तहसील दिवस अतरौली| डीएम ने लेखपालों एवं राजस्व विभाग के कार्मिकों को पढ़ाया उत्तरदायित्व एवं जिम्मेदारियों पाठ

0

 

अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अतरौली| जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में तहसील अतरौली के एनैक्सी भवन सभागार में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया गया। उन्होंने लेखपालों एवं राजस्व विभाग के कार्मिकों को उनके उत्तरदायित्व एवं जिम्मेदारियों का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस समेत अन्य पटलों पर भूमि एवं राजस्व वादों से सम्बन्धित सर्वाधिक शिकायतें प्राप्त होती हैं, ऐसे में आपकी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि जिस चकरोड या खेत की एक बार पैमाइश कर दी गयी हो उसकी शिकायत पुनः न आए और यह सुनिश्चित किया जाए कि हटाए गये अवैध कब्जों पर फिर से अतिक्रमण न हो। उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री के निर्देशों का हवाला देते हुए कहा कि आप जब भी सरकारी परिसम्पत्तियों को कब्जामुक्त करते हैं तो उस पर पुनः अतिक्रमण सीधे तौर पर जिला प्रशासन एवं सरकार के आदेशों का उल्ल्घंन माना जाएगा। 

ऐसे में दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्हांेने गत दिनों पाली क्षेत्र में विद्युत विभाग की लापरवाही से हुई जनहानि का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों को कार्मिक की लाइव लोकेशन लेकर शटडाउन एवं लाइन चालू करने के निर्देश दिये।


                डीएम ने कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में आने वाले अधिकारी मोबाइल पर व्यस्त न रहें, बल्कि संवेदनशीलता के साथ अपने विभाग से सम्बन्धित शिकायतों को मौके पर ही निस्तारित करने का प्रयास करें। उन्होंने प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार की सम्बद्धता समाप्त करते हुए उनके मूल तैनाती स्थल रानी कलियानपुर में कार्यभार ग्रहण करने के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में 80 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 15 शिकायतों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। सम्पूर्ण समाधान दिवस में किरतौली के सतीश कुमार ने आवंटित भूमि पर वन विभाग द्वारा पौधरोपण कराए जाने की शिकायत दर्ज कराई। ग्राम हरनौट भोजपुर के कृृपाल सिंह ने दंबगों द्वारा उसकी भूमि पर फसल बोने की शिकायत पर डीएम ने एसडीएम अतरौली को एक सप्ताह में खतौनी में दर्ज काश्तकार को कब्जा दिलाने के निर्देश दिये। उन्होंने नसबन्दी के आपरेशन के बाबजूद बच्चा पैदा होने पर प्रार्थिया को निर्धारित समयावधि में मुआवजा दिलाने के लिये सीएमओ को निर्देशित किया।


                डीएम ने इस अवसर पर कृषि विभाग द्वारा संचालित निःशुल्क बीज वितरण कार्यक्रम के तहत 10 लाभार्थी किसानों को प्रति एकड़ 04 किलोग्राम की दर से उन्नत प्रजाति के मूंग मिनी किट बीज का वितरण किया। उन्होंने किसानों से कहा कि सरकार द्वारा किसानों की आय को दोगुना करने के उद््देश्य से प्रगतिशील किसानों को उन्नत प्रजाति के निःशुल्क बीज वितरण किये जा रहे हैं ताकि उनके उत्पादन को बढ़ाया जा सके। उन्होंने अधिकारियों को व्यक्तिगत रूचि के साथ सम्पूर्ण समाधान दिवस के साथ ही अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों का निर्धारित समयावधि में निस्तारण के निर्देश दिये। सम्पूर्ण समाधान दिवस में एसएसपी कलानिधि नैथानी, एडीएम वित्त अमित कुमार भट््ट, एसडीएम अतरौली रवि शंकर, पुलिस क्षेत्राधिकारी विशाल चौधरी, तहसीलदार उदयवीर सिंह समेत समस्त जनपद स्तरीय अधिकारी एवं फरियादी उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top