पढ़िए,..कासगंज के सीएमओ, डीएम और अपर निदेशक स्वास्थ्य का वेतन रोकने के क्यों हुए निर्देश

0


अलीगढ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ़।  मंडलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में कमिश्नरी सभागार में मण्डलीय विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक आहूत की गई। बेहतर एवं सबसे खराब कार्यालयों की समीक्षा में अच्छे कार्यालय वालों को प्रशस्ति दी गयी वहीं पर कार्यालयों के रख रखाव उचित न कर पाने वाले अधिकारियों को फटकार झेलनी पड़ी। उपनिदेशक मंडी कार्यालय द्वारा वांछित सूचनाएं उपलब्ध न करने पर नाराजगी व्यक्त की गई। आईजीआरएएस में प्राप्त शिकायतों के निस्तारण की समीक्षा में पाया गया कि अलीगढ़ मंडल की राज्य रैंकिंग 3, जनपदों की राज्य रैंकिंग में कासगंज 8, एटा 19, अलीगढ़ 26 एवं हाथरस 61वें पायदान पर पाया गया। सभी जिलाधिकारी जनशिकायत निस्तारण को सर्वाेच्च प्राथमिकता देते हुए गुणवत्ताापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करायें। विकास कार्यों में मंडल 14 वें, एटा 2 वें, हाथरस 9 वें, अलीगढ़ 26 वें एवं कासगंज 60 वें स्थान पर पाया गया। मंडलायुक्त ने जनप्रतिनिधियों के पत्रों का जवाब अनिवार्य रूप से देने के निर्देश देते हुए कहा कि जनप्रतिनिधियों से संवादहीनता की स्थिति नही आनी चाहिए, आखिर वह सभी जनता के प्रतिनिधि और हम सभी के लिए सम्मानित हैं। मा. मुख्यमंत्री जी के भी सख्त निर्देश हैं कि जनप्रतिनिधियों के पत्रों के जवाब अति संवेदनशीलता एवं प्राथमिकता पर दिए जाएं। नवीन परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से ही कराए जाएं।


    डीएम हाथरस एवं एटा के नहर में टेल तक पानी न पहुंचने के सवाल पर एस ई सिंचाई चंद्रभान यादव को निर्देशित किया गया कि शाम तक सही सटीक सूचना उपलब्ध कराई जाए। कमिश्नर ने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों की समस्याओं के प्रति संवेदनशील है, धान की फसल खेतों में खड़ी है, पानी की समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी विभागों को निर्देशित किया गया कि बिजली भुगतान समय से करें, यदि धनराशि उपलब्ध नहीं है तो शासन में पैरवी करें। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में पाया गया कि ओडीआर, एमडीआर, सड़क अनुरक्षण के तहत मंडल में 31 सड़कों पर कार्य हो रहा है, जिसमंे अलीगढ़ में 10, एटा में 6, कासगंज 7 एवं हाथरस में 8 पर कार्य प्रगति पर है। मंडल में 18 सेतु निर्माण का कार्य चल रहा है। संयुक्त निदेशक कृषि द्वारा फोटोवोल्टिक सोलर पंप अलीगढ़ में 14, एटा में 9, कासगंज में 16 और हाथरस में 10 का लगना बताया गया। फसल बीमा योजना में 1001677 किसानों के सापेक्ष 26088 किसानों ने स्वैच्छिक बीमा योजना के तहत बीमित किये गए हैं। लंपी संक्रमण में 12000 प्रतिदिन वैक्सिनेशन के सापेक्ष 6000 ही वैक्सिनेशन होना बताया गया। मंडलायुक्त ने अपर निदेशक पशुपालन को वैक्सिनेशन कार्य में तेजी लाने और लापरवाह के विरुद्ध कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सहभागिता योजना में एटा कासगंज को और कार्य करने के निर्देश दिए गए।


      पंचायतीराज विभाग द्वारा बताया गया कि 2328 ग्राम में से 96 ग्रामों में पंचायत भवन निर्माण का कार्य चल रहा है, शेष पूर्ण हैं। मंडलायुक्त ने पंचायत सचिवालय सक्रिय रूप से संचालित करने के निर्देश दिए। हर घर नल योजना में खोदी गई सड़कों की मरम्मत अनिवार्य कराई जाए। मंडलायुक्त ने अलीगढ़ शहर पर विशेष फोकस करने के निर्देश एस ई जल निगम को दिये। विलुप्तराय नदियों पर सभी सीडीओ को विशेष कार्य करने के निर्देश दिए गए। समीक्षा में पाया गया कि ग्रामीण पाइप पेयजल योजना में मंडल में 408 परियोजना स्वीकृत की गईं हैं। इससे 1084 बस्तियां लाभान्वित होंगीं। अभी तक 326 योजनाओं पर 50 प्रतिशत कार्य हो गया है। 45 अनारम्भ कार्यों को शीघ्र शुरू करने के साथ ही कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए। हर घर जल योजना में नल संयोजन लक्ष्य के अनुरूप करने के निर्देश दिए। सामुहिक विवाह योजना में 766 के सापेक्ष 812 विवाह संपन्न हुए। 157 आवेदनपत्र अवशेष पाए गए। पेंशन योजना में आधार सीडिंग का कार्य तेजी से करने के निर्देश दिए गए, ताकि पात्र ज़रूरतमंद लाभ से वंचित न होने पाए। कन्या सुमंगगला योजना में अग्रसारित आवेदन पत्रों के सापेक्ष 51313 को लाभान्वित किया गया। अब तक 59088 आवेदन पत्र प्राप्त हुए हैं। एटा को विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए गए। निपुण भारत मिशन की सफलता के लिए सभी जिलाधिकारियों, सीडीओ के साथ ही बेसिक शिक्षा विभाग को सक्रिय भूमिका निभाने के निर्देश दिए गए। मंडलायुक्त ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में ऑनलाइन इंस्पेक्शन मॉड्यूल के अनुसार निरीक्षण में तेजी लाई जाए। ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर जनशिकायतों के 172392 आवेदन प्राप्त हुए जिनमें से 158622 निस्तारित, 156646 समय सीमा में परन्तु 1976 समय सीमा के पश्चात निस्तारित हुए। सभी डीएम को संवेदनशीलता के साथ समय सीमा के भीतर निस्तारण के निर्देश दिए।


          मंडलायुक्त ने ख्यामई इंडस्ट्रियल एरिया को विकसित करने के लिए संयुक्त आयुक्त उद्योग एवं अधिशासी अभियंता लोनिवि को निरीक्षण कर 2 दिनों में आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। एस ई सिंचाई एवं लोकनिर्माण विभाग को समन्वय स्थापित कर महेशपुर फाटक से एटा चुंगी तक सड़क चौड़ीकरण की कार्यवाही में तेजी लाने के सख्त निर्देश दिए गए। सहकारी देयों एवं एनपीए वसूली में मंडल पांचवीं रैंक पर पाया गया। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान सीएमओ कासगंज डॉ ए प्रसाद द्वारा बिना सूचना के बैठक से अनुपस्थिति रहने, डीएम कासगंज हर्षिता माथुर एवं अपर निदेशक स्वास्थ्य डॉ वीके सिंह की फ़ीडबैक के आधार एवं विभागीय योजनाओं में रुचि नही लेने पर वेतन रोकने के निर्देश दिए। सभी एमओआईसी मन्त्रा डैशबोर्ड देखना शुरू करें। न्यू बोर्न ट्रैकिंग एवं आशा रिपोर्टिंग पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता बताई गई। सभी जिलों में एसएनसीयू सक्रिय करने के निर्देश दिए गए। पोषण पुनर्वास केंद्र में सैम बच्चों को भेजने एवं गर्भवती महिलाओं को पोषक दवाइयां उपलब्ध कराने के बिंदु पर एटा को विशेष ध्यान देने की बात कही गयी।


          बैठक में जिलाधिकारी अलीगढ़ इन्द्र विक्रम सिंह, एटा अंकित अग्रवाल, कासगंज हर्षिता माथुर एवं हाथरस रमेश रंजन, ऐडी हेल्थ डॉ वीके सिंह, संयुक्त विकास आयुक्त सर्वेश चन्द्र यादव, पीडी डीआरडीए भालचंद त्रिपाठी समेत मंडल के अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.
एक टिप्पणी भेजें (0)
...अपने इलाके की खबरों/वीडियो/फोटो अलीगढ मीडिया पर प्रकाशन हेतु व्हाट्सअप या ई-मेल करें:aligarhnews@gmail.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !
To Top