एएमयू की बीएससी, बीकाम, बीए की प्रवेश परीक्षा देश भर में बने परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ| अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय की बीएससी, बीकाम एवं बीए की प्रवेश परीक्षा आज एएमयू सहित लखनऊ (उत्तर प्रदेश), श्रीनगर (जम्मू एण्ड कश्मीर), पटना (बिहार), कोलकाता (पश्चिम बंगाल), कोझीकोड (केरल), तथा गुवाहटी (आसाम), में बने परीक्षा केन्द्रों पर दो चरणों में शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हो गई।


प्रथम चरण में बीएससी (आनर्स) तथा बीकाम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक संपन्न हुई। बीएससी की प्रवेश परीक्षा के लिए 8385 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था जिसमें 18 परीक्षा केन्द्रों पर 6965 अभ्यार्थी शामिल हुए।


बीकॉम (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा भी प्रातः 10 बजे से दोपहर 12 बजे के मध्य एएमयू में बने परीक्षा केन्द्रों के अलावा लखनऊ, कोलकाता, श्रीनगर, पटना कोझीकोड व गुवाहाटी में 13 परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। समस्त परीक्षा केन्द्रों पर 3311 अभ्यार्थी शामिल हुए। बीकॉम की प्रवेश परीक्षा के लिए 3800 अभ्यार्थियो ंने आवेदन किया था।


बीए (आनर्स) की प्रवेश परीक्षा सायं 4 बजे से 6 बजे के मध्य एएमयू में बने 12 परीक्षा केन्द्रों के अलावा अन्य प्रदेशों में बनाये गये परीक्षा केन्द्रों पर संपन्न हुई। बीए (आनर्स) के लिये 7884 अभ्यार्थियों ने आवेदन किया था।


अमुवि के सहकुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज ने उक्त प्रवेश परीक्षा सुचारू रूप से संपन्न होने पर संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा दो चरणों में शांतिपूर्ण वातावरण में संपन्न हुई तथा विश्वविद्यालय के प्रशासनिक अधिकारियों ने विभिन्न परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण भी किया।


परीक्षा नियंत्रक श्री मुजीबउल्लाह जुबैरी ने बताया कि सभी परीक्षा केन्द्रों पर शिक्षकों को पर्यवेक्षक के रूप में तैनात किया गया था। अभ्यार्थियों व उनके अभिभावकों के मार्गदर्शन के लिए परिसर में विभिन्न स्थानों पर सहायता शिविर भी लगाये गये थे।


राष्ट्रीय सेवा योजना अमुवि के स्वयंसेवी छात्रों एवं एनएसएस में कार्यरत कर्मचारियों द्वारा बीकाम, बीएससी तथा बीए की प्रवेश परीक्षा में आज सहायता शिविर लगाये गये जिसमें परीक्षा देने दूसरे शहरों से आए हुए छात्र व छात्राओं को उनके सेंटर के बारे में जानकारी दी गयी। अभिभावकों ने विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर किये गये प्रबंधों की सराहना की।


-----------------------------


एएमयू के दो पूर्व छात्र राष्ट्रीय भू विज्ञान पुरस्कार के लिए नामांकित


अलीगढ़, 3 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के पूर्व छात्र और भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में भूवैज्ञानिक के रूप में कार्यरत मुहम्मद अरकान और नूर आलम को भारत सरकार द्वारा नेशनल जियो विज्ञान पुरस्कार के लिए चयनित किए गए हैं।


भूविज्ञान विभाग के अध्यक्ष प्रो. फराहीम खान ने अपनी खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि यह एएमयू समुदाय के लिए गर्व का क्षण है। उनकी सफलता अन्य छात्रों को नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के लिए प्रेरित करेगी।


--------------------------


शिक्षा विभाग में ‘ड्रग्स से मुक्ति’ पखवाड़ा


अलीगढ़, 3 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शिक्षा विभाग ने स्वस्थ जीवन शैली का संदेश फैलाने और नशीली दवाओं की समस्या को खत्म करने के उद्देश्य से ‘ड्रग्स से मुक्ति पखवाड़ा’ और ‘स्वतंत्रता का अमृत महोत्सव’ आयोजित कर युवाओं से आग्रह किया कि नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने के लिए लोगों और अन्य लोगों को कड़ी मेहनत करनी चाहिए।


विभाग के शिक्षकों, गैर-शिक्षण स्टाफ सदस्यों, शोधार्थियों और छात्रों ने नशीली दवाओं के उन्मूलन का संकल्प लिया और जागरूकता कार्यक्रमों के साथ नशीली दवाओं के खतरे को खत्म करने के लिए निरंतर अभियान की वकालत की।


शिक्षा विभाग के प्रमुख प्रो. मुजीब-उल-हसन सिद्दीकी ने कहा कि हमें समाज में नशीली दवाओं के दुरुपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ानी चाहिए जो युवाओं के लिए विनाशकारी है। हमें युवाओं और समाज को बड़े पैमाने पर नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ काम करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए।


विभाग की पूर्व प्रमुख प्रोफेसर नसरीन ने भी छात्रों से जन जागरूकता पैदा करने का आग्रह किया।कार्यक्रम समन्वयक डॉ मुहम्मद हनीफ अहमद ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर शिक्षक एवं छात्र उपस्थित थे।


 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top