निपुण भारत मिशन के तहत उपस्थिति पर करें फोकस, विद्यालयों को बनाएं बेहतर : डीएम

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 03 अगस्त (सूवि) निपुण भारत मिशन के तहत बुधवार को डीएम इन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में निपुण भारत मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन के संबंध में जिला अनुश्रवण समिति की बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट नवीन सभागार में किया गया। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने निपुण भारत मिशन का उद्देश्य, लक्ष्य, घटक, दीक्षा ऐप, रीड एलोन एप विषयों पर प्रस्तुतिकरण देने के साथ ही निपुण भारत मिशन का उद्देश्य एवम लक्ष्य के बारे में अवगत कराते हुए निपुण भारत के अंतर्गत मिशन के अधिगम ध्येय ,  बाल वाटिका,  स्कूल तैयारी माड्यूल, संबंधी कक्षा कक्ष, शिक्षक प्रशिक्षण, दीक्षा एवं आईटी का प्रयोग, अधिगम आकलन पुस्तकालय का उपयोग, सामुदायिक सहभागिता, क्रियान्वयन एवं अनुश्रवण और जनपद स्तरीय टास्क फोर्स के कार्यों के बारे में समिति के सभी सदस्यों को विस्तार से जानकारी देते हुए अलीगढ़ को निपुण जनपद बनाने की रूपरेखा भी प्रस्तुत की।


        डीएम ने कहा कि शिक्षक परिषदीय विद्यालयों में छात्रों की उपस्थिति पर ध्यान केंद्रित करें। शिक्षक विद्यालयों में नित नए प्रयास करते हुए अच्छा करने की कोशिश जारी रखें। पठन-पाठन के जरिए बच्चों को होनहार बनाएं, ताकि वह गांव, मोहल्ले, जिले का नाम प्रदेश व देश में रोशन करे। निपुण भारत मिशन के तहत तय लक्ष्यों के अनुरूप गतिविधियों को विद्यालयों में लागू कराएं। डीएम ने कहा कि सरकार श‍िक्षा व्‍यवस्‍था को सुधारने पर बेहद ध्यान कर रही है। ऐसे में प्राथमिक कक्षाओं में नामांकित कक्षा तीन तक के सभी छात्र-छात्राओं को पढ़ने-लिखने व संख्या ज्ञान कराने के लिए निपुण भारत मिशन शुरू हुआ है। बच्चों में भाषा व गणित का कौशल विकास करने के लिए परिषदीय विद्यालयों के सभी शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाए।

 इस अवसर पर मंडली सहायक शिक्षा निदेशक बेसिक पूरन सिंह, सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी ज्ञानेंद्र कुमार, जिला समन्वयक प्रशिक्षण और तीनों SRG भी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top