परिषदीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं को डी0बी0टी0 द्वारा खाते में धनराशि के प्रेषण का किया गया शुभारम्भ

0



AligarhMedia.com अलीगढ़ 01 अगस्त 2022(सू0वि0) मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा शैक्षिक सत्र 2022-23 में बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित परिषदीय विद्यालयों में अध्य्यनरत 1.91 करोड़ छात्र-छात्राओं को निःशुल्क प्रदान की जाने वाली सुविधाओं जैसे-यूनिफार्मस्वेटरस्कूल बैगजूता-मोजा एवं स्टेशनरी क्रय के लिए छात्र-छात्राओं के माता-पिताअभिभावक के खाते मे धनराशि रू0 1200 का प्रत्यक्ष लाभ अन्तरण प्रक्रिया (डी0बी0टी0) द्वारा प्रारम्भ किये जाने सम्बंधित कार्यक्रम का शुभारम्भ सोमवार को लखनऊ से किया गया। जनपद अलीगढ़ के परिषदीय विद्यालयों में पंजीकृत 3लाख6000 विद्यार्थियों में से प्रथम चरण में 1 लाख 67000 विद्यार्थियों के अभिभावकों के खातों में डीबीटी के माध्यम से धनराशि प्राप्त हुई है। लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का एनआईसी सभागार में मा.राजस्व राज्य मंत्री श्री अनूप प्रधान एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों की गरिमामयी उपस्थिति में सजीव प्रसारण किया गया।

       मा. मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान में बेसिक शिक्षा परिषद के छात्र गौरव की अनुभूति कर रहे हैं कि वह पब्लिक स्कूलों की भाँति अच्छी शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। पिछले 5 वर्षों में शिक्षा विभाग के अधिकारियोंअध्यापकों एवं कर्मचारियों ने मेहनत कर बेसिक शिक्षा परिषद को जन विश्वास का प्रतीक बनाया है। हमें अपने विद्यालय भवन की देखभाल एक मंदिर के पवित्र धर्मस्थल की तरह करनी होगी। उन्होंने स्वच्छता के महत्व को जानने एवं स्वच्छता के नियमों का पालन करने की भी बात कही। अभिभावक बच्चों के पठन-पाठन के साथ जुड़े। बच्चों के पठन-पाठन में अभिभावकों का उतना ही दायित्व है जितना कि अध्यापकों का। निपुण भारत के लक्ष्य को प्राप्त करने में हम सभी को सहयोग देना होगा । इस अवसर पर मा. मुख्यमंत्री जी द्वारा निपुण भारत अभियान को सफल बनाने के लिए शपथ भी दिलाई गई।

       कलक्ट्रेट के एनआईसी में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित सम्मानित जनप्रतिनिधियोंअधिकारियोंशिक्षकोंकर्मचारियोंअभिभावकों एवं भारी संख्या में उपस्थित छात्र-छात्राओं ने मा. मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के कर कमलों द्वारा सम्पन्न हुए शुभारम्भ कार्यक्रम एवं उद्बोधन का लाइव प्रसारण एलईडी के माध्यम से देखा और सुना।लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम का सीधा प्रसारण ब्लाक स्तर तथा समस्त विद्यालयों में शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं को दिखाया गया।

       बेसिक शिक्षा अधिकारी सतेंद्र कुमार ढाका ने बताया कि जनपद में प्रेरणा पोर्टल पर नामांकित छात्र-छात्राओं की संख्या 3 लाख 6000 हैजिसमें से जनपद में डीबीटी के माध्यम से प्रथम चरण में लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्राओं की कुल संख्या 1 लाख 67 हजार है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती विजय सिंहविधायक श्रीमती मुक्ता संजीव राजाविधायक श्री अनिल पाराशरएमएलसी ठाकुर मानवेंद्र सिंहपूर्व विधायक श्री संजीव राजाठा.श्योराज सिंहसदस्य जिला पंचायत श्री कृष्ण पाल सिंहअपर जिला अधिकारी नगर राकेश कुमार पटेलसहायक वित्त लेखा अधिकारी ज्ञानेंद्र कुमारखंड शिक्षा अधिकारी गिर्राज सिंहमुकेश कुमारचन्द्र भूषण प्रसाद सहित छात्र-छात्रांएशिक्षकशिक्षिकाएंअभिभावक एवं अन्य जनप्रतिनिधिगण सम्बंधित अधिकारीकर्मचारी आदि उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top