए कि मतदान प्रक्रिया की गोपनीयता भंग न हो। सभी मजिस्ट्रेट्स एनपीएस एप लॉगइन अवश्य कर लें, ताकि मतदान प्रतिशत की रिपोर्टिंग समयबध्द रूप में हो। ईडीएम मनोज राजपूत ने एनपीएस एप एवं ट्रैकिंग सिस्टम के साथ अन्य तकनीकी पहलुओं पर प्रशिक्षण दिया।

  जिला निर्वाचन अधिकारी ने क्षेत्र भ्रमण कर लौटे सैक्टर मजिस्ट्रेट्स से मतदेय स्थलों पर बुनियादी सुविधाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए सबंधित को विभागीय समन्वय बनाते हुए व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण के दौरान सीडीओ आकांक्षा राना, एडीएम न्यायिक अखिलेश कुमार यादव, पीडी डीआरडीए भाल चन्द त्रिपाठी उपस्थित रहे।

-----

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)