"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

AMU Breaking| वाणिज्य क्षेत्र में निवेश के संबंध में जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन



AligarhMedia.com अलीगढ़, 1 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कामर्स विभाग ने नेशनल स्टॉक एक्सचेंज, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड और नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड की भागीदारी से निवेश के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए एक संगोष्ठी का आयोजन किया।

श्री पवन भारद्वाजवरिष्ठ प्रबंधकएनएसई ने विभिन्न वित्तीय योजनाओं में निवेश के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि निवेश योजना का चयन निवेशक के उद्देश्य और लक्ष्य के अनुसार किया जाना चाहिए।

श्री विनायकसहायक प्रबंधकसेबी (एनआरओ) ने छोटे निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए सेबी द्वारा उठाए गए कदमों का उल्लेख किया और निवेशकों के लिए शिकायत प्रक्रियाओं के बारे में जानकारी प्रदान की।

श्री किरण कोहलीसहायक प्रबंधकएनएसडीएल ने पूंजी संरक्षण के संदर्भ में एनएसडीएल की भूमिका के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि पूंजी बाजार में डिजिटल क्रांति ने कई मूलभूत परिवर्तनों का मार्ग प्रशस्त किया है और इस संबंध में निवेशकों में जागरूकता की आवश्यकता है।

वाणिज्य विभाग के अध्यक्ष प्रो. एस.एम. इमामुल हक ने अपने स्वागत भाषण में शैक्षिक संस्थानों के माध्यम से जागरूकता फैलाने के लिए एनएसईसेबी और एनएसडीएल के अधिकारियों के प्रयासों की सराहना की।

फैकल्टी ऑफ कॉमर्स के डीन प्रोफेसर मोहम्मद नासिर जमीर कुरैशी ने कहा कि युवाओं में निवेश की आदत होनी चाहिएइससे उन्हें काफी फायदा हो सकता है। उन्होंने इस संबंध में अधिकतम जागरूकता पर जोर दिया।

कार्यक्रम समन्वयक एवं वाणिज्य विभाग के प्रो. मुहम्मद शमीम ने निवेश के बुनियादी मुद्दों और इसमें होने वाले नुकसान से बचने के तरीकों पर प्रकाश डाला।

डॉ. अकीलुर रहमानप्रशिक्षकसेबी ने युवा निवेशकों को निवेश बाजार में प्रवेश करने पर बहुमूल्य सलाह दी।

कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षकोंशोधार्थियों और छात्रों ने भाग लिया। प्रश्नोत्तर सत्र के दौरान एनएसईसेबी और एनएसडीएल के प्रतिनिधियों ने निवेश के संबंध में प्रतिभागियों की शंकाओं को दूर किया। डॉ. मुहम्मद नय्यर रहमान ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

------------------------------------

एएमयू में स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियों को लेकर बैठक

अलीगढ़, 1 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर की अध्यक्षता में स्वतंत्रता दिवस समारोह से संबंधित कार्यक्रमों को लेकर एक परामर्श बैठक आयोजित हुई और कार्यक्रमों को अंतिम रूप दिया गया।

प्रोफेसर तारिक मंसूर ने कहा कि विश्वविद्यालय में स्वतंत्रता दिवस पारंपरिक उत्साह के साथ मनाया जाएगा साथ ही आजादी का अमृत महोत्सव‘ के अन्तर्गत हर घर तरंग‘ अभियान भी उत्साह के साथ आयोजित किया जाएगा। उन्होंने विश्वविद्यालय के स्टाफ सदस्यों और छात्रों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों की छतों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने का आग्रह किया।

सहकुलपति प्रोफेसर मोहम्मद गुलरेज़ ने उपस्तिथजनों को हर घर तरंग‘ अभियान के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि भारत का राष्ट्रीय ध्वज इस देश के प्रत्येक नागरिक के लिए गौरव का स्रोत है।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आयोजित पारंपरिक मुशायरा विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक के सभागार में आयोजित किया जाएगा।

बैठक में विश्वविद्यालय के वरिष्ठ अधिकारी शामिल हुए।

-----------------------------

राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड ने एएमयू की चिकित्सा प्रयोगशाला को दी मंजूरी

अलीगढ़, 1 अगस्तः अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में कोविड -19 परीक्षण अभियान को प्रोत्साहन प्रदान करते हुए नेशनल ऐक्रीडिटेशन बोर्ड फार टेस्टिंग एण्ड कैलीब्रेशन लेबोट्रीज़ ने जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेजएएमयू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की वायरल रिसर्च एण्ड डायग्नोस्टिक लेबोरेट्री (वीआरडीएल) को असेस्मेंट और ऐक्रीडीटेशन सर्टीफिकेट जारी किया गया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.