"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

एएमयू की कक्षा 11 विज्ञान, आर्ट्स, कामर्स व डिप्लोमा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा 24 जुलाई को


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, ब्यूरो,अलीगढ़|  अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की कक्षा 11-विज्ञान तथा डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग एवं मानविकी तथा वाणिज्य की प्रवेश परीक्षा 24 जुलाई (रविवार) को अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय सहित कोलकाता, लखनऊ, पटना, श्रीनगर, मेरठ, बरेली, किशनगंज और गुवाहाटी सहित नौ केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। प्रवेश परीक्षा में कुल 33,754 छात्रों ने आवेदन किया है। इस के अतिरिक्त इसी दिन ब्रिज कोर्स की प्रवेश परीक्षा भी आयोजित होगी। परीक्षा नियंत्रक कार्यालय द्वारा जारी सूचना के अनुसार 26832 छात्रों ने ग्यारहवीं कक्षा-विज्ञान एवं डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए आवेदन किया है। यह प्रवेश परीक्षा पहले चरण में परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी।


दूसरे चरण में सांय 4 बजे से 6 बजे तक ग्यारहवीं कक्षा-मानविकी और वाणिज्य की प्रवेश परीक्षा में 6717 आवेदकों ने आवेदन किया है, जबकि 205 उम्मीदवारों ने ब्रिज कोर्स के लिए आवेदन किया है।


अलीगढ़ केंद्र पर, 9920 लड़कों और 4739 लड़कियों सहित 14659 छात्रों के विश्वविद्यालय के विभिन्न संकायों, विभागों और स्कूलों में ग्यारहवीं-विज्ञान और डिप्लोमा इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा में शामिल होंगे। 2570 पुरुष और 1932 महिला छात्रों सहित कुल 4502 उम्मीदवार एएमयू के विभिन्न केंद्रों पर ग्यारहवीं कक्षा-मानविकी और वाणिज्य परीक्षा के लिए आवेदक हैं, जबकि 190 छात्र (129 लड़के और 61 लड़कियां) अलीगढ़ केंद्र में ब्रिज कोर्स में आवेदक हैं।


एएमयू इंजीनियरिंग के छात्रों का प्रीग्रेड द्वारा चयन


अलीगढ़, 23 जुलाईः नई दिल्ली स्थित प्रीग्रेड प्राइवेट लिमिटेड ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी.टेक) और बैचलर इन इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों के 10 छात्रों का अपने यहां चयन किया है।


जेडएच कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी के प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी मोहम्मद फरहान सईद ने बताया कि चयनित छात्रों में शुभम प्रताप पुढ़ीर (बीटेक केमिकल), एम फैसल हुसैन इकबाल (बीई मैकेनिकल), सैयद मुरातिब हुसैन (बीटेक मैकेनिकल), आज़मी अज़मत (बीटेक केमिकल), मिस्बाह खान (बीटेक इलेक्ट्रॉनिक्स), मोहम्मद सादिक (बीटेक सिविल), आमिर असलम (बीटेक सिविल), निखिल कुमार (बीई सिविल), खतीब उर रहमान खान (बीटेक इलेक्ट्रिकल) और निधि चावला (बीटेक इलेक्ट्रिकल) शामिल हैं। उन्होंने कहा है कि भविष्य में और अधिक प्रतिष्ठित कम्पनियों को प्लेसमेंट के लिए आमंत्रित किया जाएगा।



भाषाविज्ञान विभाग में ‘नशे से आजादी पखवाड़ा’ आयोजित

अलीगढ़, 23 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भाषाविज्ञान विभाग के शिक्षकों, छात्रों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों ने भारत सरकार के निर्देशों के अनुरूप ‘नशा से आज़ादी पखवाड़ा’ और ‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ से आजादी मुहिम के अनुपालन में शपथ ली और जागरूकता कार्यक्रमों द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खतरे को समाप्त करने के लिए एक निरंतर अभियान का आव्हान किया।


भाषाविज्ञान विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर एम जे वारसी ने कहा कि नशीली दवाओं के उपयोग से उत्पन्न चुनौतियों के प्रति जागरूकता उत्पन्न करना समय की आवश्यकता है। हमें इसके लिये जनसमर्थन जुटाने और लोगों को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ने के लिए प्रेरित करने की जरूरत है। उन्होंने तंबाकू के सेवन से होने वाले नुकसान और विश्वविद्यालय परिसर में और उसके आसपास तंबाकू के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने की आवश्यकता पर भी बल दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.