जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

Big Story| राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष ने 52 महिलाओं की शिकायतों ने 16 का किया निस्तारण

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम न्यूज़ ब्यूरो, अलीगढ| महिला कल्याण विभाग की ओर से मिशन शक्ति 4.0 योजना के तहत शुक्रवार को मा. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विमला बाथम ने महिलाओं की समस्याओं से संबंधित सर्किट हाउस में जनसुनवाई की। उनके द्वारा तहसील कोल में भी महिलाओ के अधिकारों एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में चौपाल लगाकर जानकारी दी गई। सर्किट हाउस में आयोजित महिला जनसुनवाई में 52 महिलाओं ने अपनी समस्याएं रखीं। इनमें 16 का मा. आयोग की अध्यक्ष ने मौके पर ही निस्तारण कर दिया, शेष मामले संबंधित विभागों को जल्द से जल्द निस्तारित करने के निर्देश के साथ संबंधित विभागों को भेजे गए। जनसुनवाई में मा. आयोग की सदस्या के सामने अधिकतर घरेलू विवाद, पारिवारिक समस्यायाओं, संपत्ति के बंटवारे का विवाद, योजनाओं का लाभ न मिलना व अन्य से संबंधित रहे।


हर जरूरतमंद महिला को मिले योजनाओं का लाभ-

मा. राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती विमला बाथम ने सर्किट हाउस में बैठक से पूर्व महिलाओं की समस्याओं को सुना। तदोपारॉत विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं से संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जरूतमंद महिलाओं को सरकार की योजनाओं का लाभ जरूर मिले, यह सुनिश्चित करना उनका काम है। उन्होंने विधवा पेंशन, कन्या सुमंगला योजना, मिशन शक्ति स्वावलंबन कार्यक्रम और सरकार की विभिन्न योजनाओं पर विशेष प्रकाश डालते हुए सभी विभागाध्यक्षों से अपेक्षा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का महिलाओं को त्वरित लाभ दिया जाए। महिलाओं से संबंधित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं विषयक जागरूकता शिविर भी चलते रहने चाहिए।

उन्होंने कहा कि श्रीमती द्रौपदी मुर्मू को राष्ट्रपति बनाना सरकार का महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण एवं सराहनीय कदम है। उनका राष्ट्रपति बनना महिलाओं के लिए बडे ही गौरव की बात है। अधिकतर महिलाओं को सरकार के द्वारा महिला हित में लिए चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की रोजगारपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी नहीं है, इसलिए समस्त सम्बन्धित अधिकारी महिलाओं को जागरूक कर उन्हें सशक्त बनाने में महत्वपूर्ण पहल करें।

एसपी सिटी कुलदीप सिंह गुनावत ने बताया कि महिलाओं से सम्बन्धित जो भी शिकायतें मिलती हैं, उनका शीघ्र निस्तारण किया जाता है। प्रत्येक थाना पर स्थापित महिला हेल्प डेस्क पर 2 महिलाओं की तैनाती की गयी है। हैल्प डैस्क पर 24 घंटे शिकायतें सुनी जाती हैं। महिलाओं की मदद के लिए संचालित हेल्पलाइन नंबर के बारे में विभिन्न माध्यमों से महिलाओं को अवगत कराया जा रहा है।

इस अवसर पर श्रीमती मीना कुमारी सदस्य राज्य महिला आयोग, श्रीमती रामसखी कठेरिया सदस्य राज्य महिला आयोग द्वारा भी चौपाल में जनशिकायतों को सुना गया। तहसील कोल में आयोजित कार्यक्रम में मा. अध्यक्ष एवं सदस्य राज्य महिला आयोग द्वारा प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में उपस्थित महिलाओं को जानकारी उपलब्ध कराई। बैठक का संचालन स्मिता सिंह जिला प्रोबेशन अधिकारी द्वारा किया गया। इस दौरान एसपी क्राइम रजनी, सीओ महिला थाना, डीआईओएस, सीएमओ, सीडीपीओ, पीएलवी, बीईओ, वन स्टॉप सेंटर मैनेजर एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)