जनता से वित्तपोषित, UPI, PhonePe, और PayTM: 9219129243

अलीगढ| कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने 10 क्षय रोगियों को प्रदान की पोषण किट

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़, 03 सितंबर 2022। राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत क्षय रोगियों की मदद के लिए प्रथम दायित्व फाउंडेशन द्वारा गोद लिए गए 10 क्षय रोगियों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीएचसी अकबराबाद पर आयोजित कार्यक्रम में शनिवार को पोषण किट का वितरण किया। जिसमें मुख्य अतिथि सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि ऐसे टीबी रोगी जो आर्थिक रूप से पिछड़े है, उनके लिए समाज के प्रत्येक वर्ग को आगे आना चाहिए, ताकि टीबी की दवा के साथ साथ उन्हें पोषण सामग्री भी समय पर मिल सके। 


मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नीरज त्यागी ने कहा कि पोषण हेतु मिलने वाली सामग्री का सेवन केवल मरीज व्यक्तिगत रूप से करें। सामाजिक संस्थाओं द्वारा किए जा रहे यह प्रयास सराहनीय है।


जिला कार्यक्रम समन्वयक सतेंद्र कुमार ने बताया जिले में इस साल 1280 क्षय पीड़ितों को विभिन्न सामाजिक संगठनों , अधिकारियों द्वारा गोद लिया गया है। जिले में जियो टैगिंग के माध्यम से ली जा रही स्वास्थ्य की जानकारी, जांच में टीबी पाए जाने के उपरांत हेल्थ विजिटर द्वारा मरीज को दवा व कार्ड मुहैया कराया जा रहा है। ऐसे मरीज के मोबाइल नंबर से संपर्क कर, उन्हें दवा व जांच के समय आने की सूचना भी दी जा रही है। मरीज का दो महीने के बाद फॉलोअप भी शुरू किया जा रहा है, जिसकी जियो टैगिंग की जा रही है।


कार्यक्रम में जिला क्षय योग केंद्र से जिला पीपीएम समन्वयक, जिला टीबी एचसी वी समन्वयक एवं सीएचसी स्टाफ़ उपस्थित रहे।


एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ
एक टिप्पणी भेजें (0)