Breaking| अलीगढ़ में उत्साह, उमंग, उल्लास से मना योग दिवस, जिलेभर में हुए कार्यक्रम

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 21 जून 2022 (सू0वि0) मंगलवार को अलीगढ़ में उत्साह, उल्लास, उमंग के साथ ’’मानवता के लिए योग’’ थीम पर ’’अष्टम अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2022’’ का भव्य कार्यक्रम आयोजित किया गया। महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में बड़ी तादात में स्कूली बच्चे, पुरुष एवं महिलाएं शामिल हुईं। इसी के साथ तहसील, ब्लाक व विभिन्न सरकारी व निजी संस्थानों में भी योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन हुआ। पूरे कार्यक्रम का सफल संयोजन क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ नरेंद्र कुमार द्वारा किया गया।


          जिला प्रशासन एवं आयुष विभाग के संयुक्त तत्वावधान में महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ ज़िला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह, विधायक श्री अनिल पाराशर, एमएलसी चौ.ऋषिपाल सिंह, जिलाधिकारी श्री इन्द्र विक्रम सिंह, मुख्य विकास अधिकारी श्री अंकित खंडेलवाल ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद कर्नाटक के मैसूर में पीएम के कार्यक्रम का सजीव प्रसारण देखा व सुना गया। यह एक ऐसा मौका था, जब जनप्रतिनिधि, जिले भर के अधिकारी और आम नागरिकों ने एक साथ योगाभ्यास किया। इसमें जनपद के कुशल योग प्रशिक्षकों ज्योति राघव, प्रशांत, सतेंद्र, ललिता, शिवा पाठक समेत पंडित दीनदयाल धाम से 5 अन्य योग प्रशिक्षकों गया प्रसाद पाण्डेय, केशव कुमार, देवेश कुमार, आशीष वर्मा एवं सचिन कुमार द्वारा सामूहिक प्रार्थना के बाद कॉमन योग प्रोटोकॉल के तहत ग्रीवा शक्ति, घुटना शक्ति, विकासक क्रियाओं, ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, अर्ध चक्रासन, भद्रासन, वज्रासन, उष्ट्रासन, उत्थान, मंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, सेतुबंधासन, उत्थानपादासन, अर्ध हलासन, पवनमुक्तासन एवं सर्वासन सहित कपालभाति, नाड़ी शोधन, प्राणायाम, शीतली प्राणायाम, भ्रामरी प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास कराते हुए प्रतिदिन योगाभ्यास का संकल्प दिलाया। शांति पाठ के पश्चात राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। पतंजलि से रविकर आर्य की देखरेख एवं दिशा निर्देशन में योग प्रशिक्षकों ने इन योगासन और प्राणायम का अभ्यास उपस्थित साधकों को कराया। साथ ही इन योगासनों के शरीर पर पड़ने वाले प्रभावों और निरोगीकाया के लिए इनके महत्व को रेखाकिंत किया।


          आजादी का अमृत महोत्सव के तहत मा. प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से ’’मानवता के लिए योग’’ थीम पर आधारित आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन संपूर्ण जनपद में पूरी भव्यता के साथ किया गया। जनपद भर में लगभग 11 लाख लोगों ने योग क्रिया में प्रतिभाग किया। आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्य कार्यक्रम जनपद के महारानी अहिल्याबाई होल्कर स्टेडियम में संपन्न हुआ।


       जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने कहा कि योग मानवता के लिए वरदान है। योग हिन्दुस्तान की वह विरासत है जो काफी समय गुमनामी के अंधेरे में रही। हम सभी को मा0 प्रधानमंत्री जी का आभारी होना चाहिए जिन्होंने वैश्विक पटल पर योग को पहचान दिलाई। इससे पहले योग को सन्यासियों की क्रिया माना जाता था। योग को घर-घर पहुॅचाने का श्रेय मा0 प्रधानमंत्री जी को ही जाता है। आज ही के दिन मा0 प्रधानमंत्री जी की पहल पर आठ वर्ष पूर्व पहले अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया गया था। डीएम ने योग के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए यम, नियम, आसन, प्राणायाम, प्रत्याहार, धारणा, ध्यान एवं समाधि के बारे में साधकों को बताया।


          जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती विजय सिंह ने कहा कि जो लोग योग नहीं करते हैं, वह आज से योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। हर दिन कुछ नया करना चाहिए। दृढ़ संकल्प के साथ योग की शुरुआत करें, क्योंकि कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती। योग हर व्यक्ति के लिए है इसलिए हर अवस्था के लोग योग द्वारा अपनी अपनी शक्ति व सामर्थ्य के अनुसार योगाभ्यास को अपनी जीवनशैली का महत्वपूर्ण अंग बना सकते हैं।


          मा0 विधायक कोल श्री अनिल पाराशर ने योग को घर-घर तक पहुॅचाने के लिये मा0 प्रधानमंत्री जी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि योग कसरत के रूप में बेहतरीन क्रिया है। योग से स्वस्थ और खुश रहा जा सकता है। योग से शरीर और मन तरोताजा रहता है। खोई शक्ति वापस प्राप्त होती है, तनाव से मुक्ति मिलती है व एकाग्रता बढ़ती है। बच्चों को बचपन से ही योग की संस्कारशाला से संस्कारित करना चाहिए। नियमित योग करने से शरीर निरोगी रहता है एवं दिमाग तरोताजा रहने के साथ पूरे दिन स्फूर्ति रहती है।


          मा0 एमएलसी चौ0 ऋषिपाल सिंह ने कहा कि जब नियमित योग के क्रियात्मक एवं सैद्धांतिक पक्षों का अभ्यास किया जाता है तो पूरे शरीर में रक्त और प्राणवायु का प्रवाह बहुत ही सुगमता पूर्वक होने लगता है, जिसके परिणाम स्वरूप सभी तरह की साध्य एवं असाध्य बीमारियों से शरीर पूर्णता निरोगी हो जाता है। उन्होंने बताया कि बच्चों को बचपन से ही योग की संस्कारशाला में संस्कारित किया जाए तो उनकी बढ़ती उम्र के अनुसार होने वाले हार्माेनल परिवर्तन को संतुलित किया जा सकता है।


...गीत पर योग साधकों एवं विद्यार्थियों ने दी शानदार योग प्रस्तुति, शिक्षिकाओं ने बनाई रंगोलीः

 योगाभ्यास के दौरान साधकों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं ने गीत के माध्यम से मनमोहक प्रस्तुति देकर योग क्रिया के लिए उपस्थित आये नागरिकों की खूब तालियां बटोरीं। सुशील शर्मा जिला पीटीआई के नेतृत्व में प्राथमिक विद्यालय की शिक्षिकाओं ऋचा माहेश्वरी, नीतिका वार्ष्णेय, श्वेता शर्मा, चार्ली, पूजा सिंह के साथ ही टीम के अन्य सदस्यों द्वारा योग दिवस पर मनमोहक रंगोली बनाई गयी।



...इनकी रही मौजूदगी

 नगर आयुक्त गौरांग राठी, एडीएम प्रशासन डीपी पाल, एडीएम सिटी राकेश कुमार पटेल, सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार वर्मा, एसीएम कुवंर बहादुर सिंह, डीडीओ भरत कुमार मिश्र, पीडी भाल चन्द्र त्रिपाठी, पीओ डूडा प्रभात मिश्र, सीएमओ डा0 नीरज त्यागी, डीएमओ डा0 राहुल कुलश्रेष्ठ, सहायक निदेशक सूचना संदीप कुमार, डीपीआरओ धनजंय जायसवाल, डीपीओ श्रेयश कुमार, त्रिलोकी नाथ गौड़, कुंजु विहारी दुबे, सुरेश चन्द्र शेरवाल, त्रिमोहन चक्रवर्ती समेत ब्रह्मकुमारी योग साधना, हैल्थ वेलनेस सेन्टर, योग वेलनेस सेन्टर समेत आंगनबाड़ी कार्यकत्रियां, आशा वर्कर एवं जनसामान्य द्वारा योग किया गया।


    


...नेहरू युवा केन्द्र द्वारा किया योग शिविर का आयोजन

जिला युवा अधिकारी सुश्री तन्वी जी के निर्देशानुसार विवेकानन्द कॉलेज में योग शिविर का अयोजन किया गया। कार्यक्रम का शुभारंभ चेयरमैन अनिल सारस्वत, सुश्री तन्वी, महीपाल सिंह लेखा एवं कार्यक्रम सहायक ने संयुक्त रूप से सरस्वती प्रतिमा के समक्ष द्वीप प्रज्ज्वलित कर किया। योग शिविर में योग गुरू के रूप में पुष्पेंद्र व राजेन्द्र पाल ने जन मानस् को योग की तमाम क्रियाओं के साथ योग के स्वास्थ्य लाभ भी बताये। जिला युवा अधिकारी ने भारत सरकार की थीम ‘‘योगा फॉर ह्यूमैनिटी’’ के बारे में जन मानस् को अवग़त कराया। सोसायटी फॉर सोशल वैलफेयर यूथ क्लव के सचिव प्रिंस कुमार ने नेहरू युवा केन्द्र के बारे में जन मानस को केन्द्र की तरफ से चल रही तमाम योजनाओं के बारे विस्तृत चर्चा की गयी। योग शिविर में धनंजय उपाध्याय कार्यक्रम सहायक प्रवीन कुमार एनवाईवी, नेहरू युवती मण्डल की अध्यक्ष संगीता सिह राजपूत, शैलेश कुमार, प्रीती कुमारी, ललिता कुमारी, विमलेश कुमारी, डा. आयशा व रणविजय सिंह समेत अन्य लोगों ने प्रतिभाग किया।


---

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top