राष्ट्रीय पोषण माह में स्वस्थ-सुपोषित बच्चे होंगे पुरस्कृत, 02 अक्टूबर को की जाएगी बच्चों की रैंकिंग

0

 



*कुपोषण को देनी है मात, तो साफ सफाई का रखें ध्यान*

*-जिला कार्यक्रम अधिकारी*

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़ 20 सितंबर 2022 (सू0वि0) राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत गुरुवार 22 सितंबर को समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों पर स्वस्थ बालक बालिका प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। जिसका मुख्य उद््देश्य सुपोषित परियोजना की परिकल्पना को साकार करना है, इसकी सफलता में स्वास्थ्य विभाग, ग्राम प्रधान व पोषण पंचायत की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। वहीं स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता के पश्चात ग्राम पंचायत स्तर पर भी 02 अक्टूबर को पुरस्कार वितरण समारोह का भी आयोजन किया जाएगा।

जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रेयश कुमार ने उक्त जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी माह सितंबर 2022 को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। 22 सितम्बर को स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से समस्त बाल विकास परियोजना कार्यालय एवं समस्त आंगनवाड़ी केन्द्रों पर आयोजित की जाएगा। इस गतिविधि का मुख्य उद््देश्य 05 वर्ष तक के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार लाना, पोषण की महत्ता पर जागरूकता बढ़ाना एवं एक स्वस्थ प्रतिस्पर्धा का वातावरण बनाना है। इस सम्बन्ध में आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों के सहयोग से बच्चों के अभिभावकों, पारिवारिक सदस्यों को जागरूक किया जाएगा। ग्राम प्रधान, पंचायत सदस्यों के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण महत्त्व के सम्बन्ध में जागरूकता लाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सहयोग से बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि जनपद में कुल 3039 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर 2,24,034 पंजीकृत हैं जिनमें से 91 प्रतिशत (2,03,226) सामान्य, 5.33 प्रतिशत पीले (11,946) एवं 2.14 प्रतिशत लाल (4792) श्रेणी में शामिल हैं। 

डीपीओ ने बताया कि सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर ग्रोथ मॉनिटरिंग डिवाइस, ग्रोथ चार्ट तथा, कम्युनिटी ग्रोथ चार्ट की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाएगी। साथ ही सभी आंगनवाड़ी केंद्रों पर बच्चों का वजन देने के पश्चात लंबाई एवं ऊंचाई की फीडिंग पोषण ट्रैकर एप पर दर्ज की जाएगी। इसके अलावा बच्चों के टीकाकरण व अनुपूरक पोषण प्राप्त करने संबंधित अभिलेख रक्षित किए जाएंगे। स्वास्थ बालक-बालिका स्पर्धा के आयोजन में स्थानीय संस्थाएं एवं स्वयं सहायता समूहों, शैक्षणिक संस्थाएं आदि आशा, एएनम का सहयोग लिया जाएगा। इस स्पर्धा को एक त्योहार उत्सव के रूप में मनाया जाएगा एवं समुदाय में स्वास्थ्य एवं पोषण के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धात्मक जागरूकता लाई जाएगी और स्वस्थ बालक-बालिका स्पर्धा के आयोजन में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता भी प्राप्त की जाएगी।


*2 अक्टूबर को होगा पुरूस्कार वितरण समारोह:*

जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि स्वस्थ बालक-बालिका प्रतियोगिता के पश्चात ग्राम पंचायत स्तर पर आगामी 02 अक्टूबर को पुरस्कार वितरण समारोह के प्रतियोगिता में स्वस्थ पाए गए बच्चों की रैंकिंग प्रथम, द्वितीय, तृतीय के रूप में की जाएगी। बच्चों के माता-पिता (विशेषकर माताओं को) प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में स्वस्थ पाए गए बच्चों को उनकी रैंकिंग के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्र, स्थानीय स्तर पर निर्मित खिलौने आदि पुरस्कार के रुप में दिए जाएंगे। राष्ट्रीय पोषण माह 01 सितंबर से अभियान शुरू हो चुका है। यह अभियान 30 सितम्बर तक चलेगा। उन्होंने कहा कि अगर बच्चों को कुपोषण से मात देनी है, तो साफ सफाई का ध्यान रखें।

     

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top