#Aligarh| 28 करोड़ से अधिक लोग ई-बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैं: सूर्य प्रताप शाही

0

 अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 02 सितम्बर 2022(सू0वि0) प्रदेश के मा0 मंत्री कृषिकृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग श्री सूर्य प्रताप शाही जी ने शुक्रवार को मंगलायतन विश्विद्यालय ऑडिटोरियम में मोदी@20  कार्यक्रम में माँ सरस्वती के सम्मुख दीप प्रज्ज्वलित एवं माल्यार्पण किया। मा. मंत्री जी ने अपने संबोधन में कार्यक्रम में देर से पहुंचने के लिए खेद प्रकट करते हुउ उपस्थित जनों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि देश-दुनिया की अपने-अपने क्षेत्रों में ख्याति प्राप्त 21 नामी-गिरामी विभूतियों ने मोदी/20 पर अपने विचार लिपिबद्ध किये हैं। जबकि इसकी प्रस्तावना स्वर कोकिला एवं भारत रत्न स्व0 श्रीमती लता मंगेशकर जी द्वारा लिखी गयी है। मोदी जी ने अपने 30 साल के सामाजिक जीवन एवं 20 साल राजनैतिक जीवन में अमिट छाप छोड़ी है। आज हम मोदी जी के नेतृत्व में छटे शक्तिशाली देशों में शामिल हो उनके साथ खड़े हैं। उन्होंने मोदी जी की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मोदी जी ने देश के हर कोने को आत्मविश्वास से भरा है। उन्होंने लाल किले से सेनेटरी पैड तक की बात की है। प्रतिदिन 28 करोड़ से अधिक लोग ई-बैंकिंग का इस्तेमाल कर रहे हैंजिससे आज ई-ट्रांजेक्शन के क्षेत्र में भारत प्रथम स्थान पर है। स्वच्छ भारत मिशनजनधन योजना लाकर सोचने के तरीके में परिवर्तन लाये हैं। राष्ट्रीय पटल पर उतरने की क्षमता सिर्फ मोदी जी मे है। पुरातन सभ्यता जिसे ध्वस्त किये जाने का कार्य किया गया, आज योगी-मोदी के कुशल नेतृत्व में पुरानी सनातनी संस्कृति को वापस लाने का कार्य हो रहा है। आज देश के सैनिकों में आत्मविश्वास भरा हुआ है। कोरोना काल में वैक्सीन बनाकर निःशुल्क वैक्सीन लगाकर लोगों की जान बचाई गयी। मोदी जी के बारे में जितनी चर्चा की जाए कम है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर पूरी दुनिया मंे कहीं ना कहीं 24 घण्टे तक योग के कार्यक्रम संचालित किये गये। कोरोना महामारी के दौरान मोदी जी ने मोटे अनाज के प्रति विश्वास पैदा किया। उन्होंने मोदी जी द्वारा किये गये कार्यों की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि बात चाहे सिर पर मैला ढ़ोने जैसी कुप्रथा को समाप्त किये जाने की हो या मन की बात में देश वासियों से सीधा संवाद स्थापित करने की मोदी जी का कोई सानी नहीं है। इसी प्रकार उन्होंने आत्मनिर्भर भारतभारत को विश्व गुरू बनाने का संकल्पअयोध्या में भव्य राम मंदिरस्टैच्यु ऑफ यूनिटी से लेकर महिलाओं के गर्भाशय कैंसर की रोकथाम के लिये हाल ही में विकसित स्वदेश वैक्सीन का भी जिक्र किया।

          इस अवसर पर प्रो0 जयंती लाल जैन एवं प्रो0 जयप्रकाश सिंह ने भी अपने विचार प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में एमएलसी चौ0 ऋषिपाल सिंहविधायक श्री राजकुमार सहयोगीपार्टी उपाध्यक्ष श्री उमेश राघव एवं अन्य पार्टी पदाधिकारीगण उपस्थित रहे।

 

नगर पंचायत इगलास भ्रमण:    

 

          मा0 मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही जी द्वारा नगर पंचायत इगलास के असावर क्षेत्र में पेयजलनिर्बाध विद्युत आपूर्तिसाफ-सफाईजल निकासीखाद्यान्न वितरण के बारे में स्थानीय नागरिकों से संवाद कर फीडबैक प्राप्त किया गया। सड़क किनारे स्थापित सामुदायिक शौचालय में अंदर जाकर साफ सफाई देखी। लोगों ने मार्ग पर इंटरलॉकिंग होने परंतु कूड़े का निस्तारण विधिवत नही होने की जानकारी दी। जिस पर मंत्री जी ने सभी निकायों में कूड़े का समुचित निस्तारण कराने के निर्देश दिये।

---------

सहारा गांव में अमृत सरोवर का भूमि पूजन शिलान्यास किया

 

विभागीय अधिकारियों ने सरकारी योजनाओं को समझाया

 

          अलीगढ़ 02 सितम्बर 2022(सू0वि0) मा0 मंत्री कृषिकृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान श्री सूर्य प्रताप शाही जी ने इगलास विधानसभा के ग्राम सहारा खुर्द में पौराणिक मान्यता प्राप्त महामंडलेश्वर प्राचीन शिव मंदिर में विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की। चौपाल में मा0 मंत्री जी का माल्यार्पण एवं चाँदी का मुकुट पहनाकर स्वागत किया गया। मा0 मंत्री जी द्वारा 29.53 लाख रूपये की लागत से बनने वाले अमृत सरोवर का पूरे विधि विधान एवं पूजा-अर्चना कर शिलान्यास करने के पश्चात शिलापट््िटका का अनावरण भी किया गया। इस अवसर पर मा0 मंत्री जी ने अमृत सरोवर के किनारे हरिशंकरी (पीपलबरगदपिलखनी) का पौधा भी रोपित किया। सरोवर के किनारे आयोजित चौपाल में सभी विभागीय अधिकारियों द्वारा केंद्र एवं प्रदेश सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में विस्तार से किसानों को समझाया गया। पोषण माह के चलते पौष्टिक भोजन ग्रहण करने के प्रति गर्भवती महिलाओं को प्रेरित करने की लिए मा0 मंत्री जी द्वारा पोषण किट प्रदान कर गोद भराई की गई। चौपाल में मंत्री जी द्वारा सोलर पंप एवं फार्म मशीनरी बैंक के लाभार्थियों को प्रमाणपत्र प्रदान किये गए। उद्यान विभाग द्वारा मिनी किट का भी वितरण कराया गया।

     मा0 केबिनेट मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने अपने सम्बोधन में कहा कि मेरा सौभाग्य है कि पौराणिक मंदिर के अंदर पूजा अर्चना एवं अभिषेक करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। भारी बरसातजमीन गीली होने और देर होने के बाद भी आप यहाँ रुके हैं ये आपका मोदी-योगी जी के प्रति प्रेम को दर्शाता है। मोदी जी कहते हैं कि मेरी सरकार गाँवगरीब किसानों को समर्पित है। इसी धरती के लाल स्व0 कल्याण सिंह ने भी सत्ता संभाल कर गांव गरीब किसान को प्राथमिकता देकर कार्य किया। पूरे देश मे 22 करोड़ शौचालय बनाये गए। 10 करोड़ शौचालय अकेले उत्तर प्रदेश में कराए गए। आज के शौचालय और पहले के शौचालय का अंतर आप सभी देख रहे होंगे। आज गांव-गांव में चंद्रमा की भाँति बिजली के बल्ब जलते हैं। ग्रामों को सड़कों से जोड़ा गया। व्यक्तिगत शौचालय के साथ सामुदायिक शौचालय बनवाये गए। बालिकाओं की पढ़ाई के लिए कन्या सुमंगला योजना संचालित की जा रही है। 10 हजार एकड़ से अधिक बाजरा की खेती होने वाले जनपदों में निर्धारित न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा जाएगा। सरसों और राईमूंग का उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा निरन्तर प्रयास किये जा रहे हैं। हमारा देश खेती किसानी का देश है। सभी प्रकार के उत्पादन के न्यूनतम समर्थन मूल्य को बढ़ाया गया है। बाजरा की खेती कर कम मेहनत में ज़्यादा उत्पादन कर सकते हैं। उन्होंने दाल और दलहन की खेती को बढ़ावा देने की बात कही। टमाटर और मिर्च की पौध मुफ्त दी जा रही है। किसानों को खेती किसानी के लिए किसान सम्मान निधि प्रदान की जा रही है। सहारा खुर्द ग्राम के लगभग 200 किसानों के खातों में 2000 की धनराशि खाद और बीज के लिए भेजे गए। कोरोना काल मे 1000 रुपये खातों में भेजे गए। आज जितना रुपया केंद्र और प्रदेश सरकार से भेजा जा रहा हैपूरा का पूरा लाभार्थी के खाते में जा रहा है।

    मा0 इगलास विधायक श्री राजकुमार सहयोगी ने कहा कि सरकार किसानों के हितों के प्रति संवेदनशील है। प्रधानमंत्री जी द्वारा किसान सम्मान निधि प्रदान की जा रही है। विभिन्न योजनाओं का संचालन कर किसानों की आय को बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। मा0 एमएलसी चौधरी ऋषिपाल सिंह ने कहा कि योगी सरकार सड़कसुरक्षापानीबिजली का ध्यान रख रही है। कृषि से जुड़े विकास कार्यों को धरातल पर पहुंचाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि यह मंदिर और गाँव उनके द्वारा गोद लिया गया हैजल्दी ही इस मंदिर का जीर्णाेद्धार कराया जाएगा। इस अवसर पर विभागीय अधिकारीगण व अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

---------------

अलीगढ़ स्टेशन बम कांड की बरसी आज

 

          अलीगढ़ 02 सितम्बर 2022(सू0वि0) अलीगढ आजादी के अमृत महोत्सव के तहत अलीगढ़ रेलवे स्टेशन पर तीन सितम्बर 1943 को हुए बम विस्फोट कांड की 79वीं बरसी पर विचार गोष्ठी अलीगढ़ गंगा नहर के अधिशासी अभियंता कार्यालय में  तीन सितम्बर को शाम 3.30 बजे होगी। इस विचार गोष्ठी में अलीगढ़ में आजादी लड़ाई के इतिहासविदों द्वारा जानकारी भी दी जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top