"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

योग दिवस की तैयारियां शुरू,योगोत्सव को लेकर चल रहा है 75 दिन का काउंटडाउन



अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, न्यूज़ डेस्क| अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर पूरे भारत में तैयारियां शुरू हो गई हैं. 21 जून को होने वाले इस आयोजन के 75 दिन पहले से भारत सरकार लगातार कार्यक्रम कर रही है. क्षेत्रीय लोक संपर्क ब्यूरो अलीगढ़ ने योग दिवस में 39 दिन शेष होने के सिलसिले में एक विशेष जनसंपर्क और जागरुकता अभियान चलाया. 

महर्षि गौतम इंटर कॉलेज, गायत्री नगर, अलीगढ़ में हुए इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण इलाके के ख्यातिप्राप्त योगाचार्य प्रशांत कुमार आर्या रहे. उनके साथ उनकी टीम के रवींद्र कुमार, पायल डागर और गायत्री ने वहां मौजूद जनसमूह और स्कूली छात्र-छात्राओं को करीब 1 घंटे तक योग और प्राणायाम समझाया. पायल और डागर के योग करतबों को देखकर वहां मौजूद लोग मंत्रमुग्ध हो गए.


कार्यक्रम के बारे में बताते हुए क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अलीगढ़ नीरज कुमार भट्ट ने बताया कि योग दिवस को भव्य बनाने के उद्देश्य से भारत सरकार ने हर मंत्रालय को अलग-अलग दिन आवंटित किए हैं. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को देश भर में 13 मई को योग दिवस काउंटडाउन कार्यक्रम कर रही है. इसी सिलसिले में अलीगढ़ इकाई ने कॉमन योग प्रोटोकॉल के बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम किया है. 

कार्यक्रम में शामिल मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथियों और उपस्थित जनसमूह ने योगाचार्य के निर्देशन में करीब 1 घंटे तक अलग-अलग योगासन किए. 

कार्यक्रम में प्रभारी जिला विद्यालय निरीक्षक मनोरमा ठाकुर, निगम पार्षद नीलेश उपाध्याय, बीजेपी महानगर महामंत्री राकेश कुमार, प्रधानाचार्य नरेंद्र गौतम सहित कई लोग शामिल रहे.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्रीमती मनोरमा ठाकुर ने कहा कि योग दिवस को सफल बनाने के लिए सरकार के सभी विभाग एकजुट होकर काम कर रहे हैं और आगे भी ये समन्वय बना रहेगा. वहीं विशिष्ट अतिथि श्री नीलेश उपाध्याय ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाई है इसीलिए हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम इस दिन को धूमधाम से मनाएं.


सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के गीत और नाटक प्रभाग के कलाकारों की रंगारंग प्रस्तुतियों के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.