राजस्थान के जालौर में टीचर की पिटाई से दलित बच्चे की मौत पर अलीगढ में प्रदर्शन, फांसी की मांग

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़/जालौर। राजस्थान के जालौर में एक निजी स्कूल में पानी का मटका छूने पर नौ वर्षीय दलित छात्र की टीचर द्वारा निर्मम पिटाई से मौत के मामले में वल्र्ड जयभीम फाउंडेशन सहित महानगर के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों एवं सामाजिक व्यक्तियों ने डाॅ0 अम्बेडकर पार्क से कलेक्ट्रट तक प्रदर्शन किया तथा महामहिम राष्ट्रपतिके एक ज्ञापन एसीएम द्वितीय सुधीर कुमार सौनी को 04 सूत्रीय मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा औरहत्यारे हैड मास्टर को फांसी की सजा, परिवारजनो को सुरक्षा, एक करोड़ सहायता राशि और एक सदस्य को सरकारी सेवा की तथा जातिवादी इलाकों को चिन्हित करके जातिवादी मानसिकता को बदले और खत्म करने के लिए अभियान चलाये जाने की भारत सरकार से मांग की। 

ज्ञापन में कहा गया है कि आज देश आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रहा है लेकिन देश के तथाकथित सवर्ण वर्ग में आज भी छूआछूत और जातिवाद की मानसिकता गहरी बैठी हुई है। जातिवादी मानसिकता को समाप्त किये बिना आजादी के कोई मायने नहीं है। आज भी दूरदराज क्षेत्र में लोगों को छूआछूत जातिवाद और भेदभाव व उत्पीड़न का सामना करना पड़ता है। जोकि मानवीय गरिमा, मानवता और मानव अधिकारों का गंभीर हनन है। 

ज्ञापन में बताया गया है कि कहीं दलितों की बरात नहीं चढ़ने दी जाती है तो कहीं दलित के मंूछ रखने पर उसे गोली मार दी जाती है। इसी श्रृंखला में राजस्थान के जालौर में एक निजी स्कूल में पानी का मटका छूने पर एक नौ वर्षीय दलित छात्र की तथाकथित सवर्ण टीचर द्वारा निर्मम और बुरी तरह पिटाई की गई। बच्चा साइला क्षेत्र के सौरांणा क्षेत्र सरस्वती विद्यालय में पढ़ रहा था। छात्र का नाम था इन्द्रकुमार मेघवाल पुत्र देवाराम मेघवाल। घटना 20 जुलाई, 2022 की है। उस मासूम का कसूर केवल इतना था कि उसने हैड मास्टर छैलसिंह की मटकी से पानी लेकर पी लिया था। इस बात से मास्टर छैल सिंह इतना खपा था कि उसने बच्चे की बुरी तरह पिटाई की, जिसके फलस्वरूप 23 दिन लगातार उपचार के बावजूद भी उसे बचाया नहीं जा सका। इस प्रकार छूआछूत और जातिवाद ने 13 अगस्त, 2022 को एक मासूम की जिन्दगी छीन ली और आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर यह मासूम जातिवादी दंश को उजागर कर गया।


इस प्रदर्शन में रोहिताश कुमार विक्की, प्रेमलता सिंह, राका जौहरी, सुमन गौतम, पूर्व राज्यमंत्री राजाराम आनन्द, मनोज अलीगढ़ी, नीरज जौहरी, कृष्णा कुमारी, रामनाथ सिंह, जोधवीर सिंह, जानकीप्रसाद, तुलसी सहरा, किशोरीलाल बौद्ध, ए आर अकेला, विनोद करन, राजकुमार, पवन कुमार, सत्यप्रकाश, केपी सिंह संत, राशिद अली बेग, सोनी गौतम, बीएस त्रिषणन, आर बी सिह, फूलवती, रचना गौतम, मधु सत्या, मौ0 हामिद पूर्व पार्षद, आदि प्रतिष्ठित लोग तथा भिखु संघ उपस्थित थेअलीगढ़ महानगर के वल्र्ड जयभीम फाउंडेशन, समता सैनिक दल, डाॅ अम्बेडकर समाज सुधार समिति, रन फार अम्बेडकर, परिवर्तन मिशन, बहुजन भारत मिशन, मानव सेवा संस्थान, भीम आर्मी, अशोका गुरू आर्ट आदि संस्थाओं ने संयुक्त रूपसे इस कार्यक्रम को आयोजित किया। कार्यक्रम में छोटे बच्चों की भागीदारी भी सराहनीय रही। छोटे बच्चे बालक इन्द्र कुमार मेघवाल के हत्यारों को फांसी दो। की तख्ती ली तथा नारे लगाते हुए चल रहे 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top