"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

कुलपति ने दी ईद-उल-अज़हा की बधाई, ‘इमारतों के लिए कूलिंग लोड एस्टिमेशन‘ विषय पर संगोष्ठी


अलीगढ़, 9 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर ने अमुवि समुदाय और राष्ट्र को ईद-उल-अज़हा की बधाई देते हुए कहा कि “यह बलिदान का दिन है जो हमें याद दिलाता है कि हमें अल्लाह का आशीर्वाद प्राप्त करने हेतु अपना सब कुछ त्याग करने के लिए तैयार रहना चाहिये। उन्होंने कामना की कि हमारा त्याग और हमारी प्रार्थनाएं क़ुबूल हो।

उन्होंने सभी का आह्वान करते हुए कहा कि आइए हम विश्वास और प्रेम की भावना के साथ आत्मज्ञान की ओर अपना कदम बढ़ाएं और अल्लाह एएमयू समुदाय और राष्ट्र को सुख, शांति, खुशी और समृद्धि प्रदान करे।

--------------------------------

एशियन पेंट्स लिमिटेड द्वारा अमुवि छात्र का चयन

अलीगढ़, 9 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के डिप्लोमा इन मैकेनिकल इंजीनियरिंग के छात्र चिराग वार्ष्णेय को भारतीय बहुराष्ट्रीय पेंट कंपनी, एशियन पेंट्स लिमिटेड ने ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिस (सामान्य) और प्रशिक्षण एवं नियुक्ति कार्यालय (विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक, बॉयज़) के संयुक्त प्लेसमेंट ड्राइव द्वारा 7.12 लाख के पैकेज पर चयनित किया है।

यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक के प्रिंसिपल, प्रोफेसर अरशद उमर ने कहा कि चिराग का चयन अन्य छात्रों को प्रेरणा प्रदान करेगा। प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी-सामान्य, श्री साद हमीद और प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट अधिकारी, यूनिवर्सिटी पॉलिटेक्निक, डा मोहम्मद फैसल खान के अनुसार आने वाले महीनों में इस तरह के और प्लेसमेंट ड्राइव आयोजित होंगे।

------------------------------

‘इमारतों के लिए कूलिंग लोड एस्टिमेशन‘ विषय पर संगोष्ठी

अलीगढ़, 9 जुलाईः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अंतर्गत अमेरिकन सोसायटी आफ हीटिंग, रिफ्रिजिरेटिंग एण्ड एयरकंडीश्निंग इंजीनियर्स (अशरे), एएमयू छात्र शाखा द्वारा ‘इमारतों के लिए कूलिंग लोड एस्टीमेशन‘ विषय पर एक सेमिनार आयोजित किया गया जिसमें विशेष व्याख्यान देते हुए इंटरकोल, बहरीन के बिजनेस मैनेजर, श्री आदिल इनाम ने भवन की हीटिंग, वेंटिलेशन और इमारतों की एयर कंडीशनिंग की आवश्यकताओं पर प्रकाश डाला तथा अमेरिकन सोसाइटी आफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर-कंडीशनिंग इंजीनियर्स (अशरे) के मानकों की व्याख्या की।

उन्होंने थर्मल आराम सहित अन्य संबंधित मुद्दों की चर्चा करते हुए अमेरिकन सोसायटी के मानकों की भूमिका और कूलिंग लोड और हीटिंग लोड की गणना के चरणों का विशेष उल्लेख किया।

उन्होंने विभिन्न भवनों जैसे स्कूलों, अस्पतालों और कोल्ड स्टोरेज के लिए कूलिंग लोड अनुमान के विवरण को रेखांकित किया और कूलिंग लोड अनुमान के लिए आवश्यक मापदंडों का वर्णन किया।

श्री आदिल ने ‘कैरियर‘ के एनालिसिस प्रोग्राम (एचएपी) का उपयोग करके कूलिंग लोड की गणना विधियों और इसके विश्लेषण पर एक प्रस्तुति भी दी। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के अध्यक्ष, प्रोफेसर एम मुज़म्मिल ने बताया कि कैसे हर इमारत को आराम और सुरक्षा की दृष्टि से अलग-अलग मात्रा में हीटिंग, कूलिंग और वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है।

अशरे  एएमयू छात्र अध्याय के फैकल्टी एडवाइजर, डा मोहम्मद आसिफ ने अशरे एएमयू छात्र अध्याय की गतिविधियों के बारे में बताया।श्री नफीस अहमद ने धन्यवाद ज्ञापित किया और कार्यक्रम का संचालन श्री हुसाम बुन मेहरे ने किया।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.