"..किसी भी खबर पर आपत्ति के लिए हमें ई-मेल से शिकायत दर्ज करायें"

स्पोर्टस कांपलेक्स, बारहद्वारी मल्टी लेवल पार्किंग, हैबिटेट सेंटर, अचल ताल सौन्दर्यीकरण स्मार्ट सिटी के बड़े प्रोजेक्ट, अलीगढ़ की रैंक 36वीं



विभागीय योजनाओं के लाभार्थियों को जनप्रतिनिधियों के द्वारा कराया जाए लाभान्वित- मा0 मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही

अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम,अलीगढ़ 14 अक्टूबर 2021(सू0वि0)। प्रदेश के मा0 मंत्री कृषि, कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग, श्री सूर्य प्रताप शाही द्वारा सर्किट हाउस सभागार में जनप्रतिनिधियों एवं विभागीय अधिकारियों के साथ विकास एवं निर्माण कार्यों के साथ ही कानून एवं शान्ति व्यवस्था की समीक्षा की गयी। मा0 मंत्री जी ने कहा कि जनहित में विकास कार्यों को लंबित रखना उचित नहीं है। जनता परेशानी में रहे यह कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बैठक में जन प्रतिनिधियों ने जाफरी ड्रेन एवं ओजोन सिटी सड़क निर्माण के सम्बन्ध में आ रही समस्याओं एवं सुझावों से मा0 मंत्री जी को अवगत कराया।

मा0 सांसद ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा स्मार्ट सिटी के तहत करोड़ों रूपये की धनराशि शहर के विकास कार्यों के लिये व्यय की जा रही है, परन्तु वर्तमान में धरातल पर आमजन को इससे असुविधा ही हो रही है। मंडलायुक्त ने कहा कि निर्माण कार्य के दौरान आमजन को थोड़ी-बहुत समस्याआएं आती ही हैं। किसी प्रोजेक्ट के बारे में जब तक वह कार्य पूर्ण न हो अवधारणा बनाना उचित नहीं है। मंडलायुक्त ने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना में तीसरे स्टेज में जनपद का चयन हुआ है। स्पोर्टस कांपलेक्स, बारहद्वारी मल्टी लेवल पार्किंग, हैबिटेट सेंटर, अचल ताल सौन्दर्यीकरण स्मार्ट सिटी के बड़े प्रोजेक्ट हैं। संपूर्ण भारत में कार्य प्रगति में जनपद अलीगढ़ की 36 वीं रैंक है। मा0 मंत्री जी ने कहा कि शहर में जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए सड़क व फ्लाईओवर भी बनाए जा सकते हैं। पेयजल व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर सुझाव प्राप्त कर प्रयोग में लाएं। मा0 मंत्री ने कहा कि हर घर जल योजना के अंतर्गत खोदी जा रही सड़कों की शीघ्र मरम्मत कराई जाये ताकि आमजन को यातायात में सुगमता रहे। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न मुख्य मार्गों के सुदृढ़ीकरण, नवीन मार्गों के निर्माण के बारे में भी विचार विमर्श किया। 

मा0 मंत्री ने उप कृषि निदेशक यशराज सिंह को निर्देशित किया कि विभागीय योजनाओं के लाभार्थियों को स्थानीय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से लाभान्वित कराया जाए। निशुल्क बीज वितरण, सोलर पम्प, फार्म मशीनरी बैंक एवं अन्य विभागीय योजनाओं से पात्रों को लाभान्वित किया जाए। उन्होंने संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान के बारे में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 नीरज त्यागी से जानकारी ली। सीएमओ ने बताया कि संचारी रोगों के बारे में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। विगत वर्ष से सीख लेकर कार्य योजना तैयार की गई है। लक्षण वाले रोगी को तत्काल चिकित्सा प्रदान की जा रही है। एक्सपर्ट द्वारा कैंप भी किया जा रहा है। ग्राम पंचायतों में आशा एवं संगनियो द्वारा प्रचार प्रसार कराया जा रहा है। साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जनपद में संचालित दस्तक अभियान के माध्यम से टीबी रोगियों को चिन्हित कर उनका निरंतर अच्छे तरीके से इलाज कराया जा रहा है। मा0 जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा भी क्षय रोगी गोद लिए गए हैं।

जिला अधिकारी विक्रम सिंह ने लंपी स्किन डिसीज एवं वैक्सीनेशन की जानकारी देते हुए बताया कि लंपी वायरस नियंत्रण के लिए लगातार वैक्सीनेशन किया जा रहा है। वर्तमान में एक्टिव केसों की संख्या घट गई है। किसानों एवं पशुपालकों को बीमारी और वैक्सिनेशन के बारे में जागरूक किया जा रहा है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने जनप्रतिनिधियों द्वारा कानून व्यवस्था के संबंध में नाराजगी प्रकट करने पर बताया कि कुछ अप्रिय घटनाएं घटित हुई है, परंतु तत्काल संज्ञान लेकर विधिक एवं कानूनी कार्रवाई की जा रही है। चैन स्नेचिंग की घटनाओं पर विराम लगा है, कोई बड़ी घटना नहीं हुई है, जो घटनाएं हुई हैं, उनको वर्कआउट किया गया है। गैंगस्टर एवं जिला बदर की कार्रवाई की जा रही है। मा0 मंत्री जी कहा अपराधियों पर कार्रवाई इस तरह हो कि वह जल्दी छूटे नहीं। कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाए। विवेचना सही प्रकार से की जाए। एसएसपी ने एडिशनल एसपी की कमी के बारे में भी जानकारी देते हुए ने बताया कि जनपद में 31 थाने हैं, 02 एसपी को तैनात कराया जाए। बैठक के अन्त में मा0 मंत्री जी ने मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की जाने वाली समीक्षा बैठक के बारे में भी जानकारी ली।

इस अवसर पर मा0 राज्यमंत्री श्री जसवन्त सैनी, मा0 सांसद श्री सतीश गौतम, श्री राजवीर दिलेर, मा0 विधायक श्री राजकुमार सहयोगी, ठा0 रवेन्द्र पाल सिंह, मा0 एमएलसी डा0 मानवेन्द्र प्रताप सिंह, चौ0 ऋषिपाल सिंह, ब्रज प्रान्त उपाध्यक्ष ठा0 श्यौराज सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक दीपक कुमार, नगर आयुक्त अमित आसेरी समेत अन्य जनप्रतिनिधि एवं विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। 

*प्रभारी मंत्री ने किया निरीक्षण-बाढ़ व राहत कार्याे को देखा*

*प्रभारी मंत्री ने हैबिटेट सेंटर, अचल ताल व छर्रा अड्डा पम्पिंग स्टेशन पर नगर निगम व्यवस्थाओं का किया निरीक्षण*

*प्राकतिक आपदा रूपी बारिश में राहत कार्यों को करना उत्तर प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता-माननीय मंत्री जी*


अलीगढ़ मीडिया डॉट कॉम, अलीगढ 14 अक्टूबर (सू0वि0) प्रदेश के मा0 मंत्री कृषि शिक्षा एवं कृषि अनुसंधान विभाग एवं जनपद प्रभारी मंत्री श्री सूर्य प्रताप शाही ने शुक्रवार को प्रातःकाल मा0 सांसद श्री सतीश गौतम, मा0 विधायक श्री अनिल पाराशर के साथ हैबिटेट सेंटर, अचल ताल और नगर निगम पम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान मा0 मंत्री जी सर्वप्रथम स्मार्ट सिटी के नवागत कार्यालय हैबिटेट सेंटर पहुंचे, जिसका शनिवार को प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी लोकार्पण करेंगे। हैबीटेट सेन्टर में उन्होंने मा0 मुख्यमंत्री जी प्रस्तावित भ्रमण के तहत की जा रही सम्पूर्ण व्यवस्थाओं का बारीकी से निरीक्षण कर सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये।

हैबिटेट सेंटर का निरीक्षण करने के पश्चात वह अचलताल क्षेत्र पहुंचे। मा0 सांसद ने अचल ताल में मूर्ति के प्लेटफार्म की हाइट बढ़ाने व मूर्ति के मुख की दिशा बदलवाने का सुझाव दिया। मा0 मंत्री जी ने अचल ताल में स्मार्ट सिटी परियोजना अंतर्गत किये जा रहे निर्माण कार्य को तेजी से पूरा करने के नगर निगम व अलीगढ़ स्मार्ट सिटी लिमिटेड टीम को निर्देश दिए। मा0 मंत्री ने प्रसिद्ध गिलहराज मंदिर में पूजा अर्चना की। उन्होंने मंदिर के आसपास गंदगी देखकर कड़ी नाराजगी जताते हुए नगर आयुक्त को तत्काल साफ-सफाई कराने का निर्देश दिया। प्रभारी मंत्री ने अचल के बाद छर्रा अड्डा पम्पिंग स्टेशन का निरीक्षण किया, जहाँ बिजली चली जाने के कारण जनरेटर से पंप चलता हुआ मिला। मौके पर प्रभारी मंत्री ने पम्पिंग स्टेशन के संचालन की लॉग बुक का भौतिक सत्यापन किया। लॉग बुक में पिछले 10 दिनों से सत्यापन न होने पर मौके पर महाप्रबंधक जल अनवर ख्वाजा से इसका कारण पूछा। महाप्रबंधक जल अनवर ख्वाजा ने प्रभारी मंत्री जी को बताया पिछले दिनों भारी बारिश के कारण जल निकासी व्यवस्था को लगातार प्रभावी बनाया गया और पंपिंग स्टेशनों को निरंतर चलाया गया, लॉग बुक का सत्यापन रोजाना किया जाता है परंतु राहत व जल निकासी व्यवस्थाओं के कारण सत्यापन नहीं हो सका। प्रभारी मंत्री ने पंपिंग स्टेशन की कार्य क्षमता को बढ़ाने और इसको निरंतर चलाने व नियमित लॉग बुक सत्यापन करने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री द्वारा बाढ़ एवं प्राकृतिक आपदा के कारण उत्पन्न विषम परिस्थितियों में संचारी रोग और राहत कार्यों की समीक्षा के लिए सभी प्रभारी मंत्रियों को निर्देशित किया गया है। उसी के मद््देनजर अलीगढ़ जनपद में बाढ़, राहत कार्यों और जल निकासी की व्यवस्था का निरीक्षण किया गया और नगर निगम के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। निरीक्षण के दौरान नगर आयुक्त अमित आसेरी, उप नगर आयुक्त राजकिशोर प्रसाद, सहायक नगर आयुक्त ठाकुर प्रसाद सिंह, पूजा श्रीवास्तव, प्रभारी नगर स्वास्थ्य अधिकारी मनोज कुमार प्रभात, महाप्रबंधक जल अनवर ख्वाज़ा, एसएफआई रमेश चंद सैनी, मीडिया सहायक अहसान रब स्टेनो देश दीपक उपस्थित रहे। 


*

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.