अलीगढ़-एटा में 7-7 एवं हाथरस-कासगंज में 4-4 अवैध बस, टैक्सी एवं ऑटो स्टैण्ड हटाये गये

0



अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़| मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मण्डलीय सड़क सुरक्षा समिति बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में मण्डल के चारों जनपदों के अपर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक (यातायात), सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रशासन/प्रवर्तन), सड़क निर्माण एजेन्सियों यथा- लोक निर्माण विभाग, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारीगण व स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारीगण ने प्रतिभाग किया।


                बैठक में मण्डल के सभी जनपदों के दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों पर किये जाने वाले सुधार कार्यों की चर्चा की गयी। जनपद अलीगढ़ में वर्ष 2022 के लिये कुल चयनित 11 ब्लैक स्पॉट्स में से 6 ब्लैक स्पॉट्स गोपी, नानऊ, पनैठी, खेरेश्वर, मकदूम नगर एवं बरोठ नहर रिपीट हुये हैं। इसी प्रकार जनपद हाथरस में वर्ष 2022 के लिये चयनित ब्लैक स्पॉट्स रूहेरी गाँव, लेहरा मोड़ बाईपास, इगलास चौराहा बाईपास, कपूरा चौराहा, बिसाना, सोखना भट्टा/पुलिया रिपीट हुये हैं। मण्डलायुक्त ने सभी ब्लैक स्पॉट्स पर अविलम्ब सुधार कार्य पूर्ण कराये जाने के निर्देश देते हुए कहा कि सुधार कार्य पूर्ण होने तक अस्थायी कार्य जैसे- दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्र के बोर्ड, चेतावनी चिन्ह, रम्बल स्ट्रिप, स्पीड ब्रेकर, जेब्रा क्रासिंग, कैट्स आई, सड़क की पटरी की मरम्मत तुरन्त करा लिये जायें, ताकि दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो। जनपद कासगंज एवं एटा में वर्ष 2022 के लिये ब्लैक स्पॉट्स चिन्हित नहीं किये गये हैं, जिन्हें तत्काल चिन्हित करते हुये सुधारात्मक कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।


                मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में जनपद अलीगढ़ में 7, एटा में 7, हाथरस में 4 व कासगंज में 4 अवैध बस, टैक्सी एवं ऑटो स्टैण्ड हटाये गये हैं। साथ ही इन जनपदों में क्रमशः 3, 5, 1 एवं 1 बस, टैक्सी एवं ऑटो स्टैण्ड नियमित कराये गये हैं। कमिश्नर श्री दयाल ने निर्देश दिये कि जिलाधिकारी की अध्यक्षता में नगर निगम, नगर पालिका, नगर पंचायत, क्षेत्राधिकारी पुलिस एवं सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) की संयुक्त टीम द्वारा जहाँ आवश्यक हो उन स्थानों पर स्टैण्ड का चयन करते हुये अधिसूचित करा लिया जाये। भारत सरकार द्वारा सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति को दुर्घटना घटित होने के एक घंटे के भीतर चिकित्सीय उपचार के लिये अस्पताल पहुँचाने को प्रेरित करने के लिए गुड्स सेमेरिटन को पुरस्कृत किये जाने की योजना प्रारम्भ की गयी है, जिसके अन्तर्गत प्रत्येक गुड्स सेमेरिटन (नेक आदमी) को 5 हजार की पुरस्कार धनराशि का प्राविधान किया गया है। इस योजना के अन्तर्गत एक नेक व्यक्ति को एक वर्ष में अधिकतम 5 बार पुरस्कृत किया जा सकता है। प्रत्येक वर्ष राष्ट्रीय स्तर पर चयनित 10 गुड्स सेमेरिटन को एक लाख रूपये के पुरस्कार से भी सम्मानित किये जाने की व्यवस्था की गयी है। इस क्रम में जनपद अलीगढ़ से एक प्रस्ताव प्राप्त हुआ है, अन्य जनपदों को भी प्रस्ताव प्राप्त करके पुरस्कार धनराशि वितरित किये जाने के निर्देश दिये गये। स्कूली वाहनों के फिटनेस की जांच का विशेष अभियान चलाया गया था, जिसके अन्तर्गत फिटनेस समाप्त वाहनों के पंजीयन को निलम्बित करते हुये वाहन नेशनल पोर्टल पर इनको ब्लैक लिस्ट करने के साथ इनकी सूची सभी जनपदों में सम्बन्धित थानाध्यक्षों को भी प्रेषित कर दी गयी है। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि फिटनेस समाप्त सभी स्कूली वाहनों के प्रभारी (प्रधानाचार्य/प्रबन्धक) अविलम्ब फिटनेस करा लें, अन्यथा उनके विरूद्ध पंजीयन निरस्तीकरण की कार्यवाही किये जाने का नोटिस भेज दिया जाये। साथ ही विद्यालयों के द्वारा उनके यहाँ संचालित वाहनों के चालकों के ड्राइविंग लाईसेन्स एवं चरित्र का शत-प्रतिशत सत्यापन कार्य पूर्ण करा लिया जाये।


                माह जनवरी 2022 से मई 2022 तक ट्रैफिक पुलिस द्वारा हेलमेट के अभियोग में 62319, सीटबेल्ट के अभियोग में 6136, रांग साइड ड्राइविंग के 3729, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन के प्रयोग में 914, नशे में ड्राइविंग के 20, खतरनाक ढंग से ड्राइविंग के 32, रेड लाइट जम्पिंग के 59696 एवं ओवरस्पीड या खतरनाक गति से ड्राइविंग के अभियोग में 2111, इस प्रकार कुल 134957 चालान किये गये हैं। इसी प्रकार परिवहन विभाग द्वारा हेलमेट के अभियोग में 8427, सीटबेल्ट के 2671, वाहन चलाते समय मोबाइल फोन के प्रयोग में 507, ओवरस्पीड के 1348, ओवरलोडिंग के 377 एवं राँग साइड ड्राइविंग के 527, इस प्रकार कुल 13857 चालान किये गये। कमिश्नर ने निर्देश दिये गये कि इस कार्यवाही को जारी रखते हुये इसे और अधिक प्रभावी बनाया जाये।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top