जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

भारत के लिए ही जीते हैं नरेंद्र मोदी! पढ़िए, जसीम मोहम्मद के नरेंद्र मोदी अध्ययन केंद्र में क्या चल रहा है?

0


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़। नरेंद्र मोदी का उदय भारतीय राजनीति में एक महत्वपूर्ण क्षण है। वास्तव में, देश पर उनके प्रभाव का परिणाम ऐसा है कि भारत के शासन प्रतिमान और राजनीतिक इतिहास को आसानी से दो अलग-अलग युगों में विभाजित किया जा सकता है- मोदी से पहले और मोदी युग।


मोदी 2001 में भारतीय राज्य गुजरात के मुख्यमंत्री बने। वह बाद के सभी चुनावों में अपराजित रहे और राज्य के सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री बने रहे। जबकि मोदी ने गुजरात को एक महानायक की तरह आगे बढ़ाया, बहुआयामी प्रगति को आगे बढ़ाते हुए, बड़ी जिम्मेदारियों को स्वीकार किया। गुजरात में मोदी की अनुकरणीय सफलता ने उन्हें 2014 में भारी जीत के साथ लोकप्रिय रूप से भारत के प्रधान मंत्री के रूप में चुने जाने का मार्ग प्रशस्त किया। वह अपील, परिश्रम और  पराकाष्ठा दोनों के मामले में पहले किसी के विपरीत प्रधानमंत्री हैं। नतीजतन, 2019 में, उन्हें और भी बड़े जनादेश के साथ फिर से चुना गया।


उनकी अपील एक लंबे सामाजिक, राजनीतिक और प्रशासनिक करियर में कई क्षेत्रों में उनके काम का परिणाम है। मोदी का प्रभाव केवल भारत तक ही सीमित नहीं है और कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सर्वेक्षण नियमित रूप से घोषणा करते हैं कि वह सबसे लोकप्रिय अंतरराष्ट्रीय नेता हैं।


2021 में, मोदी ने सरकार के मुखिया के रूप में लगातार बीस वर्ष पूरे किए। श्री नरेंद्र मोदी के शासन के अद्वितीय मॉडल के कारण पिछले बीस वर्षों में गुजरात और भारत के मूलभूत परिवर्तन में एक निश्चित और विस्तृत अन्वेषण का प्रयास करती है।

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)